ब्रेकिंग
खंडवा : सद्भावना मंच ने जिला कलेक्टर के नाम एस डी एम को दिया ज्ञापन, महावीर कल्याण दिवस पर मांस और श... मनावर नगर में प्रति दिन यातायात जाम की स्थिति को देखते हुए, मनावर में बाय पास की मांग को लेकर राज्यप... Aaj Ka Sariya Ka Rate: सरिया/सीमेंट के भाव में आ रही है तेजी, जानिए क्या है आज के भाव (21.04.24) cem... Aaj Ka Rashifal: आज दिनांक 21/04/2024 का राशिफल, जानिए आज क्या कहते है आपके भाग्य के सितारे बिग न्यूज़ खिरकिया: नपा कर्मचारी को 5 माह से नहीं मिला वेतन, परेशान कर्मचारी ने खाया जहरीला पदार्थ हंडिया : सीआरपीएफ के डीआईजी ने शहीदों के परिवार जनों से की भेंट ! जाना परिजनों का कुशल क्षेम हरदा:पीएम मोदी के दौरे के पूर्व सभास्थल के  मालिक कृषकों ने की शिकायत ! -  किसान के साथ अन्याय हुआ ... Harda News: 23 अप्रैल को कृषि उपज मण्डी में नीलामी कार्य बंद रहेगा Harda News: निर्धारित प्रावधानों का पालन न करने वाले 2 स्कूलों पर 2-2 लाख रुपए का अर्थ दंड लगाया गया... Harda News: जिला जेल में स्वास्थ्य परीक्षण व विधिक साक्षरता शिविर सम्पन्न

Harda News: राष्ट्रीय राजमार्ग निर्माण एजेंसी ठेकेदार द्वारा किसानों के खेतो में जाने वाले मार्ग को नही बनाया गया। किसान हो रहे परेशान

Harda : उड़ा एवं छोटी हरदा के कृषकगण द्वारा जनसुनवाई में कलेक्टर महोदय के समक्ष अपने खेतों तक पहुंचने हेतु मार्ग की मांग जो कई महीनों से की जा रही है पुनः दोहराई। सम्बंधित अधिकारियों (राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण, सक्षम अधिकारी भू अर्जन) द्वारा कोई कार्यवाही नही की जा रही है। वर्तमान में फसलों की कटाई प्रारंभ हो चुकी है, तथा कृषक अपने खेतों में ट्रेक्टर, हार्वेस्टर, थ्रेशर नही ले जा पा रहे हैं। मार्ग बाधित होने के प्रमुख कारण एवं मार्ग बाधित न हो इस सम्बंध में निम्न कदम उठाये जाने चाहिए :-

1. राष्ट्रीय राजामार्ग प्राधिकरण द्वारा राष्ट्रीय राजामार्ग 47 के निर्माण उपरांत दोनों ओर जहां सर्विस रोड या भविष्य में सिक्स लेन के विस्तार हेतु रिक्त भूमि पर सघन वृक्षारोपण कर दिया गया है. इस कारण कृषक अपने कृषि कार्य के उपयोगी यंत्र खेतों तक नही ले जा

पा रहे हैं। क्या होना चाहिए – वृक्षारोपण सिर्फ आर.ओ.डब्ल्यू में सिंगल लाईन होना चाहिए, ताकि रिक्त स्थान से ट्रेक्टर, हार्वेस्टर, थ्रेशर ले जाया जा सके।

2. खसरा नं. 260/1/1 एवं खसरा नं. 260/1/8-260/1/3 260/2/2 260/1/9-260/2/1-260/1/7260/2/5 289/ पर खेत में गलत अलायमेंट (वास्तवीक सेन्टर लाइन) पर सडक निर्माण होने से खेत में जाने का नियमानुसार कोई मार्ग नहीं है। राजस्व निरिक्षक की मौका रिर्पोट भी इसे सत्यापित करती है।

संबधीत अधीकारीयों द्वारा जिला कलेक्टर कार्यालय में भ्रमीत करने वाले जवाब इस प्रकार है :-

