ब्रेकिंग
ग्रामीण परंपरागत खेलों को बढ़ावा देती ग्रामीण संस्कृति,बचपन के देशी खेल को बढ़ावा दे रहे पंचायत के ग... देवास जिले में 23 जून रविवार को जन्म से 5 वर्ष तक के बच्चो को पिलाई जाएगी पोलियों की दवा हरदा जिले में प्रथम आगमन पर केंद्रीय मंत्री श्री उइके का हुआ जगह-जगह स्वागत, मंत्री श्री उइके ने पौध... Aaj ka rashifal: आज दिनांक 23/06/2024 का राशिफल, जानिए आज क्या कहते है। आपके भाग्य के सितारे केंद्रीय राज्य मंत्री बनने के बाद सांसद डी डी उईके का हरदा प्रथम आगमन पर किया स्वागत! Big news harda: आकाशीय बिजली गिरने से खेत में काम कर रहे मजदूर की हुई मौत, दो दिन की छुटी मे आया फौज... सिवनी मालवा: चुनिंदा दुकानों पर मिलती है प्राइवेट स्कूलों की किताब, कॉपी लेने का भी दबाव,  Harda news: बहु के गंभीर आरोप पर बुजुर्ग सास ससुर बोले हम छटवा हिस्सा देने को तैयार हु। बहु मांग रही... Harda Big news: कार सवार दो युवकों से एक पिस्टल एवं तीन जिंदा कारतूस जब्त! Harda Big news: हरदा पुलिस की बड़ी कार्यवाही : फरार आरोपी सौरभ विश्नोई गिरफ्तार, आरोपी के कब्जे से 5...

लाडली बहना योजना की 12वीं किस्त को लेकर आया बड़ा अपडेट, सिर्फ इन महिलाओं को मिलेगा अगली किस्त का लाभ, देखें अपना नाम

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई लाडली बहना योजना से जुड़ा बड़ा अपडेट निकल कर आ रहा है। राज्य सरकार द्वारा जिन महिलाओं को योजना की अगली किसका भुगतान किया जाएगा, उन सभी महिलाओं की सूची आधिकारिक वेबसाइट पर जारी की गई है। सूची में जिन महिलाओं का नाम पाया जाएगा, केवल उन महिलाओं के खाते में अगली किस्त का पैसा ट्रांसफर किया जाएगा।

अगर आप लाडली बहना योजना के तहत लाभार्थी महिला है और अब तक योजना के तहत प्रदान की गई सारी किस्तों का लाभ आपने प्राप्त किया है, तो आपको योजना की अगली किस्त प्राप्त करने से पहले आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध लाभार्थी सूची में अपना नाम देखना होगा। जिसकी जानकारी आगे आर्टिकल में प्रदान की जा रही है।

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही लाडली बहना योजना राज्य की महिलाओं के लिए एक महत्वपूर्ण योजना है। योजना के तहत राज्य सरकार गरीब परिवार की महिलाओं को हर महीने 1250 रुपए की आर्थिक सहायता राशि का भुगतान कर रही है। मध्य प्रदेश सरकार द्वारा योजना में करीब 1.29 करोड़ महिलाओं को लाभान्वित किया जा रहा है।

अब तक इस योजना में राज्य सरकार ने महिलाओं को 11 किस्तों का सफल भुगतान किया है, इन किस्त के माध्यम से महिलाओं के जीवन स्तर को सुधारने एवं आर्थिक जरूरत को पूरा करने का कार्य किया जा रहा है। मध्य प्रदेश सरकार द्वारा हर महीने 10 तारीख को लाडली बहना योजना की किस्त का भुगतान किया जाता है। यह पैसा महिलाओं के बैंक खाते में राज्य सरकार द्वारा डीबीटी प्रक्रिया के माध्यम से ट्रांसफर किया जाता है। योजना की 12वीं किस्त का भुगतान राज्य की महिलाओं को बहुत ही जल्द किया जाएगा।

सिर्फ इन महिलाओं को मिलेगा 12वीं किस्त का लाभ

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा लाडली बहना योजना की 12वीं किस्त का भुगतान 10 मई 2024 को किया जा सकता है। आ रही खबरों के अनुसार केवल पात्रता धारी महिला योजना की अगली किस्त का पैसा प्राप्त कर सकती है। आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध लाभार्थी सूची में जिन महिलाओं का नाम है वह सभी महिलाएं योजना के लिए सरकार द्वारा निर्धारित सभी जरूरी पात्रता का पालन करती है। अगर आपने अब तक योजना की लाभार्थी सूची में नाम चेक नहीं किया है, तो आगे बताए जा रही प्रक्रिया के अनुसार आप अपना नाम देखकर पता कर सकते हैं। कि आपको अगली किस्त का पैसा मिलेगा या नहीं।

ऐसे देखे लाभार्थी सूची में अपना नाम

- Install Android App -

लाडली बहना योजना की लाभार्थी सूची में नाम देखने के लिए आपको योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। आगे आपको लाडली बहना आवास योजना की लाभार्थी सूची देखने की प्रक्रिया के बारे में जानकारी प्रदान की जा रही है।

1. सबसे पहले आपको योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
2. वेबसाइट के मुख्य पृष्ठ पर उपलब्ध अंतिम सूची वाले विकल्प पर क्लिक करना होगा।
3. आपके सामने नया पेज खुलकर आ जाएगा।
4. यहां आपको अपने जिले तहसील एवं ग्राम पंचायत का चयन करना होगा।
5. सबमिट बटन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलकर आ जाएगा।
6. यहां आपको दिखाई दे रही सूची में अपना नाम चेक करना होगा।
7. यह सूची लाडली बहना आवास योजना की लाभार्थी सूची है, इस सूची में जिनका नाम पाया जाएगा वह योजना के तहत पात्र माने जाएंगे।

Don`t copy text!