ब्रेकिंग
मनावर नगर में प्रति दिन यातायात जाम की स्थिति को देखते हुए, मनावर में बाय पास की मांग को लेकर राज्यप... Aaj Ka Sariya Ka Rate: सरिया/सीमेंट के भाव में आ रही है तेजी, जानिए क्या है आज के भाव (21.04.24) cem... Aaj Ka Rashifal: आज दिनांक 21/04/2024 का राशिफल, जानिए आज क्या कहते है आपके भाग्य के सितारे बिग न्यूज़ खिरकिया: नपा कर्मचारी को 5 माह से नहीं मिला वेतन, परेशान कर्मचारी ने खाया जहरीला पदार्थ हंडिया : सीआरपीएफ के डीआईजी ने शहीदों के परिवार जनों से की भेंट ! जाना परिजनों का कुशल क्षेम हरदा:पीएम मोदी के दौरे के पूर्व सभास्थल के  मालिक कृषकों ने की शिकायत ! -  किसान के साथ अन्याय हुआ ... Harda News: 23 अप्रैल को कृषि उपज मण्डी में नीलामी कार्य बंद रहेगा Harda News: निर्धारित प्रावधानों का पालन न करने वाले 2 स्कूलों पर 2-2 लाख रुपए का अर्थ दंड लगाया गया... Harda News: जिला जेल में स्वास्थ्य परीक्षण व विधिक साक्षरता शिविर सम्पन्न Harda News: मतदान दिवस के 48 घंटे पूर्व से मतदान समाप्ति तक बंद रहेंगी मदिरा दुकानें, कलेक्टर श्री स...

MP Cycle Distribution Scheme 2024: राज्य सरकार मुफ्त में देगी साइकिल, देखे पूरी जानकारी

मध्य प्रदेश सरकार के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा राज्य की ग्रामीण क्षेत्र में निवास कर रहे विद्यार्थियों के लिए मुफ्त में साइकिल वितरण योजना की शुरुआत की थी, योजना के अंतर्गत कक्षा 9वी में अध्ययन कर रहे राज्य के सभी छात्र-छात्राएं मुक्त में साइकिल प्राप्त कर सकते हैं। इस योजना में मध्य प्रदेश सरकार द्वारा किस तरह राज्य के विद्यार्थियों को लाभान्वित किया जा रहा है। सारी जानकारी आज आर्टिकल के माध्यम से आपको प्रदान की जाएगी।

मध्य प्रदेश नि:शुल्क साइकिल वितरण योजना 2024 –

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा ग्रामीण क्षेत्र में उच्च शिक्षा प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को शहरी क्षेत्र में पढ़ने जाने के लिए साइकिल उपलब्ध कराई जा रही है। इस योजना के अंतर्गत सभी पात्रता धारी विद्यार्थियों को मुफ्त में साइकिल प्रदान की जाएगी यह छात्र अपने ग्रामीण क्षेत्र से बाहर निकाल कर उच्च शिक्षा के लिए शहर की ओर साइकिल की सहायता से जा सकते हैं। इसी उद्देश्य से राज्य के सभी पात्र विद्यार्थियों को लाभान्वित किया जा रहा है|

योजना के आवेदन हेतु लगने वाले जरूरी दस्तावेज –

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही साइकिल वितरण योजना के अंतर्गत आवेदन फार्म जमा करने हेतु लगने वाले दस्तावेज कुछ इस प्रकार हैं।

1. आधार कार्ड
2. समग्र आईडी
3. बैंक पासबुक
4. आय प्रमाण पत्र
5. मूल निवासी प्रमाण पत्र
6. कक्षा 8वीं की मार्कशीट
7. मोबाइल नंबर
8. पासपोर्ट साइज फोटो

साइकिल वितरण योजना की आवेदन प्रक्रिया –

इस योजना के अंतर्गत राज्य सरकार द्वारा राज्य के सरकारी स्कूल में अध्ययन कर रहे कक्षा नवी के छात्र-छात्राओं को लाभान्वित किया जाएगा योजना के लिए ग्रामीण क्षेत्र में निवास करने वाले विद्यार्थियों का चयन किया जाएगा जिन विद्यार्थियों का निवास स्थान स्कूल से 5 किलोमीटर है उन सभी को इस योजना में मुफ्त में साइकिल प्रदान की जाएगी योजना के अंतर्गत आवेदन फार्म जमा करने की आवश्यकता नहीं है विद्यार्थी अपने स्कूल के माध्यम से योजना में लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

- Install Android App -

________________________________

यह भी पढ़े –

Don`t copy text!