ब्रेकिंग
Breking News : इंदौर की श्रद्धालुओ से भरी टूरिस्ट बस खड़े ट्राले से टकराई दो की मौत CG News : मानसिक रुप से विक्षिप्त व्यक्ति की दो लोगो ने डंडे से कि पिटाई हुई मौत Durg News : पुरानी रंजिश के चलते पार्किग ठेकेदार की चाकू मारकर हत्या MP News : मुरैना में रेत माफिया के विरोध में पहले कलेक्टर कार्यालय को घेरा फिर हाईवे पर प्रदर्शन Balaghat News : अनियंत्रित बस से सड़क से नीचे उतरी 25 से अधिक बराती हुए घायल हरदा जोशी कालोनी के रहवासी बिजली की समस्या से परेशान, बिजली फीडर कर्मचारी बोला मेरा काम सोने का है। ... तेंदू पत्ता की गड्डियां गिनवाते समय मधुमक्खियां का हमला 7 घायल, सिराल्या गांव का मामला नेमावर: कंटेनर ने कार को मारी टक्कर , दुर्घटना में एक की मौत, दो गंभीर रामनगर के पास की घटना Sivanimalwa: भीलटदेव मे मेले के बाद नही हुई सफाई गंदगी खाने से गोवंश की हो रही मौत ,प्रशासन का नहीं ... हरदा नपा CMO इंजीनियर ठेकेदार की साठगांठ से जमकर हो रहा भ्रष्टाचार, कांग्रेस ने पूर्व में की थी शिका...

Harda News: आंगनवाड़ी केन्द्रों को आकर्षक व सर्व सुविधायुक्त बनाया जाएगा | कलेक्टर श्री सिंह ने महिला एवं बाल विकास विभाग की योजनाओं की समीक्षा की


हरदा :
कलेक्टर श्री आदित्य सिंह ने मंगलवार को महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारी कर्मचारियों की बैठक लेकर विभागीय योजनाओं की प्रगति की विस्तार से समीक्षा की। कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित बैठक में उन्होने कहा कि जिले के आंगनवाड़ी केन्द्रों की रंगाई पुताई व पेंटिंग कराकर आकर्षक बनाया जाए और आंगनवाड़ी भवन की दीवारों पर महिलाओं और बच्चों के लिये संचालित योजनाओं की जानकारी तथा आंगनवाड़ी में वितरित होने वाले पोषण आहार का मेनू, पेन्ट कर लिखवाया जाए। आंगनवाड़ी केन्द्रों में बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ कार्यक्रम के तहत अतिरिक्त समय में युवा छात्राओं को उच्च शिक्षण के लिये कोचिंग देने की व्यवस्था भी की जाए। इसके लिये जिला प्रशासन हर संभव मदद उपलब्ध करायेगा। बैठक में जिला कार्यक्रम अधिकारी श्री संजय त्रिपाठी सहित विभाग की परियोजना अधिकारी व सुपरवाइजर मौजूद थी। बैठक में जिला कार्यक्रम अधिकारी श्री त्रिपाठी ने बताया कि जिले में 699 आंगनवाड़ी केन्द्रों में से 424 विभागीय सरकारी भवन में संचालित है। अन्य शासकीय भवनों में 145 तथा किराये के भवनों में 130 आंगनवाड़ी केन्द्र संचालित है। जिले में 40 आंगनवाड़ी भवन निर्माणाधीन है।

पीड़ित महिलाओं के लिये संचालित योजनाओं की जानकारी का प्रचार-प्रसार करें –

कलेक्टर श्री सिंह ने आंगनवाड़ी केन्द्रों में आने वाली महिलाओं के लिये अलग से शौचालय की व्यवस्था कराने के निर्देश दिये। उन्होने पुराने खण्डहर हो चुके आंगनवाड़ी भवनों को गिराकर नये आंगनवाड़ी भवन निर्माण के प्रस्ताव शासन को भिजवाने के लिये भी कहा। उन्होने घरेलू हिंसा से पीड़ित महिलाओं की मदद के लिये संचालित विधिक सहायता, पुलिस सहायता, चिकित्सा सहायता व आश्रय सहायता से संबंधित योजनाओं की जानकारी देने के लिये विभागीय सुपरवाईजर्स को निर्देश दिये। उन्होने महिलाओं के लिये संचालित निःशुल्क विधिक सहायता योजना के प्रचार-प्रसार पर विशेष ध्यान देने के लिये कहा ताकि अधिकाधिक पीड़ित महिलाएं इन योजनाओं का लाभ ले सकें। कलेक्टर श्री सिंह ने बैठक में निर्देश दिये कि बच्चियां स्कूल की पढ़ाई बीच में न छोड़ें, इस बात का विशेष ध्यान रखा जाए तथा शिक्षा विभाग के साथ समन्वय बनाकर इसकी लगातार मॉनिटरिंग की जाए।
पोषण पुनर्वास केन्द्रों में भर्ती बच्चों की माताओं की सुविधा का भी ध्यान रखा जाये
कलेक्टर श्री सिंह ने बैठक में कहा कि पोषण पुनर्वास केन्द्रों में भर्ती कुपोषित बच्चों के मनोरंजन के लिये खेल खिलौने की व्यवस्था तो रहती है। अब इन केन्द्रों में भर्ती कुपोषित बच्चों की माताओं के मनोरंजन के लिये संसाधन उपलब्ध कराने के लिये जिला प्रशासन हर संभव मदद देगा। उन्होने कहा कि बच्चों की माताओं की सुविधा के लिये इन केन्द्रों में सिलाई मशीन या इस तरह के अन्य संसाधन उपलब्ध कराये जायें ताकि महिलाएं अपने समय का बेहतर उपयोग कर सकें। बैठक में उन्होने लाड़ली लक्ष्मी योजना, मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना, प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना सहित अन्य विभागीय योजनाओं तथा वन स्टॉप सेंटर की गतिविधियों की समीक्षा भी की।

- Install Android App -

Don`t copy text!