ब्रेकिंग
Rajgarh News : आपसी विवाद में पति ने पत्नि पर किया फायर, पत्नि की हुई मौत Crime News : 21 वर्षीय स्टेज परफाॅर्मर से साथियों ने नशीला पदार्थ खिलाकर किया गैंगरेप Pradhan Mantri Awas Yojana: प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत आवेदन प्रक्रिया हुई शुरू, ऐसे करें अप... इस दिन होगा लाडली बहना योजना का तीसरा चरण शुरू, राज्य की वंचित महिलाएं कर सकेंगी आवेदन फार्म जमा, दे... CM Kisan Kalyan Yojana: के अंतर्गत ऐसे करें आवेदन फार्म जमा, मिलेगा ₹6000 का लाभ, देखिए पूरी जानकारी Ladli Bahana Awas Yojana: मध्य प्रदेश सरकार लाडली बहना आवास योजना की पहली किस्त में देगी ₹30000, यहा... 'फ्री सिलाई मशीन योजना 2024' के अंतर्गत भारत सरकार महिलाओं को मुफ्त में देगी सिलाई मशीन, यहां देखें ... Bilaspur News : चोरो ने एसी कोच में मारा धावा, यात्रियों के सामान सहित 11 लाख की हुई चोरी MP Big News: मीरा वेयर हाउस पर गड़बड़झाला, 1316 बैग अवैध रूप से रखी मूंग की गई जब्त Indore News : कैफे में महिला से अश्लील हरकत करते फैजान नाम का युवक पकड़ाया

Free Solar Rooftop Yojana : घर की छत पर फ्री में लगवाएं सोलर पैनल, जानें पूरी डिटेल्स

Free Solar Rooftop Yojana : भारत सरकार ने फ्री सोलर रूफटॉप योजना शुरू की है। इस योजना के माध्यम से देश के नागरिक अपने घरों की छत पर सोलर पैनल लगाकर बिजली बचा सकते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि केंद्रीय ऊर्जा मंत्रालय ने इस योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया को ऑनलाइन रखा है ताकि नागरिकों को कोई परेशानी न हो.

Free Solar Rooftop Yojana

अगर आप भी अपनी बिजली बचाना चाहते हैं या मुफ्त में इसका इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आपको सरकार द्वारा चलाई जा रही मुफ्त सोलर रूफटॉप योजना का लाभ जरूर उठाना चाहिए। सभी बातों की जानकारी पाने के लिए हमारी आज की पोस्ट को शुरू से अंत तक पढ़ें और जानें इस योजना से जुड़ी सभी जरूरी जानकारी।

निःशुल्क सोलर रूफटॉप योजना

सबसे पहले आपको बता दें कि केंद्र सरकार द्वारा फ्री सोलर रूफटॉप योजना शुरू की गई है। इस योजना से नागरिकों को बिजली बिल में काफी राहत मिलेगी। इस योजना के तहत नागरिकों को केवल 5 या 6 साल तक भुगतान करना होगा और उसके बाद बिल्कुल मुफ्त में बिजली का उपयोग किया जा सकता है। इस प्रकार लोग अपने घरों और फैक्ट्रियों की छतों पर सोलर पैनल लगवाकर इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

लेकिन आपकी छत पर सोलर पैनल लगाने के लिए पर्याप्त जगह भी होनी चाहिए. मान लीजिए अगर आप 1 किलोवाट का सोलर पैनल लगाना चाहते हैं तो आपको 10 वर्ग मीटर जगह की जरूरत होगी. इसलिए ये पैनल हर व्यक्ति की आवश्यकता के अनुसार लगाए जाएंगे।

निःशुल्क सोलर रूफटॉप योजना सब्सिडी के लाभ

देश में महंगाई काफी बढ़ रही है जिसके कारण अधिकतर नागरिकों को आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में भारी भरकम बिजली बिल भरना हर किसी के बस की बात नहीं है. इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार ने फ्री सोलर रूफटॉप योजना शुरू की है। इस योजना के तहत यदि आप अपने घर पर सोलर पैनल लगवाते हैं तो इसके लिए अलग से सब्सिडी प्रदान की जाएगी। वहीं, अगर आप अपने ऑफिस या फैक्ट्री की छत पर सोलर पैनल लगवाते हैं तो उसके लिए भी अलग से सब्सिडी दी जाएगी.

यह भी पढ़े-

- Install Android App -

इस तरह आप दफ्तरों और फैक्ट्रियों में सोलर पैनल लगाकर बिजली के खर्च को 30% से 50% तक कम कर सकते हैं। इतना ही नहीं, जो भी नागरिक अपनी छत पर 3 किलोवाट तक का सोलर पैनल लगवाएगा, उसे इसके लिए 40% तक की छूट मिलेगी। लेकिन जो लोग 3 किलो वॉट से लेकर 10 किलो वॉट तक के सोलर पैनल लगवाएंगे उन्हें 20 फीसदी तक की छूट दी जाएगी.

निःशुल्क सोलर रूफटॉप योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

देश के जो नागरिक फ्री सोलर रूफटॉप योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं उन्हें कुछ दस्तावेज उपलब्ध कराने आवश्यक हैं। यहां आपको बता दें कि इसके लिए लाभार्थी को आधार कार्ड, पैन कार्ड, अपना वोटर आईडी, अपना बैंक पासबुक, अपना आय प्रमाण पत्र देना अनिवार्य है। इसके अलावा, उम्मीदवार को एक पासपोर्ट साइज फोटो और एक मोबाइल नंबर देना होगा जो आधार कार्ड से जुड़ा हो। आपको अपनी छत की तस्वीर भी देनी होगी जिस पर आप सोलर पैनल लगाना चाहते हैं।

निःशुल्क सोलर रूफटॉप योजना हेतु पंजीकरण प्रक्रिया

यदि आप निःशुल्क सोलर रूफटॉप योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको निम्नलिखित प्रक्रिया का पालन करना होगा:-

  • उम्मीदवार को सबसे पहले संबंधित पोर्टल पर रूफटॉप सोलर पैनल की आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर जाना होगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको रूफटॉप सोलर रजिस्ट्रेशन के लिए आवेदन करने का विकल्प मिलेगा। आपको इस पर क्लिक करना होगा.
  • अब आपको अपना राज्य चुनना होगा। अब आपके सामने आवेदन पत्र खुल जाएगा। इस आवेदन पत्र में आपको सारी जानकारी भरनी होगी।
  • इस तरह सारी जानकारी दर्ज करने के बाद एक बार चेक कर लें कि कहीं कोई गलती तो नहीं है और फिर सबमिट बटन दबा दें।
  • ऐसा करते ही फ्री सोलर रूफटॉप योजना की पंजीकरण प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।
Don`t copy text!