ब्रेकिंग
टिमरनी: पंचायत सचिव संगठन अध्यक्ष बने रामशंकर चौहान, पंचायत भवनों पर शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी अंकित कराएं कलेक्टर श्री सिंह ने बैठक में दि... मकड़ाई एक्सप्रेस की खबर का हुआ असर,सरपंच सचिव ने शासकीय राशि का किया दुरुपयोग, भ्रष्टाचार के मामले ज... हरदा ब्लास्ट पीड़ितों को न्याय दो ! 23 फ़रवरी को घंटाघर चौक शांतिपूर्वक प्रदर्शन करेगा सर्वसमाज ब्र... मोदी सपोर्ट सेवा समिति हरदा कार्यकारिणी का हुआ गठन  Timrani sirali MLA: विधायक अभिजीत शाह की शासकीय विभागों में की जा रही उपेक्षा, ब्लाक कांग्रेस कमेटी ... Ladli bahna yojana:मुख्यमंत्री मोहन यादव बोले लाडली बहनों के खाते में 1 मार्च को आ जायेगा पैसा,कोई भ... Sirali harda: सिराली के इस भूमाफिया पर प्रशासन कब करेगा कार्यवाही? प्रथम दृष्टया रजिस्ट्री में हुई ध... Bhopal: आजाद अध्यापक शिक्षक संघ पदाधिकारियों की प्रांतीय बैठक 25 फरवरी को Harda News : 70 लाख गरीब आदिवासी के डकारने वाले मामले के तार मुख्य सरगना डिप्टी रेंजर सिंह से जुड़े...

PM Suryoday Yojana: ‘प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना’ से हर घर की छत पर लगेगे सोलर पैनल बिजली से जगमगायेगें घर

‘PM Suryoday Yojana’ PM मोदी ने  संबंधित विभाग की मीटिंग बुलाई और कहा कि हर वे घर जिनके यहां छत है, उन्हें सूर्य की एनर्जी का फायदा मिलेगा और बिजली की बिल भी कम हो जाएगी। साथ ही उन्होंने कहा कि सरकार के इस कदम से बिजली की जरूरतों का उपयोग भारत को आत्मनिर्भर बनाने में किया जा सकता है।

किसे मिलेगा योजना का फायदा –

इसके अलावा, भी जिन लोगों के घरों में छत पर पर्याप्त जगह है, उसका यूज भी इसी बहाने हो जाएगा।  सोलर रूफटॉप सिस्टम का फायदा यह भी होता है कि इसमें भारी रकम बार-बार नहीं खर्च होती। शुरुआत में थोड़ा-बहुत खर्च करके जब सोलर पैनल आपके छत पर लग गया तो बस, खर्च की ज्यादा जरूरत नहीं। मेंटिनेंस में भी काफी कम खर्च आता है। प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना के तहत भारत सरकार एक करोड़ निम्न-मध्यम आय वाले परिवारों की छतों पर सोलर पैनल लगाएगी। इन सोलर पैनलों से सूरज की रोशनी से बिजली पैदा होगी | जिससे इन परिवारों को बिजली के बिल में काफी बचत होगी। साथ ही, इससे भारत की ऊर्जा सुरक्षा में भी वृद्धि होगी।

योजना का लक्ष्य –

इस योजना का लक्ष्य एक करोड़ निम्न-मध्यम आय वाले परिवारों की छतों पर सोलर पैनल लगाना है। इन परिवारों की वार्षिक आय दो लाख रुपये से कम होनी चाहिए।

योजना का लाभ –

इस योजना से निम्न-मध्यम आय वाले परिवारों को निम्नलिखित लाभ होंगे:

  • बिजली के बिल में कमी
  • बिजली कनेक्शन के लिए परेशानियों से छुटकारा
  • स्वच्छ और पर्यावरण के अनुकूल ऊर्जा का उपयोग

योजना की प्रक्रिया –

इस योजना के तहत आवेदन करने के लिए निम्नलिखित प्रक्रिया अपनानी होगी…

  1. सरकार के आधिकारिक पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करें।
  2. आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें।
  3. रजिस्टर्ड विक्रेता का चयन करें।
  4. DISCOM से अप्रूवल प्राप्त करें।
  5. सोलर पैनल लगवाएं।
  6. नेट मीटर के लिए आवेदन करें।
  7. सरकार से मिलने वाले लाभ के लिए आवेदन करें।

योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज –

इस योजना के लिए निम्नलिखित दस्तावेज आवश्यक हैं…

  • आधार कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • राशन कार्ड
  • बिजली का बिल
  • मोबाइल नंबर
  • बैंक डिटेल
  • पासपोर्ट साइज फोटो

योजना की प्रगति –

इस योजना के लिए सरकार ने अभी तक कोई आधिकारिक पोर्टल या प्रक्रिया जारी नहीं की है। उम्मीद है कि सरकार जल्द ही पूरी प्रक्रिया को शुरू कर देगी।

योजना का महत्व –

प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना एक महत्वपूर्ण योजना है, जो निम्न-मध्यम आय वाले परिवारों के लिए काफी लाभदायक होगी। यह योजना भारत की ऊर्जा सुरक्षा में भी वृद्धि करने में मदद करेगी।

यह भी पढ़े-

- Install Android App -

Don`t copy text!