ब्रेकिंग
Breking News : इंदौर की श्रद्धालुओ से भरी टूरिस्ट बस खड़े ट्राले से टकराई दो की मौत CG News : मानसिक रुप से विक्षिप्त व्यक्ति की दो लोगो ने डंडे से कि पिटाई हुई मौत Durg News : पुरानी रंजिश के चलते पार्किग ठेकेदार की चाकू मारकर हत्या MP News : मुरैना में रेत माफिया के विरोध में पहले कलेक्टर कार्यालय को घेरा फिर हाईवे पर प्रदर्शन Balaghat News : अनियंत्रित बस से सड़क से नीचे उतरी 25 से अधिक बराती हुए घायल हरदा जोशी कालोनी के रहवासी बिजली की समस्या से परेशान, बिजली फीडर कर्मचारी बोला मेरा काम सोने का है। ... तेंदू पत्ता की गड्डियां गिनवाते समय मधुमक्खियां का हमला 7 घायल, सिराल्या गांव का मामला नेमावर: कंटेनर ने कार को मारी टक्कर , दुर्घटना में एक की मौत, दो गंभीर रामनगर के पास की घटना Sivanimalwa: भीलटदेव मे मेले के बाद नही हुई सफाई गंदगी खाने से गोवंश की हो रही मौत ,प्रशासन का नहीं ... हरदा नपा CMO इंजीनियर ठेकेदार की साठगांठ से जमकर हो रहा भ्रष्टाचार, कांग्रेस ने पूर्व में की थी शिका...

Harda: हद कर दी आपने…ग्राम पंचायत सचिव ने इंजीनियर बेटे के खाते में डाला लाखो रुपया, सचिव बोले सलमान खान का वेंडर नहीं बना। इसलिए बेटे को वेंडर बनाकर खाते में डाला 2 लाख 20 हजार, जाने कहाँ का है मामला…

हरदा : मध्यप्रदेश में पंचायत में जमकर भ्रष्टाचार का बोलबाला है। पंचायत राज अधिनियम में कई नियम बनाए गए हैं। लेकिन उन नियमो का पालन सरकार के नुमाइंदे नही करते । नियमो को दर किनार कर मनमर्जी से सरपंच और सचिव मिलकर विकास कार्यों के नाम से कागजों में लाखो रुपए निकाल लेते है। लेकिन जमीनी हकीकत देखने पर सच्चाई उजागर हो जाती है। ऐसा ही भ्रष्टाचार का मामला हरदा जिले के ग्राम साल्याखेड़ी में सामने आया है। जहां पंचायत सचिव रामजीवन दुबे ने अपने इंजीनियर बेटे शिवम के खाते में मजदूरी का 2 लाख 20 हजार रुपए डाल दिया।

रामजीवन दुबेसचिव- ग्राम पंचायत साल्याखेड़ी
रामजीवन दुबे
सचिव- ग्राम पंचायत साल्याखेड़ी

राशि तो और भी ज्यादा है। जो कि निष्पक्ष जांच होने पर निकलेगी। ये लगभग दो लाख रुपए की राशि पंचायत के खाते से सचिव महोदय के इंजीनियर बेटे शिवम दुबे के खाते में दिसंबर 2023 और जनवरी 2024 इन दो महीनो में डाली गई। इतना ही नहीं ग्रामीणों ने एक शिकायत आवेदन जनपद पंचायत हरदा सीइओ को भी दिया था। ग्रामीणों का आरोप है कि सरपंच पति और सचिव मिलकर शासकीय राशि का दुरुपयोग कर जमकर भ्रष्टाचार कर लाखो रुपए का गबन कर चुके हैं । वही एक जागरूक युवा ने सूचना के अधिकार अधिनियम के तहत जानकारी मांगी गई। लेकिन उसको जानकारी नही दी जा रही है।

इस संबंध में मकड़ाई एक्सप्रेस ने पंचायत सचिव रामजीवन दुबे से चर्चा कर उनका पक्ष जानना चाहा तो उन्होंने जो जबाव दिया उसे सुनकर आप भी दंग रह जाएंगे ।

