ब्रेकिंग
Breking News : इंदौर की श्रद्धालुओ से भरी टूरिस्ट बस खड़े ट्राले से टकराई दो की मौत CG News : मानसिक रुप से विक्षिप्त व्यक्ति की दो लोगो ने डंडे से कि पिटाई हुई मौत Durg News : पुरानी रंजिश के चलते पार्किग ठेकेदार की चाकू मारकर हत्या MP News : मुरैना में रेत माफिया के विरोध में पहले कलेक्टर कार्यालय को घेरा फिर हाईवे पर प्रदर्शन Balaghat News : अनियंत्रित बस से सड़क से नीचे उतरी 25 से अधिक बराती हुए घायल हरदा जोशी कालोनी के रहवासी बिजली की समस्या से परेशान, बिजली फीडर कर्मचारी बोला मेरा काम सोने का है। ... तेंदू पत्ता की गड्डियां गिनवाते समय मधुमक्खियां का हमला 7 घायल, सिराल्या गांव का मामला नेमावर: कंटेनर ने कार को मारी टक्कर , दुर्घटना में एक की मौत, दो गंभीर रामनगर के पास की घटना Sivanimalwa: भीलटदेव मे मेले के बाद नही हुई सफाई गंदगी खाने से गोवंश की हो रही मौत ,प्रशासन का नहीं ... हरदा नपा CMO इंजीनियर ठेकेदार की साठगांठ से जमकर हो रहा भ्रष्टाचार, कांग्रेस ने पूर्व में की थी शिका...

Harda News: मुख्यमंत्री 10 मार्च को सिंगल क्लिक से करेंगे अनुग्रह सहायता योजना की राशि का वितरण

हरदा : मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव 10 मार्च को ग्वालियर में आयोजित राज्य स्तरीय कार्यक्रम में मुख्यमंत्री जनकल्याण (संबल 2.0) योजना के अंतर्गत अनुग्रह सहायता योजना की राशि का वितरण करेंगे। सहायता राशि सिंगल क्लिक से हितग्राहियों को अंतरित की जाएगी। कार्यक्रम में म.प्र. भवन संनिर्माण कर्मकार मण्डल, संबल योजना और म.प्र. श्रम कल्याण मण्डल की योजनाओं के हितग्राहियों को हितलाभ वितरित किये जायेंगे। हितलाभ वितरण के राज्य स्तरीय कार्यक्रम का लाईव प्रसारण भी किया जाएगा। जिले में यह कार्यक्रम प्रत्येक जनपद पंचायत आयोजित किया जाएगा, जिसमें नगर पालिका व नगर परिषद के पंजीकृत श्रमिकों एवं लाभार्थियों की उपस्थिति भी जनपद पंचायत में सुनिश्चित की जाएगी। कलेक्टर श्री आदित्य सिंह ने जिले की जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों व नगर पालिका परिषद के मुख्य नगगर पालिका अधिकारियों को कार्यक्रम के लिये सभी आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिये है।

उल्लेखनीय है कि संबल योजना असंगठित क्षेत्र में कार्यरत लाखों श्रमिकों के लिए एक अत्यंत महत्वपूर्ण योजना है। अनुग्रह सहायता योजना के अंतर्गत दुघर्टना में मृत्यु होने पर 4 लाख रूपये एवं सामान्य मृत्यु होने पर 2 लाख रूपये प्रदान किये जाते हैं। इसी प्रकार स्थायी अपंगता पर 2 लाख रूपये, आंशिक स्थायी अपंगता पर 1 लाख रूपये तथा अंतिम संस्कार सहायता के रूप में 5 हजार रूपये प्रदान किये जाते हैं। संबल योजना में महिला श्रमिक को प्रसूति सहायता के रूप में 16 हजार रूपये दिये जाते हैं, साथ ही श्रमिकों के बच्चों को निःशुल्क शिक्षा भी उपलब्ध कराई जाती है। म.प्र. भवन संनिर्माण कर्मकार मण्डल द्वारा निर्माण श्रमिकों और उनके परिवार के व्यक्तियों को आयुष्मान योजना से जोड़ा जा चुका है। पंजीकृत निर्माण श्रमिकों और उनके परिवार के लिये मंडल के माध्यम से 19 योजनाएं संचालित हैं। इनमें से अनुग्रह सहायता योजना के अंतर्गत निर्माण श्रमिकों की मृत्यु होने पर तथा स्थायी एवं आंशिक अपंगता पर सहायता प्रदान की जाती है।

- Install Android App -

Don`t copy text!