ब्रेकिंग
Harda news: अज्ञात युवक की लाश मिली ,कड़ोला नदी के पास पुलिस जांच में जुटी ! सावन के पहले सोमवार महाकालेश्वर मन्दिर मे भक्तों की भीड़,  रात 2:30 से खुले मन्दिर के पट मन्दिर प्रश... Aaj Ka Rashifal | राशिफल दिनांक 22 जुलाई 2024 | जानिए आज क्या कहते है आपके भाग्य के सितारे खरगोन बेड़ियां: महिला पर जानलेवा हमला करने वाले फरार आरोपी को बेड़िया पुलिस ने किया गिरफ्तार, भेजा जे... हंडिया : भगवान कुबेर की तपोभूमि पर गुरु आश्रमों में भक्ति भाव व श्रद्धा के साथ मनाया गया गुरु पूर्णि... सदबुद्धि यात्रा (हरदा ब्लास्ट पीड़ित द्वारा हरदा से हंडिया तक) अर्थ ग्रीन इनिशिटेटित के तहत किया गया वृक्षारोपण किया बैंक ऑफ बड़ौदा खातेगांव शाखा में मनाया गया 117 वाँ स्थापना दिवस खातेगांव: नगर के शक्ति केंद्र क्रमांक 3 के 6 मतदान केदो के पोलिंग एजेंट का सम्मान जैन समाजजनों ने की भव्य आगवानी: मुनिश्री वीरसागरजी महाराज ससंघ का सिद्धोदय सिद्धक्षेत्र में हुआ मंगल...

पीएम किसान योजना की अगली किस्त के लिए KYC है जरूरी, यहां देखें ऑनलाइन Kyc प्रक्रिया

भारत सरकार द्वारा देश भर के किसानों के लिए शुरू की गई प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत करीब 11 करोड़ से अधिक किसान लाभ प्राप्त कर रहे हैं। योजना से जुड़ी बड़ी अपडेट आज के आर्टिकल में आपको प्रदान की जाएगी। भारत सरकार ने इस योजना में केवाईसी को अनिवार्य कर दिया है। किस प्रकार देश के किसान योजना के अंतर्गत केवाईसी कर अगली किस्त का पैसा प्राप्त कर सकते हैं। सारी जानकारी आज के इस आर्टिकल में आपको प्रदान की जाएगी।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना भारत सरकार द्वारा किसानों के लिए शुरू की गई एक महत्वपूर्ण योजना है। इस योजना के माध्यम से सीमांत एवं लघु किसानों को आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जा रही है। भारत सरकार द्वारा किसानों को इस योजना में शामिल करने के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया का सहारा लिया गया है।
इस योजना में करीब देश भर के 11 करोड़ से अधिक किसान लाभ प्राप्त कर रहे हैं।

हर साल मिलते हैं ₹6000

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत देश भर के लाभार्थी किसानों को भारत सरकार हर-चार महीने के अंतराल पर ₹2000 की आर्थिक सहायता राशि ट्रांसफर करती है। इस प्रकार इस योजना के लाभार्थी किसान एक साल में ₹6000 की आर्थिक सहायता राशि प्राप्त कर सकते हैं। केंद्र सरकार द्वारा पीएम किसान योजना की आर्थिक सहायता राशि का भुगतान किसानों के बैंक खाते में डीबीटी प्रक्रिया के माध्यम से किया जाता है।

16 किस्तों का हो चुका है भुगतान

पीएम किसान योजना की अब तक किसानों के बैंक खाते में 16 किस्तों का भुगतान किया जा चुका है। केंद्र सरकार ने लाभार्थी किसानों के बैंक खाते में डीबीटी प्रक्रिया के माध्यम से 16 किस्त पहुंचा दी है। अब इन किसानों को योजना की अगली किस्त का इंतजार है, लेकिन अगली किस्त प्राप्त करने से पहले किसानों को योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर केवाईसी प्रक्रिया को पूरा करना होगा। केवाईसी के अभाव में किसान अगली किस्त का लाभ प्राप्त नहीं कर सकते हैं।

ऐसे करे पीएम किसान योजना की Kyc

- Install Android App -

केंद्र सरकार द्वारा जारी किए गए आदेश के अनुसार पीएम किसान योजना के अंतर्गत लाभार्थी किसानों को अपने खाते का केवाईसी करना अनिवार्य है। आगे आपको ऑनलाइन घर बैठे केवाईसी प्रक्रिया के बारे में जानकारी प्रदान की जा रही है।

1. केवाईसी करने के लिए आपको पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
2. वेबसाइट के मुख्य पृष्ठ पर दिखाई दे रहे केवाईसी वाले विकल्प पर क्लिक करना होगा।
3. आपके सामने एक नया पेज खुलकर आ जाएगा।
4. यहां आपको अपना 12 अंकों का आधार नंबर दर्ज करना होगा।
5. सेंड ओटीपी बटन पर क्लिक कर दीजिए।
6. आधार से रजिस्टर्ड मोबाइल पर प्राप्त ओटीपी नंबर दर्ज करने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा।
7. इस प्रकार आप आसान प्रक्रिया के माध्यम से केवाईसी को कर सकते हैं।

सफलतापूर्वक केवाईसी हो जाने के बाद आप प्रिंट बटन पर क्लिक करके प्रिंट आउट निकाल सकते हैं, जो किसान पीएम किसान योजना की अगली किस्त से पहले केवाईसी प्रक्रिया को पूरा कर लेंगे, उन्हें सरकार द्वारा अगली किस्त का भुगतान कर दिया जाएगा।

Don`t copy text!