ब्रेकिंग
Aaj ka rashifal: आज दिनांक 23/02/2024 का राशिफल, जानिए आज क्या कहते है आपके भाग्य के सितारे टिमरनी: पंचायत सचिव संगठन अध्यक्ष बने रामशंकर चौहान, पंचायत भवनों पर शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी अंकित कराएं कलेक्टर श्री सिंह ने बैठक में दि... मकड़ाई एक्सप्रेस की खबर का हुआ असर,सरपंच सचिव ने शासकीय राशि का किया दुरुपयोग, भ्रष्टाचार के मामले ज... हरदा ब्लास्ट पीड़ितों को न्याय दो ! 23 फ़रवरी को घंटाघर चौक शांतिपूर्वक प्रदर्शन करेगा सर्वसमाज ब्र... मोदी सपोर्ट सेवा समिति हरदा कार्यकारिणी का हुआ गठन  Timrani sirali MLA: विधायक अभिजीत शाह की शासकीय विभागों में की जा रही उपेक्षा, ब्लाक कांग्रेस कमेटी ... Ladli bahna yojana:मुख्यमंत्री मोहन यादव बोले लाडली बहनों के खाते में 1 मार्च को आ जायेगा पैसा,कोई भ... Sirali harda: सिराली के इस भूमाफिया पर प्रशासन कब करेगा कार्यवाही? प्रथम दृष्टया रजिस्ट्री में हुई ध... Bhopal: आजाद अध्यापक शिक्षक संघ पदाधिकारियों की प्रांतीय बैठक 25 फरवरी को

Pension yojana : इस सरकारी स्कीम में मिलती हैं 10 हजार रुपये की पेंशन, आप भी ले लाभ

Pension Scheme : मोदी सरकार द्वारा कम आय वाले लोगों के लिए अटल पेंशन योजना शुरू की जा रही है। इस योजना की आबादी इतनी है कि अब तक करोड़ों लोग इससे जुड़ चुके हैं. इस साल इस योजना से 79 लाख से ज्यादा लोग जुड़े हैं.

Pension Scheme

सरकार की इस योजना के तहत 60 साल से अधिक उम्र के लोगों को अधिकतम 5,000 रुपये की मासिक आय मिलती है। पति-पत्नी अलग-अलग आवेदन के माध्यम से 10,000 रुपये की मासिक राशि की व्यवस्था कर सकते हैं। अटल पेंशन योजना में 18 वर्ष से 40 वर्ष तक की आयु का कोई भी नागरिक भाग ले सकता है। इस योजना में कम से कम 20 साल तक मासिक अंशदान करना जरूरी है.

अटल पेंशन योजना की शुरुआत मोदी सरकार के पहले कार्यकाल के दौरान 9 मई 2015 को हुई थी। इस योजना को शुरू करने के पीछे सरकार का उद्देश्य यह था कि देश के कमजोर वर्गों को बुढ़ापे में सामाजिक सुरक्षा का लाभ मिल सके।

यह योजना खासतौर पर निजी क्षेत्र में काम करने वालों के लिए शुरू की गई है। इसमें निवेश करके आप 60 साल की उम्र के बाद 1,000 रुपये से लेकर 5,000 रुपये तक की पेंशन पा सकते हैं। पेंशन राशि आपके निवेश पर निर्भर करती है।

पेंशन के अलग-अलग स्लैब हैं

वर्तमान में पेंशन के 5 स्लैब हैं जो 1000 रुपये मासिक, 2000 रुपये मासिक, 3000 रुपये मासिक, 4000 रुपये मासिक और 5000 रुपये मासिक हैं। जैसा कि सरकार ने संकेत दिया है. आने वाले दिनों में ये स्लैब 2 हजार रुपये, 4 हजार रुपये, 6 हजार रुपये और 10 हजार रुपये के हो सकते हैं.

इस योजना में 1 हजार रुपये से लेकर 5 हजार रुपये तक की पेंशन के लिए निवेश की राशि भी अलग-अलग है। निवेश की गई रकम आपकी उम्र पर निर्भर करती है. अगर आप कम उम्र में योजना से जुड़ते हैं तो निवेश राशि भी कम होगी.

यह भी पढ़े-

- Install Android App -

नियमों के मुताबिक कम से कम 18 साल की उम्र का कोई भी व्यक्ति इस योजना से जुड़ सकता है. 18 साल की उम्र में उन्हें 5 हजार रुपये की अधिकतम सीमा के लिए 210 रुपये प्रति माह का योगदान करना होगा. अगर आप 25 साल की उम्र में जुड़ते हैं तो योगदान 376 रुपये प्रति माह है, जबकि 30 साल के लिए यह योगदान 577 रुपये, 35 साल के लिए 902 रुपये और 39 साल के लिए 1318 रुपये है। अगर आप अलग-अलग खाते खोलते हैं , आपको पैसे अलग से जमा करने होंगे।

हर महीने 10 हजार रुपये कैसे पाएं?

अगर आप शादीशुदा हैं तो आप योजना के तहत दो खाते खुलवा सकते हैं, शर्त यह है कि दोनों में से किसी के पास पेंशन योजना नहीं होनी चाहिए। आपको खाते में अधिकतम पेंशन राशि का योगदान करना होगा। हर महीने आपकी तरफ से जो भी योगदान दिया जाता है.

योजना के अनुसार सरकार को अपनी ओर से किया जाने वाला योगदान अलग-अलग खातों के माध्यम से करना होगा। ग्राहक की मृत्यु पर पेंशन राशि नामांकित व्यक्ति को दी जाती है।

Don`t copy text!