ब्रेकिंग
MP BIG News : कठुआ में हुए आतंकी हमलें में छिंदवाड़ा का कबीर हुआ शहीद पैथोलॉजी लैब फर्जी रिपोर्ट कलेक्टर को मिली शिकायत, जांच करने पहुंची टीम, विजय पैथोलॉजी को किया सील देवास: कांटाफोड पुलिस को मिली बड़ी सफलता, चोरी तथा ट्रक कटिंग करने वाले दो चोर धराए! खातेगांव: जल है तो कल है इसे बचाने के लिए हमें जल संरचनाओं को पुर्नजीवित करने के प्रयास करना होंगे- ... Breking News : बाइक सवार लूटेरों ने दिन दहाड़े पिस्टल दिखाकर व्यापारी से की 27 लाख की लूट कांग्रेस नेता सुरेंद्र जैन के बेटे संकल्प को कार दुर्घटना में बनाया आरोपी ! एफआईआर दर्ज ! हंडिया : पीए श्री स्कूल हंडिया के प्रधान पाठक जीआर चौरसिया द्वारा शिक्षकों को एक दिवसीय प्रशिक्षण दि... नर्मदा पुरम : नर्मदापुरम जिले के नगरों/ग्रामों में देखी गई विशेष खगोलीय घटना, साया ने छोड़ा,काया का ... Big News Mp: खंडवा जिले में 6 बदमाशो को जिला बदर करने के आदेश जारी! हरदा : जनशिक्षा केन्द्र महात्मा गांधी हरदा की मासिक समीक्षा बैठक सम्पन्न हुई

Ladli Behna Awas Yojana 1st Installment: आवास योजना की पहली किस्त को लेकर आया बड़ा अपडेट, इस दिन जारी होगी पहली किस्त

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई लाडली बहना आवास योजना के तहत राज्य की करोड़ों महिलाएं पहली किस्त का बेसब्री से इंतजार कर रही है। योजना की शुरुआत से लेकर अब तक प्रदेश सरकार द्वारा पहली किस्त का भुगतान लाभार्थी महिला को नहीं किया गया है। आज इस आर्टिकल में आपको लाडली बहना आवास योजना की पहली किस्त से जुड़ी जरूरी जानकारी प्रदान की जाएगी।

अगर आप मध्य प्रदेश की मूल निवासी महिला है और पक्का मकान निर्माण हेतु आपने भी प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई लाडली बहना आवास योजना के तहत आवेदन फार्म जमा किया है और पहली किस्त का इंतजार कर रहे हैं, तो आज इस आर्टिकल में आपको बताई जा रही जानकारी को ध्यान से पढ़ना होगा।

मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवार की महिलाओं को एवं निराश्रित परिवार को पक्का मकान देने के उद्देश्य से लाडली बहना आवास योजना को शुरू किया, यह योजना केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही प्रधानमंत्री आवास योजना के तर्ज पर शुरू की गई, योजना के तहत लाभार्थी परिवार के ऑनलाइन आवेदन फार्म जमा किए जा चुके हैं। प्रदेश सरकार द्वारा लाभार्थी की सूची भी आधिकारिक वेबसाइट पर जारी की जा चुकी है, परंतु अब तक इस योजना की पहली किस्त का भुगतान नहीं किया गया है।

पहली किस्त में मिलेंगे इतने पैसे –

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा लाडली बहना आवास योजना की पहली किस्त में ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं को आर्थिक सहायता राशि के रूप में ₹30000 प्रदान किए जाएंगे। इस योजना के तहत पक्का मकान का निर्माण हेतु मध्य प्रदेश सरकार लाभार्थी परिवार को 1.20 लाख रुपए की आर्थिक सहायता राशि का भुगतान करेगी। यह पैसा विभिन्न तीन किस्तों के रूप में लाभार्थी की बैंक खाते में ट्रांसफर किया जाएगा। पहली किस्त में लाभार्थी ₹30000 प्राप्त कर सकते हैं। वहीं इस योजना की दूसरी किस्त में मध्य प्रदेश सरकार लाभार्थी को फिर से ₹30000 प्रदान करेगी। आखिर में तीसरी किस्त के रूप में योजना की शेष राशि लाभार्थी के बैंक खाते में ट्रांसफर कर दी जाएगी। इस प्रकार योजना के तहत 1.20 लाख रुपए प्राप्त कर पक्के मकान का निर्माण किया जा सकता है।