◆ सवाल नंबर 1
मकड़ाई एक्सप्रेस ने सवाल पूछा आपके बेटे क्या काम करते है।

सचिव बोले : दोनो इंजीनियर हैं एक दिल्ली और एक जबलपुर में।

◆ मकड़ाई का सवाल नंबर 2 –
ग्राम पंचायत में मजदूरी कब की थी। किस काम का पैसा दो लाख बीस हजार उनके खाते में डाला गया।

● सचिव बोले –
ग्राम पंचायत में नाली निर्माण का काम और गहरीकरण का करवाया था। जो कि देवास जिले के एक सलमान खान नाम के लड़के ने किया था। उसका वेंडर नही बनने के कारण । शिवम के खाते में पैसा डालकर वो राशि सलमान खान को निकालकर दी।

◆ मकड़ाई का सवाल नंबर 3 –
दूसरी पंचायत में भी आपका प्रभार है। उस पंचायत के खाते से भी राशि आपके इंजिनियर पुत्र के खाते में डाली गई। क्या काम किया।

सचिव बोले – कुछ अन्य खर्चे है। जिनके बिल नहीं लगा सकते वो पैसा उसके खाते में डालकर निकाला गया है। जैसे पत्रकारों के विज्ञापन इत्यादि का।

~ ◆~ ग्राम पंचायत साल्याखेड़ी में हुए गड़बड़ झाला पर उठते सवाल –

- Install Android App -

सवाल यह भी उठता है कि जिले में मजदूर ठेकेदार नही है जो अन्य जिले के व्यक्तियो से काम करवाया जा रहा है। वही बेटे का वेंडर ग्राम पंचायत सचिव अपनी ग्राम पंचायत जहा वो पदस्थ है, कैसे बना सकता है? वही बेटा इंजीनियर है और सचिव पिता उनको शासकीय रिकार्ड में मजदूर बता रहा। ये ऐसे सवाल है।

अब ऐसी स्थिति में अगर कोई व्यक्ति नौकरी बाहर कर रहा हो और इधर ग्राम पंचायत उसे अपना मजदूर बता रही हो। कहाँ तक सही है।

अब जिला पंचायत के जिम्मेदार अधिकारी इस मामले में क्या जांच करवाते हैं । आने वाले समय में पता चलेगा ।

◆ क्या कहना है ज़िला पंचायत सीईओ का –

“आपके द्वारा मामला संज्ञान में लाया गया है। इस पूरे मामले की जांच टीम बनाकर जांच करवाएंगे । जो भी दोषी होगा उसके खिलाफ कार्यवाही करेंगे ।”

– रोहित सिसोनिया सीईओ जिला पंचायत हरदा

◆ जनपद सीईओ को ग्रामीण द्वारा की गई शिकायत आवेदन –

प्रति श्रीमान
सीईओ साहब
जनपद पंचायत हरदा
विषय-आरटीई अधिनियम 2005 के अंतर्गत वर्ष 2022,23 तथा 2023 से 24 जनवरी तक ग्राम पंचायत साल्याखेड़ी का आय व्यय का रिकार्ड बिल सहित बैंक स्टेटमेंट की सत्यापित प्रतिलिपि देने हेतु आवेदन पत्र –

महोदय जी विनम्र निवेदन है कि हम सब पंचगण एवं ग्राम वासी चीराखान के स्थाई निवासी हैं। ग्राम पंचायत साल्याखेड़ी में चीराखान ऊण्ढाल रामपुरा जोगा आते हैं।इस ग्राम पंचायत में लाखों रुपए का गबन सरपंच व सचिव के माध्यम से किया गया है। और जब भी सचिव और सरपंच का पति अपनी मनमानी कर रहे हैं। जबकि जो सरपंच मूल रुप में है।उसको पता नहीं है। क्योंकि वहा महिला सरपंच को न तो पंचायत की जानकारी है और नहीं बह कभी भी पंचायत के अंतर्गत आने वाले गांवों में कभी आती है। जिससे ग्रामों का विकास रुक गया है। सरपंच पति ही सरपंच के हस्ताक्षर कर पैसे का लेन-देन कर रहे हैं। जिससे शासकीय पैसों का दुरुपयोग हो रहा है। आपसे निवेदन है कि इसकी जांच कर उचित कार्रवाई की जाए।

अतः निवेदन है कि आप इस पर कार्रवाई करें और यह जानकारी उचित दिनांक में देने की कृपा करें।

Don`t copy text!