ब्रेकिंग
Breking News : इंदौर की श्रद्धालुओ से भरी टूरिस्ट बस खड़े ट्राले से टकराई दो की मौत CG News : मानसिक रुप से विक्षिप्त व्यक्ति की दो लोगो ने डंडे से कि पिटाई हुई मौत Durg News : पुरानी रंजिश के चलते पार्किग ठेकेदार की चाकू मारकर हत्या MP News : मुरैना में रेत माफिया के विरोध में पहले कलेक्टर कार्यालय को घेरा फिर हाईवे पर प्रदर्शन Balaghat News : अनियंत्रित बस से सड़क से नीचे उतरी 25 से अधिक बराती हुए घायल हरदा जोशी कालोनी के रहवासी बिजली की समस्या से परेशान, बिजली फीडर कर्मचारी बोला मेरा काम सोने का है। ... तेंदू पत्ता की गड्डियां गिनवाते समय मधुमक्खियां का हमला 7 घायल, सिराल्या गांव का मामला नेमावर: कंटेनर ने कार को मारी टक्कर , दुर्घटना में एक की मौत, दो गंभीर रामनगर के पास की घटना Sivanimalwa: भीलटदेव मे मेले के बाद नही हुई सफाई गंदगी खाने से गोवंश की हो रही मौत ,प्रशासन का नहीं ... हरदा नपा CMO इंजीनियर ठेकेदार की साठगांठ से जमकर हो रहा भ्रष्टाचार, कांग्रेस ने पूर्व में की थी शिका...

PM Kisan Yojana’ की 17वीं किस्त के लिए करना होगा यह जरूरी काम, देखे पूरी जानकारी

पीएम किसान योजना 2024: भारत सरकार द्वारा किसानों के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाओं का संचालन किया जा रहा है। इन योजनाओ के जरिए भारत सरकार करोड़ों किसानों को लाभान्वित कर रही है। इन्हीं में से एक योजना है जिसे सरकार ने किसानों के लिए शुरू किया है। प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना के जरिए भारत सरकार किसानों को सालाना ₹6000 की आर्थिक सहायता राशि ट्रांसफर कर रही है। पीएम किसान योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा किसानों को 03 किस्तों के रूप में 2000 रुपए की आर्थिक सहायता मिलती ट्रांसफर की जाती है।
पीएम किसान योजना के अंतर्गत भारत सरकार द्वारा अब तक किसानों को 16 किस्तों को सफल भुगतान किया जा चुका है। योजना की अगली किस्त का इंतजार सभी लाभार्थी किसान कर रहे हैं। योजना के अंतर्गत जिन किसानों को अगली किस्त का भुगतान किया जाएगा, उनके किसान को आज इस आर्टिकल में प्रदान की जाने वाली जानकारी को ध्यान से देखना चाहिए। क्या आपको पता है इस योजना के अंतर्गत एक जरूरी काम करना अनिवार्य है। वरना अगली किस्त अटक सकती है। चलिए जानते हैं, क्या है वह जरूरी काम।

इस दिन आएगी पीएम किसान योजना की 17वी किस्त –

भारत सरकार द्वारा 28 फरवरी 2024 को पीएम किसान योजना की 16वीं किस्त का पैसा ट्रांसफर किया गया था। सरकार द्वारा देश के करीब 9 करोड से अधिक लाभार्थी किसानों को ₹2000 की 16वीं किस्त ट्रांसफर की गई थी। इस योजना में भारत सरकार द्वारा हर 4 महीने के अंतराल पर आर्थिक सहायता राशि ट्रांसफर की जाती है। योजना की 17वी किस्त का पैसा किसानों के बैंक खाते में सरकार द्वारा जून जुलाई के महीने में ट्रांसफर किया जा सकता है।

अगली किस्त के लिए केवाईसी है जरूरी –

अगर आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की अगली किस्त प्राप्त करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर या फिर ऑनलाइन माध्यम से ईकेवाईसी करना अनिवार्य है। अगली किस्त प्राप्त करने के लिए किसानों को पीएम किसान योजना खाते की केवाईसी करना होगा। केवाईसी के अभाव में आपके खाते में सरकार द्वारा अगली किस्त का पैसा ट्रांसफर नहीं किया जाएगा।

ऐसे करें केवाईसी प्रक्रिया पूरी –

पीएम किसान योजना की केवाईसी के लिए बताई जा रही निम्न प्रक्रिया का पालन करना होगा।
1. सबसे पहले आपको पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
2. आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुलकर आ जाएगा।
3. वेबसाइट के होम पेज पर दिखाई दे रहे केवाईसी वाले विकल्प पर क्लिक करना होगा।
4. यहां आपको अपना 12 अंको का आधार नंबर दर्ज करना होगा।
5. आधार नंबर से रजिस्टर्ड मोबाइल पर प्राप्त ओटीपी नंबर दर्ज करना होगा।
6. अब सबमिट बटन पर क्लिक कर दीजिए। आपके सामने सफलतापूर्वक केवाईसी हो जाने का विंडो दिखाई देगा, जिस पर क्लिक करके आप इसका प्रिंटआउट निकाल सकते हैं।

इस प्रकार बड़ी ही आसानी से आप अपने आधार कार्ड के जरिए पीएम किसान योजना की केवाईसी प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं।

- Install Android App -

अगर आपका मोबाइल नंबर आधार कार्ड से रजिस्टर नहीं है, तो आप बायोमेट्रिक के माध्यम से अपनी केवाईसी प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं। इसके लिए आपके नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर जाना होगा। यहां आप बायोमेट्रिक इंप्रेशन के माध्यम से पीएम किसान योजना की केवाईसी को पूरा कर सकेंगे। किसानों को योजना की अगली किस्त प्राप्त करने के लिए केवाईसी को अनिवार्य रूप से करना है।

______________

यह भी पढ़े –

Don`t copy text!