ब्रेकिंग
MP Big News: घर के मुखिया ने जिगर के टुकड़े बेटा और बेटी के साथ पेड़ में फांसी लगाकर कर ली आत्महत्या... Harda News: कलेक्टर श्री आदित्य सिंह ने बैठक में दिये निर्देश: सभी विभागों की रंगाई पुताई हो, साफ सफ... Harda News: अत्याचार निवारण अधिनियम के तहत पीड़ितों को पात्रतानुसार राहत दिलाएं: कलेक्टर श्री सिंह ने... Harda News: अमानक कीट नाशक व खाद बीज विक्रय करने वाले संस्थानों के लायसेंस निलंबित व निरस्त करने की... Rajgarh News : आपसी विवाद में पति ने पत्नि पर किया फायर, पत्नि की हुई मौत Crime News : 21 वर्षीय स्टेज परफाॅर्मर से साथियों ने नशीला पदार्थ खिलाकर किया गैंगरेप Pradhan Mantri Awas Yojana: प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत आवेदन प्रक्रिया हुई शुरू, ऐसे करें अप... इस दिन होगा लाडली बहना योजना का तीसरा चरण शुरू, राज्य की वंचित महिलाएं कर सकेंगी आवेदन फार्म जमा, दे... CM Kisan Kalyan Yojana: के अंतर्गत ऐसे करें आवेदन फार्म जमा, मिलेगा ₹6000 का लाभ, देखिए पूरी जानकारी Ladli Bahana Awas Yojana: मध्य प्रदेश सरकार लाडली बहना आवास योजना की पहली किस्त में देगी ₹30000, यहा...

Seoni Malwa : भगवान रामलला के दर्शन कर अलौकिक आनंद में डूबे नर्मदा पुरम जिला, रामकीर्तन की धुन से गुंजायमान हुआ

लाइव प्रसारण के माध्यम से प्राण प्रतिष्ठा समारोह में शामिल हुए नागरिक –

के के यदुवंशी, सिवनी मालवा : अयोध्या में बने भव्य मंदिर में भगवान रामलला विराजमान हुए। इस रामोत्सव में पूरे देश के साथ नर्मदापुरम जिला भी राममय हो गया। सुबह से ही नर्मदांचल जिले की हर तहसील की गली गली में रामकीर्तन की धुन और जय सियाराम के जयकारे सुनाएं दे रहे थे। चौक चौराहे आकर्षक लाइटिंग के साथ केसरिया ध्वज से पटे नजर आए। प्रमुख मंदिरों को आकर्षक ढंग से सजाया गया। जिससे उनकी दिव्यता और बड़ी दिखाई दे रही थी। कलश यात्राएं निकाली गई। मंदिरों में विशेष अनुष्ठानों का आयोजन किया गया। जिसमें प्रमुख रूप से अखंड रामायण ,सुंदरकांड और हनुमान चालीसा का पाठ के साथ भोजन प्रसादी का भी वितरण किया गया। कलेक्टर सुश्री सोनिया मीना के दिशा निर्देशन में सभी व्यवस्थाएं चाक चौबंद रही।

अयोध्या में आयोजित भगवान श्रीराम की प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के लाइव प्रसारण के माध्यम से जिले भर में नागरिकों ने दर्शन किया। जैसे ही भगवान श्रीराम के दर्शन हुए वैसे ही जय श्रीराम के जयकारे से नर्मदांचल गुंजायमान हो उठा। भगवान श्रीराम के दर्शन कर नागरिक भावविभोर होने के साथ अलौकिक आनंद में डूबे नजर आएं। जिले के पावन सेठानी घाट, सतरस्ता चौक काली मंदिर, ग्वालटोली स्थित काली मंदिर सहित के जिले के ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में अयोध्या में आयोजित कार्यक्रम का सजीव प्रसारण किया गया। रामलला की प्राणप्रतिष्ठा को जिले में दीपोत्सव के रूप में मनाया गया। घर घर दीपक जलाएं गए।भगवान राम की आकृति की रांगोली उकेरी गई। घरों में अनेक प्रकार के पकवान बनाएं गए।

प्राण प्रतिष्ठा समारोह –

अयोध्या में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा भगवान श्री राम लला की प्राण प्रतिष्ठा विधि पूर्वक सम्पन्न कराने के साथ ही गांव-गांव तथा नगरों में टेलीवजीन सैट तथा एलईडी में देख रहे बड़ी संख्या में नागरिकों द्वारा जय श्री राम को उदघोष से पूरा वातावरण राम मय हो गया। सभी एलईडी पर अपलक श्री रामलला की प्रतिमा को निहारते दिखे। अनेक लोग हाथ में जय श्री राम की झण्डी लगातार लहराते दिखे। कार्यक्रम स्थल पर प्रसादी वितरण किया गया। एक दूसरे का जय श्री राम के साथ अभिवादन किया और शुभकामनाएं दी। उपस्थितों में बच्चे, बूढ़े, महिला, पुरूष सभी शामिल थे।

गांवों तथा नगरों में निकाली शोभा यात्रा –

श्री राम लला की प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर एक सप्ताह पूर्व से ही अनेक धार्मिक एवं सांस्कृतिक गतिविधियॉं जिले में आयोजित की जा रही थी। नागरिक इन गतिविधियों में बड़ी संख्या में पूरे उत्साह के साथ शामिल हो रहे थे। आज भी जिले के अनेक गावों एवं नगरों में शोभा यात्रा और कलश यात्राएं निकाली गई। शोभा यात्रा के दौरान श्री राम के जयकारे की गूंज और भजनों से पूरा वातावरण भक्तिमय और राममय हो गया था।

- Install Android App -

घर आंगन में रंगोली –

श्री रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर बड़ी संख्या में घरों के सामने आंगन में तथा चौक-चौराहों पर रंगाली बनाई गई। महिलाएं रंगोली उसी तन्मयता के साथ बना रही थी जैसी दीपावली के अवसर पर बनाती हैं। अनेक बालिकाओं ने रंगोली में श्री राम और सीता की आकृति बनाई तो किसी ने जय श्री राम रगोंली से अंकित किया। सभी जगह उल्लास का वातावरण था।

जगह-जगह भंडारे और प्रसादी –

श्री राम लला प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर जगह जगह भंडारे एवं प्रसादी वितरण के कार्यक्रम आयेजित किए गए। बड़ी संख्या में लोग भक्तिभाव से भोजन और प्रसादी ग्रहण करते दिखे। भंण्डारे का लिससिला देर तक चलता रहा।

इस पल के साक्षी बनने का सौभाग्य –

घरों, मंदिरों और चौक चौराहों पर टीवी- एलईडी के माध्यम से श्री राम लला प्राण प्रतिष्ठा का लाइव प्रसारण देख रहे लोगों ने कहा कि इस पल के साक्षी बनने पर खुद को सौभाग्यशाली मानते हैं। श्री राम लला के दर्शन करने अयोध्या जरूर जाएंगे। सिद्ध हनुमान मंदिर नामक चौराहे पर प्रसारण देखने आए रोहित दुबे, हिमांशु श्रोती, गौरव वर्मा, सुनील संतोरे, ने कहा कि हमारे लिए यह बड़े सौभाग्य का क्षण है कि हमनें राम लला की प्राण प्रतिष्ठा होते देखा

Don`t copy text!