इस दिन आएगी पहली किस्त –

मध्य प्रदेश के वर्तमान मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव द्वारा लाडली बहना योजना की 13वीं किस्त के भुगतान के साथ ही लाडली बहना आवास योजना की पहली किस्त का भुगतान किया जा सकता है। मध्य प्रदेश सरकार द्वारा 4 जून के बाद महिलाओं के बैंक खाते में पहली किस्त का भुगतान किया जा सकता है। इस दौरान राज्य सरकार एक कार्यक्रम का आयोजन कर लाभार्थी को पहली किस्त का भुगतान करेगी।

FAQs-

- Install Android App -

  1. Ladli Behna Awas Yojana क्या है?
    • Ladli Behna Awas Yojana एक सरकारी योजना है जिसका उद्देश्य गरीब महिलाओं को पक्का घर उपलब्ध कराना है। इस योजना के तहत लाभार्थियों को तीन किस्तों में कुल 1,30,000 रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है।
  2. Ladli Behna Awas Yojana की पहली किस्त क्या है?
    • इस योजना की पहली किस्त 25,000 रुपये की होती है, जो लाभार्थी महिलाओं को उनके घर के निर्माण की शुरुआत करने के लिए दी जाती है।
  3. पहली किस्त प्राप्त करने के लिए पात्रता क्या है?
    • पहली किस्त प्राप्त करने के लिए लाभार्थी महिला का नाम लाभार्थी सूची में होना चाहिए और उसे सभी आवश्यक दस्तावेज़ प्रस्तुत करने होंगे, जैसे कि पहचान पत्र, निवास प्रमाण पत्र, और अन्य प्रासंगिक दस्तावेज़।
  4. Ladli Behna Awas Yojana की पहली किस्त कब जारी की जाती है?
    • पहली किस्त योजना में आवेदन करने के बाद और सभी आवश्यक दस्तावेज़ों के सत्यापन के पश्चात जारी की जाती है। इसकी तिथि सरकार द्वारा निर्धारित की जाती है।
  5. पहली किस्त का उपयोग कैसे किया जा सकता है?
    • पहली किस्त का उपयोग घर के निर्माण कार्य की शुरुआत के लिए किया जा सकता है, जिसमें नींव की खुदाई, निर्माण सामग्री की खरीद, और श्रमिकों का भुगतान शामिल है।
  6. क्या पहली किस्त के बाद दूसरी और तीसरी किस्त भी मिलती है?
    • हां, पहली किस्त के बाद लाभार्थी को निर्माण कार्य के प्रगति के अनुसार दूसरी और तीसरी किस्त भी मिलती है। दूसरी किस्त 85,000 रुपये की और तीसरी किस्त 20,000 रुपये की होती है।
  7. पहली किस्त के लिए आवेदन कैसे करें?
    • पहली किस्त के लिए आवेदन करने के लिए आपको अपने नजदीकी पंचायत या नगर निगम कार्यालय में जाना होगा और वहां पर निर्धारित आवेदन फॉर्म भरकर सभी आवश्यक दस्तावेज़ संलग्न करने होंगे।
  8. यदि पहली किस्त नहीं मिली तो क्या करें?
    • यदि पहली किस्त नहीं मिली है, तो आप अपने पंचायत या नगर निगम कार्यालय से संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा, आप योजना के हेल्पलाइन नंबर पर भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
  9. पहली किस्त प्राप्त करने में कितना समय लगता है?
    • सभी आवश्यक दस्तावेज़ों के सत्यापन और प्रक्रिया पूरी होने के बाद पहली किस्त जारी की जाती है। इसमें कुछ हफ्तों का समय लग सकता है।
  10. पहली किस्त की राशि कैसे प्राप्त होगी?
    • पहली किस्त की राशि सीधे लाभार्थी के बैंक खाते में ट्रांसफर की जाती है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि राशि सही समय पर प्राप्त हो, लाभार्थी का बैंक खाता आधार से लिंक होना चाहिए।

Masked Aadhaar Download: धोखाधड़ी से बचने के लिए ऐसे डाउनलोड करें बिना नंबर वाला आधार कार्ड

Don`t copy text!