ब्रेकिंग
Harda News : प्रधानमंत्री श्री मोदी 29 फरवरी को देंगे मध्यप्रदेश को कई सौगातें Harda News: कलेक्टर श्री सिंह ने पटवारियों के डाक्यूमेन्ट सत्यापन कार्य का निरीक्षण किया Harda News: कलेक्टर श्री सिंह व सीईओ श्री सिसोनिया ने जिले के ग्रामीण क्षेत्रों का भ्रमण किया Ladli Behna Yojana: 01 मार्च को आएगी लाडली बहना योजना की अगली किस्त, सीएम मोहन ने किया ऐलान BIG News up: ट्रेक्टर ट्राली तालाब में गिरा, 24 की मौत कई लोग घायल, सीएम योगी ने जताया गहरा दुख Mousum News : मप्र में बदलेगा मौसम, नर्मदापुरम में तेज बारिश के साथ औले गिरने की संभावना Breking News: खरगोन में फुटवियर दुकान में लगी आग में परिवार के चार लोग झुलस गए MP News: CM मोहन यादव के बेटे और हरदा की बेटी आज पुष्कर में लेंगे सात फेरे। Ladli Behna Aawas Yojana: मध्य प्रदेश की महिलाओं को 01 मार्च को मिल सकता है, आवास योजना की पहली किस्... Khandwa News: कुशीनगर एक्सप्रेस के प्लेटफार्म पर आते ही मची भगदड़ आखिर जिम्मेदार कौन? बेदम हुए मरीज ...

LIC Saral Pension Yojana : LIC की इस स्कीम में सिर्फ एक बार निवेश पर पूरी जिंदगी मिलेगी पेंशन, जानें

LIC Saral Pension Yojana : रिटायरमेंट के बाद लोगों की आय का जरिया बंद हो जाता है। ऐसे में रिटायरमेंट के बाद के खर्चों के लिए बचत करना बहुत जरूरी है। ऐसे में अगर आप अपने रिटायरमेंट की प्लानिंग कर रहे हैं ! इसमें एक पेंशन घटक है. देश के लोग एलआईसी को निवेश के लिए एक सुरक्षित विकल्प मानते हैं, जबकि एसआईसी द्वारा विभिन्न वर्गों के लिए कई सरकारी योजनाएं चलाई जा रही हैं।

LIC Saral Pension Yojana

एलआईसी की एक भरोसेमंद स्कीम है और इसमें निवेश के बाद रिटर्न भी काफी शानदार मिलता है। इसी वजह से देश में लोग एलआईसी की योजनाओं में निवेश करना पसंद करते हैं। एलआईसी की शानदार योजनाओं में एलआईसी की सरल पेंशन योजना भी शामिल है।

आपको बता दें कि यह एक नॉन-लिंक्ड, सिंगल प्रीमियम स्कीम है। इसमें आपको एक बार निवेश करना होगा. आज हम एलआईसी की इस स्कीम के बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं।

प्रीमियम का भुगतान कैसे करें

एलआईसी सरल पेंशन प्लान आप अपनी पत्नी-पति के साथ या अकेले भी ले सकते हैं। इसमें आपको एक बार पैसा लगाना होगा. इसके बाद आपको जीवन भर पेंशन मिलती रहेगी.

आप इस पॉलिसी के शुरू होने के छह महीने बाद पॉलिसी को सरेंडर भी कर सकते हैं। एलआईसी सरल पेंशन योजना में निवेश करने के लिए न्यूनतम 30 वर्ष और अधिकतम 80 वर्ष की आयु होनी चाहिए।

यह भी पढ़े-

- Install Android App -

पेंशन विकल्पों को तुरंत जानें

इस LIC Saral Pension Yojana में निवेश करने वाला व्यक्ति मासिक, त्रैमासिक, छमाही या सालाना पेंशन ले सकता है। मासिक पेंशन कम से कम 1000 रुपये, त्रैमासिक पेंशन 3000 रुपये, अर्धवार्षिक पेंशन 6 हजार रुपये और वार्षिक पेंशन न्यूनतम 12 हजार रुपये होगी।

इसकी सबसे अच्छी बात यह है कि इस LIC Saral Pension Yojana में अधिकतम पेंशन राशि की कोई सीमा नहीं है। अगर आपकी उम्र 42 साल है और आप 30 लाख रुपये की एन्युटी खरीद रहे हैं तो आपको 12388 रुपये की मासिक पेंशन का लाभ मिलता है। अगर आप अधिक पेंशन पाना चाहते हैं तो आप अपने हिसाब से पैसा निवेश कर सकते हैं।

स्कीम में मिलती हैं ये खास सुविधाएं

एलआईसी की इस LIC Saral Pension Yojana में पॉलिसीधारक छह महीने के बाद भी लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं। अगर आप बीमार हैं और इलाज के लिए पैसे की जरूरत है तो आप पॉलिसी में जमा पैसा निकाल भी सकते हैं। यदि ग्राहक पॉलिसी सरेंडर करता है, तो आधार मूल्य का 95 प्रतिशत वापस कर दिया जाएगा।

Don`t copy text!