ब्रेकिंग
Aaj Ka Rashifal | राशिफल दिनांक 27 जुलाई 2024 | जानिए आज क्या कहते है आपके भाग्य के सितारे Khirkiya News: ग्राम पोखरनी में आवारा कुत्तों की तादात बढ़ने से ग्रामीणों में भय का माहौल बाइक सवार ... Bhopal News: श्री प्रभात झा ने आदर्श जीवन जिया, वरिष्ठ नेता, लेखक और विचारक श्री प्रभात झा के निधन प... Harda Big News: हंडिया पुलिस को मिली सफलता गुम नाबालिक बालिका को इंदौर से किया दस्तयाब परीजनों के सु... Harda News: शासकीय कन्या शाला हरदा को नहीं बनाया जावे सी.एम. राईज स्कूल विधायक डॉ. दोगने Harda News: टिमरनी में जन्म मृत्यु पंजीयन के संबंध में प्रशिक्षण सम्पन्न Harda News: कृषि कार्य के दौरान मृत्यु होने पर किसान को 4 लाख रू. की मदद स्वीकृत Harda News: स्वामी विवेकानन्द महाविद्यालय की जनभागीदारी समिति की बैठक सम्पन्न Harda News: पॉलिटेक्निक कॉलेज की जनभागीदारी समिति की बैठक सम्पन्न Harda News: कलेक्टर श्री सिंह ने मूंग उपार्जन केन्द्रों का आकस्मिक निरीक्षण किया

मोबाईल चलाने पर पिता ने डांटा : बालक ने खाया जहरीला पदार्थ हुई मौत, जानिए बच्चो को मोबाइल की लत से कैसे बचाए ।

मोबाईल जितना सुविधाजनक है, उतना ही वह हमारे बच्चो के लिए जानलेवा बनता जा रहा हैं। माता पिता अपने बच्चो को टाईम नही देते है और उनके हाथ में मोबाईल पकड़ा देते ताकि उनका बच्चा डिस्टर्ब न करे और बच्चो को मोबाईल की लत लग जाती हैं। अब ऐसे में उनसे मोबाईल छुड़ाया जाए तो वह आत्मघाती कारनामा कर बैठते है|

मकड़ाई एक्सप्रेस 24 इंदौर। हाल ही में शहर में दो दुखद घटनाएं सामने आई हैं, जिनमें पहली घटना में एक बच्चे ने मोबाइल चलाने से रोक-टोक करने पर फांसी लगा ली थी। उसने जहर खाकर जान दे दी। 12 दिन पहले भी मोबाइल के कारण एक और बच्चा ने फांसी लगाकर खुदकुशी कर ली थी। पुलिस इस मामले की जांच कर रही है। परिवार मजदूर वर्ग का है। एडिशनल डीसीपी जोन.4, अभिनय विश्वकर्मा के मुताबिक, इस घटना की घटना धनश्री नगर में हुई है।

मोहित ने जहरीला पदार्थ खाया

15 वर्षीय मोहित, पुत्र मांगीलाल मोरे, की मौत सोमवार देर रात हुई। जीजा हेमेंद्र ने पुलिस को बताया कि मोहित ने सातवीं तक पढ़ाई की है और उसके पिताजी मजदूरी करते हैं। मोहित अपने खाली समय में मोबाइल चलाता रहता था। उसके पिताजी ने उसकी इस आदत को लेकर उससे डांटा किया था। गुस्से में, 15 दिसंबर को मोहित ने जहरीला पदार्थ खा लिया। उसे गंभीर अवस्था में अस्पताल में भर्ती कराया गया था। बीच में स्वास्थ्य में सुधार हुआ था, लेकिन सोमवार को अचानक स्थिति बिगड़ी और मोहित की मौत हो गई।

अपने बच्चो को मोबाइल से कैसे बचाए

बच्चे वही करते है जो अपने आस पास परिवार मे देखते है। इसलिए बच्चो के सामने मोबाईल पर लगातार कोई मनोरंजन पोस्ट न देखें उसमे सिर्फ पढ़ाई और काम की बातें देखें और सुने वह भी जरुरी और कम समय के लिए। अगर इस समस्या पर ध्यान नही दिया जाता है तो बच्चो को मोबाइल की लत लग गई तो इसको छुड़ाना बहुत कठिन हो जायेगा। बच्चो से मोबाईल छुड़ाना या देखने से रोकना और डांटना उनके लिए जानलेवा हो सकता है उक्त दोनो घटनाएं इंदौर शहर की है इनसे हम सबको सीखना जरुरी है। बच्चो को समय दीजिए मोबाईल से अच्छा उन्हे कहानी की किताबे दीजिए कोई इनडोर गेम खेलने की आदत डाले खुद उनके साथ खेलें। इसके साथ आप पेटिंग व गणित की मैजिक गेम व सेरेमिक, पीओपी मूर्ति, पेंसिल स्केच, आर्ट एंड क्राफ्ट आदि कुछ रोचक आर्ट सीखने के लिए प्र्रेरित करे। आप खुद उनके साथ करंेंगे तो बच्चो को अच्छा लगता है। इसके साथ आप शाम के समय उनके साथ पार्क में घूमें ,बैडमिंटन जैसे खेल खेले जिससे उनकी रुची बढ़ती जायेगी। इससे धीरे धीरे बच्चे मेहनत भी करेगे और फिट भी रहेगे और मोबाईल से दूर हो जायेगे।अपने बच्चो के सुरक्षित जीवन से बढ़कर हमारे लिए कुछ भी नही है। उन्हे समय दे और मोबाईल सीमित मात्रा में वाईफाई देवे अनलिमिट इंटरनेट न दीजिए।

 

- Install Android App -

Don`t copy text!