3. आवेदक के आवेदन पत्र में स्पष्ट लिखा गया था की चैनेज 5.400 से 4.900 कि. मी. बीच खेत में जाने का मार्ग नही है।

इस संदर्भ में राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण द्वारा तहसीलदार महोदय के द्वारा कलेक्टर महोदय को पत्र क्रमांक 13364 एवं 3317 के द्वारा झूठी जानकारी दी गई कि जगह जगह सर्विस/ स्लोप रोड प्रावधान किया गया है जबकि सर्विस एवं फ्लाई ओवर के नीचे हैं ना की चेनेज 4.900 के बीच इस पत्र को जारी करते वक्त राजस्व निरीक्षक की रिपोर्ट को भी संज्ञान में नही लिया गया ।

उड़ा के खसरा क्र. 280/3 एवं 286 जो कि आर.ओ.बी. के नीचे है, वहां सर्विस रोड का निर्माण भी इस तरह किया गया है, कि कृषक खेत में नहीं पहुंच सकता। (छायाचित्र संलग्न) कल दिनांक 26/02/2024 को पाथ के अधिकारी लाड साहब आए एवं किसानों को एक जगह पाईप डालने का बताया लेकिन पाईप के आगे आप लोगों को पड़ोसी किसान के खेत से आना होगा और भविष्य में भी दूसरे किसान के खेतों से आने की बात कही उनके कथन थे हर किसान को रास्ता देने का कोई प्रावधान नही है।

इसी प्रकार राजस्व निरीक्षक के रिपोर्ट को संज्ञन में न लेते हुए पुनः 05/02/2024 को पत्र क्रमांक 1647 को जारी किया गया जिसके ड्राईंग एवं शुल्क जमा करने की बात लिखी गई है। लेकिन अधिकारी यह स्पष्ट नहीं कर रहे हैं कि कृषक ड्राईंग बनाये भी तो किस जगह से।

- Install Android App -

ट्रेक्टर या अन्य साधन ले जाने से पौधों की क्षति होने पर पाथ कम्पनी के अधिकारी किसानों को कानूनी कार्यवाही और थाने में रिपोर्ट लिखवाने की धमकी देते हैं।
अभी हाल ही में पाथ कम्पनी के अधिकारी श्री लाड द्वारा दिनांक 27.01.2024 को कृषक संजय भायरे को माँ बहन की गालियां देकर बर्बाद करने की धमकियां दी गई थी। इसकी शिकायत भी हरदा सिटी कोतवाली में आवेदक द्वारा दर्ज कराई गई है।

कृषक सेवादास गुर्जर के खेत में प्रवेश हेतु आर.ओ.डब्ल्यू. की नाली में पाईप डाला था, जिसे पाथ कम्पनी के अधिकारी वापस निकालकर ले गये।

कृषकगणों द्वारा कलेक्टर महोदय से प्रार्थना की, तुरंत ही राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के अधीकारी, भू अर्जन अधिकारी, एवं अन्य संबधित आधिकारियों का संयुक्त दल मौका निरिक्षण कर मौका पंचनामा किसानों को दे एवं मार्गदर्शन करें कि कृषक अपने खेतो तक कैसे पंहुंचे, एवं अपनी फसलों की कटाई प्रारंभ कर सकें।

कृषकगणों द्वारा जनसुनवाई में की गई शिकायत के तहत कलेक्टर महोदय ने कृषक संजय भायरे एवं अन्य कृषकों को कलेक्टर कार्यालय में बुलाया एवं तत्काल कार्यवाही करते हुए राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के अधिकारियों को भी कलेक्टर कार्यालय बुलवाया, व अधिकारियों को निर्देशित किया कि कृषकगणों का सहयोग करें। कलेक्टर महोदय ने कहा कि वे दिनांक 01.03.2024 शुक्रवार को स्वयं हाईवे एवं राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण अधिकारियों के साथ निरीक्षण करेगें एवं किसानों कों हो रही समस्याओं को दूर करने के लिए कलेक्टर महोदय ने आश्वासन दिया है।

Don`t copy text!