ब्रेकिंग
Breking News : इंदौर की श्रद्धालुओ से भरी टूरिस्ट बस खड़े ट्राले से टकराई दो की मौत CG News : मानसिक रुप से विक्षिप्त व्यक्ति की दो लोगो ने डंडे से कि पिटाई हुई मौत Durg News : पुरानी रंजिश के चलते पार्किग ठेकेदार की चाकू मारकर हत्या MP News : मुरैना में रेत माफिया के विरोध में पहले कलेक्टर कार्यालय को घेरा फिर हाईवे पर प्रदर्शन Balaghat News : अनियंत्रित बस से सड़क से नीचे उतरी 25 से अधिक बराती हुए घायल हरदा जोशी कालोनी के रहवासी बिजली की समस्या से परेशान, बिजली फीडर कर्मचारी बोला मेरा काम सोने का है। ... तेंदू पत्ता की गड्डियां गिनवाते समय मधुमक्खियां का हमला 7 घायल, सिराल्या गांव का मामला नेमावर: कंटेनर ने कार को मारी टक्कर , दुर्घटना में एक की मौत, दो गंभीर रामनगर के पास की घटना Sivanimalwa: भीलटदेव मे मेले के बाद नही हुई सफाई गंदगी खाने से गोवंश की हो रही मौत ,प्रशासन का नहीं ... हरदा नपा CMO इंजीनियर ठेकेदार की साठगांठ से जमकर हो रहा भ्रष्टाचार, कांग्रेस ने पूर्व में की थी शिका...

RBI New Rule: भारतीय रिजर्व बैंक ने होम लोन की दरो में किया बदलाव, इन लोगों को होगा फायदा

भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा समय-समय पर अपनी नीतियों में बदलाव किया जाता रहा है। फिलहाल रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति बैठक जारी है, इस बैठक के दौरान भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा रेपो रेट यानी की ब्याज दरो की समीक्षा की जाएगी। इस बैठक के दौरान रिजर्व बैंक द्वारा लिए गए फसलों की घोषणा भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास द्वारा 5 अप्रैल 2024 को की जाएगी। इसके बाद देश भर के नागरिकों को आरबीआई द्वारा किए गए विभिन्न बदलाव की जानकारी प्राप्त होगी।

रेपो रेट में होगी कटौती –

आरबीआई द्वारा जारी किया गया मौजूदा रेपो रेट 6.5 फ़ीसदी है। नौकरी पैशा और लोन पर अपने कार्यों को कर रहे नागरिकों को भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा नागरिकों पर पडने वाले EMI के बोझ को कम किया जाएगा या नहीं, यही सवाल है। आरबीआई द्वारा रेपो रेट में कटौती होगी या नहीं? महंगाई को लेकर भारतीय रिजर्व बैंक क्या रुख अपनाएगा? सारी जानकारी आज इस आर्टिकल में आपको प्रदान की जाएगी।

आरबीआई द्वारा जारी की जाने वाली पॉलिसी एवं बदलाव को लेकर विभिन्न प्रकार के एक्सपर्ट अलग-अलग संभावनाएं जाता रहे हैं। अगर हम बात करें रेपो रेट की तो एक्सपर्ट का मानना है, कि भारत सरकार द्वारा एवं आरबीआई द्वारा रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं किया जाएगा। लेकिन अब यह सवाल है कि अगर इस बार भी आरबीआई द्वारा रेपो रेट में कटौती नहीं की जाएगी? तो आखिर कब हमें रेपो रेट में कटौती देखने को मिलेगी और वर्ष 2024 में कुल कितनी कमी की उम्मीद जताई जा सकती है।

एक बड़ी न्यूज़ एजेंसी द्वारा रिजर्व बैंक की पॉलिसी एवं रेपो रेट पर कराए गए सर्वे के अनुसार अप्रैल और जून की पॉलिसी में रेट बढ़ोतरी नहीं होगी, लेकिन अक्टूबर की पॉलिसी में रेपो रेट में कटौती की उम्मीद लगाई जा रही है। भारतीय रिजर्व बैंक अभी दो तिमाहियों की स्थिति की जांच करेगा। इसके बाद रेपो रेट कट का पहला तोहफा देश के नागरिकों को अक्टूबर 2024 की पॉलिसी में देखने को मिल सकता है। अक्टूबर 2024 की पॉलिसी में मिलने वाला यह तोहफा इसलिए भी खास होगा, क्योंकि उस वक्त देश में त्यौहार का सीजन होगा। ऐसे में दिवाली से पहले भारत सरकार एवं आरबीआई द्वारा होम लोन पर राहत मिलने की उम्मीद जताई जा रही है।

- Install Android App -

______________

यह भी पढ़े –

Don`t copy text!