ब्रेकिंग
हरदा: गैस सिलेण्डर अधिक मात्रा में संग्रहित होने पर तत्काल सूचित करें इन नंबरों पर Harda: गेहूँ उपार्जन हेतु 1 व चना उपार्जन हेतु 10 मार्च तक होंगे किसान पंजीयन Aaj Ka Rashifal: आज 28/01/2024 का राशिफल, Daily Horoscope Harda News: उपभोक्ता आयोग हरदा का आदेश: बैंक मैनेजरों को उपभोक्ता आयोग का कारण बताओ नोटिस जारी टिमरनी : खनिज विभाग की रेत माफियाओं से सांठ गांठ विधायक अभिजीत शाह पकड़ रहे अवैध रेत की ट्रेक्टर ट्रा... Harda News: अतिवृष्टि ओलावृष्टि से तबाह हुई किसानो की फसल, विधायक अभिजीत शाह पहुंचे खेतो में Harda News: राष्ट्रीय राजमार्ग निर्माण एजेंसी ठेकेदार द्वारा किसानों के खेतो में जाने वाले मार्ग को ... Breaking News: अब प्रदेश के मुख्य पर्यटन स्थलों को PPP मॉडल के तहत हवाई मार्ग से जोड़ा जाएगा साथ ही ... ग्राम पंचायत सचिव भर्ती 2024: पंचायत सचिव के 8000 पदों पर निकली भर्ती, ऐसे करे आवेदन PM Ujjwala Yojana 2024 : केंद्र सरकार ने किया बड़ा बदलाव, अब सिर्फ इन महिलाओं को मिलेगा लाभ

e-Shram Card Scheme : ई श्रम कार्ड की 1000 रूपए की नई क़िस्त जारी, देंखें यहाँ अपना नाम

e-Shram Card Scheme : ई-श्रम कार्ड योजना भारत देश में स्थित गरीबों और असंगठित क्षेत्र के मजदूरों के लिए संचालित की गई थी। इस ई-श्रम कार्ड योजना के माध्यम से, सभी मजदूरों का एक डेटाबेस एकत्र किया जाता है और उन्हें सरकार द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं के साथ-साथ अन्य लाभ भी साझा किए जाते हैं। यदि आप भी असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों में से एक हैं और आपने ई-श्रम कार्ड योजना के तहत आवेदन किया था।

e-Shram Card Scheme

यदि आप भी ई-श्रम कार्ड योजना के तहत पंजीकृत नागरिकों में से एक हैं और ई-श्रम कार्ड सूची की जांच करना चाहते हैं, तो आप जांच की पूरी प्रक्रिया के साथ-साथ महत्वपूर्ण दस्तावेजों, पात्रता और ई-श्रम के प्रमुख लाभों को पढ़ सकते हैं। कार्ड. इस पेज के माध्यम से आपके लिए उद्देश्य आदि से संबंधित सभी जानकारी प्रस्तुत की गई है जिसे आप आसानी से पढ़ सकते हैं।

ई-श्रम कार्ड योजना सूची 2024

भारत देश में संभावित 44 करोड़ नागरिक ऐसे थे जिनका डेटाबेस सरकार के पास नहीं था और उन्हें केंद्र सरकार द्वारा संचालित किसी भी योजना का लाभ नहीं दिया जाता था, इसी को ध्यान में रखते हुए ई-श्रम कार्ड योजना संचालित की गई थी केंद्र सरकार द्वारा राष्ट्रीय स्तर पर. इस ई-श्रम कार्ड योजना के माध्यम से असंगठित क्षेत्र के सभी मजदूरों का डेटाबेस एकत्र किया जाता है और सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं का लाभ उनके साथ साझा किया जाता है। इसके साथ ही ₹200000 का दुर्घटना बीमा भी प्रदान किया जाता है और भत्ते भी दिए जाते हैं। सुविधा भी उपलब्ध करायी गयी है.

ई-श्रम कार्ड योजना के तहत आरा मिलों में काम करने वाले मजदूरों के साथ-साथ छोटे और सीमांत किसान, खेतिहर मजदूर, मछुआरे, पशुपालन में लगे लोग, बीड़ी बनाने वाले मजदूर, बढ़ई, भवन और निर्माण श्रमिक, रिक्शा चालक, चमड़े जैसे कामगार श्रमिक, समाचार पत्र विक्रेता, लेबलिंग और पैकिंग करने वाले, चमड़े का काम करने वाले, बुनकर, दाइयां, फल और सब्जी विक्रेता, नाई, मनरेगा श्रमिक, आशा कार्यकर्ता, भवन और निर्माण श्रमिक, बेरोजगार मजदूर आदि शामिल हैं।

यह भी पढ़े-

- Install Android App -

ई-श्रम कार्ड योजना के प्रमुख लाभ

  • ई-श्रम कार्ड योजना के माध्यम से असंगठित क्षेत्र के सभी मजदूरों को ₹200000 का दुर्घटना बीमा प्रदान किया जाता है।
  • यह बीमा राशि तभी दी जाती है जब ई-श्रम कार्ड धारक की किसी दुर्घटना में मृत्यु हो जाती है।
  • इस ई-श्रम कार्ड योजना के माध्यम से असंगठित क्षेत्र के मजदूरों को भत्ते की सुविधा भी प्रदान की जाती है।
  • ई-श्रम कार्ड रखने वाले नागरिकों को सीमित समय के लिए प्रति माह ₹500 की राशि प्रदान की जाती है।
  • यदि ई-श्रम कार्ड धारक व्यक्ति की आयु 60 वर्ष से अधिक हो जाती है तो उसे ₹600 प्रति माह पेंशन की सुविधा भी प्रदान की जाती है।

ई-श्रम कार्ड सूची में अपना नाम कैसे जांचें?

  1. ई-श्रम कार्ड योजना लिस्ट चेक करने के लिए सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट https://eshram.gov.in/ पर जाना होगा।
  2. इसके बाद नये पेज पर आपको अपडेट के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  3. क्लिक करने के बाद आपको आगे बढ़ना होगा और यूएएन नंबर और जन्मतिथि दर्ज करनी होगी।
  4. इसके बाद गेट ओटीपी विकल्प पर क्लिक करें, ओटीपी पंजीकृत मोबाइल नंबर पर साझा किया जाएगा।
  5. मौके पर ही ओटीपी जनरेट करें और सबमिट विकल्प चुनें।
  6. इसके बाद आपकी होम स्क्रीन पर एक नया पेज दिखने लगेगा, वहां आपको ई-श्रम कार्ड लिस्ट दिखाई देगी जिसमें आप आसानी से अपना नाम चेक कर सकते हैं.
Don`t copy text!