ब्रेकिंग
CG News : मानसिक रुप से विक्षिप्त व्यक्ति की दो लोगो ने डंडे से कि पिटाई हुई मौत Durg News : पुरानी रंजिश के चलते पार्किग ठेकेदार की चाकू मारकर हत्या MP News : मुरैना में रेत माफिया के विरोध में पहले कलेक्टर कार्यालय को घेरा फिर हाईवे पर प्रदर्शन Balaghat News : अनियंत्रित बस से सड़क से नीचे उतरी 25 से अधिक बराती हुए घायल हरदा जोशी कालोनी के रहवासी बिजली की समस्या से परेशान, बिजली फीडर कर्मचारी बोला मेरा काम सोने का है। ... तेंदू पत्ता की गड्डियां गिनवाते समय मधुमक्खियां का हमला 7 घायल, सिराल्या गांव का मामला नेमावर: कंटेनर ने कार को मारी टक्कर , दुर्घटना में एक की मौत, दो गंभीर रामनगर के पास की घटना Sivanimalwa: भीलटदेव मे मेले के बाद नही हुई सफाई गंदगी खाने से गोवंश की हो रही मौत ,प्रशासन का नहीं ... हरदा नपा CMO इंजीनियर ठेकेदार की साठगांठ से जमकर हो रहा भ्रष्टाचार, कांग्रेस ने पूर्व में की थी शिका... मातृशक्ति उद्यमिता योजना: महिलाओं को मिलेगा 3 लाख रुपए का लोन, यहां देखे आवेदन प्रक्रिया

High Court New Vacancy 2024 : हाई कोर्ट में निकली बम्फर भर्ती, यहाँ देखें आवेदन प्रक्रिया और जरूरी दस्तावेज की जानकारी

High Court द्वारा स्टेनोग्राफर और टाइपिस्ट के रिक्त पड़े पदों पर भर्ती का आयोजन किया जाएगा। इस बार हाई कोर्ट द्वारा निकाली गई भर्ती की जानकारी लोगों के लिए बड़ी खुशखबरी लेकर आई है। सभी योग्य अभ्यर्थी इस अवसर का लाभ उठा सकते हैं। आवेदन करने से पहले, उम्मीदवारों को आयु सीमा, चयन प्रक्रिया, और आवेदन शुल्क के बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त करनी चाहिए।

नए विज्ञापन के अनुसार, High Court भर्ती के लिए अब आवेदन करने का समय आ गया है। पिछले समय से High Court भर्ती का इंतजार कर रहे उम्मीदवारों के लिए यह बडी खुशखबरी है। अब उन्हें और इंतजार नहीं करना होगा, क्योंकि High Court जल्द ही भर्ती के लिए तैयारी कर रहा है, और योग्य उम्मीदवारों को चयनित कर नियुक्त करेगा।

High Court भर्ती में शामिल होने के लिए उम्मीदवार को आवेदन फार्म जमा करने के लिए उम्मीदवारों को ऑनलाइन मोड का ही उपयोग करना होगा। इसमें केवल ऑनलाइन आवेदन स्वीकार किए जाएंगे। इसलिए, उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि वे ऑनलाइन मोड के माध्यम से ही आवेदन करें। High Court भर्ती बंपर भर्ती की श्रेणी में आती है, इसलिए उम्मीदवारों को आवेदन प्रक्रिया को समझने के लिए ध्यानपूर्वक इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ना चाहिए।

*हाई कोर्ट भर्ती 2024 ?*

उच्च न्यायालय ने उच्च न्यायालय टाइपिस्ट और स्टेनोग्राफर के पदों पर भर्ती के लिए एक नोटिफिकेशन जारी किया है, जिसमें घोषित किया गया है कि 648 रिक्त पदों पर योग्य उम्मीदवारों की नियुक्ति की जाएगी। इस भर्ती के लिए आवेदन करने के लिए सभी इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं।

उच्च न्यायालय के आवेदन प्रारंभ हो चुके हैं, इसलिए आप अब आवेदन कर सकते हैं। आवेदन की अंतिम तिथि 31 मार्च 2024 है, इसलिए आपको निर्धारित तारीख तक या उससे पहले आवेदन पूरा कर देना चाहिए। इसके बाद आवेदन मान्य नहीं होगा। आप आवेदन कैसे पूरा कर सकते हैं, उसकी संपूर्ण जानकारी लेख में नीचे उपलब्ध है।

*HIgh Corut भर्ती के लिए जरूरी योग्यताएं*

इस भर्ती हेतु निम्न योग्यताएं इस प्रकार है।

1. आयु सीमा: उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 21 वर्ष और अधिकतम आयु 35 वर्ष होनी चाहिए। आयु की गणना 1 जनवरी 2024 को की जाएगी।

- Install Android App -

2. आवेदन शुल्क:  सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को ₹500 का आवेदन शुल्क देना होगा, जबकि अन्य सभी वर्गों के उम्मीदवारों को ₹125 का आवेदन शुल्क देना होगा।

3. **शैक्षिक योग्यता: स्नातक की डिग्री होनी चाहिए। स्टेनोग्राफर के लिए स्टेनोग्राफी और अंग्रेजी टाइपिंग की जानकारी चाहिए, जबकि टाइपिस्ट के लिए हिंदी और अंग्रेजी टाइपिंग की जानकारी आवश्यक है।

4. **चयन प्रक्रिया:** चयन प्रक्रिया में उम्मीदवारों का चयन टाइपिंग टेस्ट, इंटरव्यू, दस्तावेज सत्यापन, और चिकित्सा परीक्षण के माध्यम से किया जाएगा।

हाई कोर्ट भर्ती हेतु आवेदन ऐसे करें ?

1. हाई कोर्ट भर्ती में आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको हाई कोर्ट की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। वहां पर आपको उसका होम पेज दिखाई देगा।
2. होम पेज पर पहुंचने के बाद, आपको वहां ऑनलाइन आवेदन करने का लिंक मिलेगा।
3. उस लिंक पर क्लिक करने के बाद, एक नया पेज खुलेगा जिसमें आपको सभी आवश्यक जानकारी भरनी होगी।
4. आवेदन फॉर्म भरने के बाद, आपको अपने सभी दस्तावेजों को स्कैन करके अपलोड करना होगा।
5. फिर, आपको अपने आवेदन फीस का भुगतान करना होगा। जिसे आप किसी भी ऑनलाइन पेमेंट माध्यम से कर सकते है।
6. सबमिट बटन पर क्लिक करके आप अपना आवेदन जमा कर सकते हैं और एक प्रिंट आउट निकाल सकते है।

Don`t copy text!