ब्रेकिंग
हंडिया: वन ग्राम जोगा में स्वास्थ्य शिविर संपन्न ! हरदा : खनिज विभाग ने रेत के अवैध परिवहन में शामिल डंपर और ट्रैक्टर किया जब्त हरदा: सर्व ब्राह्मण समाज द्वारा गरबा उत्सव का हुआ आयोजन !  टिमरनी तिनका सामाजिक संस्था के खिलाड़ियों ने राज्य स्तरीय कराटे प्रतियोगिता में स्वर्ण रजत एवं कांस्... BJP के राज में मंडियों में किसानों का शोषण और खाद की हो रही काला बाजारी : हेमंत टाले  हरदा जिला कांग्रेस के नेतृत्व में महिलाओं की सुरक्षा के लिए भोपाल मे विशाल उपवास मे शामिल होंगे सैकड़... हरदा: 20 सूत्रीय मांगों को लेकर हरदा सरपंच संघ ने किया चक्काजाम, सीएम के नाम जिला प्रशासन को सौंपा ज... बाबा सिद्दीकी मर्डर केस के बाद अब सलमान खान को फिर मिली धमकी, बाबा सिद्दीकी से भी होगा बुरा हाल शरद पूर्णिमा पर सिद्धोदय सिद्धक्षेत्र नेमावर में आयोजित हुआ निःशुल्क आयुर्वेदिक स्वास्थ्य शिविर, 450... Big news: खेत पर काम करने के दौरान ट्रैक्टर पलटा , पुत्र की दर्दनाक मौत, पिता गंभीर रूप से घायल, खार...

गरीबों के छह माह का खाद्यान्न डकार गया उचित मूल्य दुकान संचालक, पुलिस ने दर्ज किया एफआइआर

अंबिकापुर। बलरामपुर जिले के रामचंद्रपुर विकासखंड अंतर्गत ग्राम पंचायत पिपरौल के शासकीय उचित मूल्य दुकान के संचालक द्वारा हितग्राहियों को छह माह का खाद्यान्न वितरित ही नहीं किया गया। ग्रामीणों की ओर से सामने आई शिकायत के आधार पर विधायक बृहस्पत सिंह जब खुद राजस्व व खाद्य विभाग के कर्मचारियों के साथ उचित मूल्य राशन दुकान पहुंचे तो संचालक फरार हो गया था।

शासन स्तर से प्रतिमाह खाद्यान्न के आबंटन के बाद भी राशन वितरित नहीं किए जाने की पुष्टि हुई। एक बीपीएल राशनकार्डधारी की शिकायत पर संचालक के विरुद्ध धारा 420 के तहत प्राथमिकी की है।खाद्यान्न आबंटन और वितरण की जांच चल रही है। जांच के बाद मामले में आवश्यक वस्तु अधिनियम के तहत भी प्राथमिकी की जाएगी।

जानकारी के अनुसार रामनुजंगज विधायक बृहस्पत सिंह के पास ग्राम पिपरौल के बीपीएल राशनकार्डधारियों ने शिकायत की थी कि उचित मूल्य राशन दुकानदार के द्वारा राशन नहीं दिया जा रहा है।शिकायत को गंभीरता से लेते हुए विधायक बृहस्पत सिंह ग्राम पिपरौल पहुंचे थे।यहां प्रारंभिक जांच में पता चला था कि 32 हितग्राहियों का राशन,उचित मूल्य दुकान के संचालक द्वारा अप्रैल माह से गबन किया जा रहा है। दुकानदार के द्वारा अंगूठा लगवा कर राशन नहीं दिया जा रहा था।

- Install Android App -

इस दौरान एसडीएम, तहसीलदार एवं खाद्य निरीक्षक भी मौके पर उपस्थित थे। राशन दुकानदार, पीडीएस भवन में ताला बंद कर फरार था जिसके बाद पंचनामा तैयार कर ताला तोड़ा गया था।बड़ी संख्या में हितग्राही भी जमा थे। एसडीएम गौतम सिंह, तहसीलदार विनीत सिंह, खाद्य निरीक्षक गुलशन आनंद की उपस्थिति में राशन दुकान में उपलब्ध राशन की जांच की गई। पीडीएस भवन में भी खाद्यान्न कम पाया गया था,इसकी जांच चल रही है।गरीबों के राशन पर डाका डालने के इस मामले में विधायक बृहस्पत सिंह ने संचालक के विरुद्ध कार्रवाई का निर्देश दिया था।

मामले में ग्राम की कलावती पति सोहन लाल ने पुलिस से लिखित शिकायत की।उसने बताया कि उसके अलावा ग्राम के सोहागपति, रमदसिया,बसंती बाई, बिगनी देवी, प्रमिला देवी, जलक्षमी जगते राजपति, बनवासो, प्रमिला, तारावती, तिलेश्वरी पुरी, कलावती मरकाम, राममुनी, मनतोष फुलमनिया सहित अन्य कार्डधारी का राशन धोखाधड़ी कर राशन का उपयोग कर लिया है तथा हमारे खाते के राशन कार्ड में अंकित नहीं है।

जब वे शासकीय उचित मुल्य की दुकान पर जाते हैं तब खाद्यान उपलब्ध नहीं होने का दावा संचालक रामशरण यादव द्वारा किया जाता है,जबकि इस वर्ष नागरिक आपूर्ति निगम से हर माह खाद्यान आया है। शासकीय उचित मुल्य दुकान पिपरौल के संचालक रामशरण यादव द्वारा राशन वितरण न कर कालाबाजारी की गई है।

छह माह का राशन वितरण नहीं करने की शिकायत के प्रारंभिक दस्तावेजी प्रमाण के आधार पर पुलिस ने संचालक रामशरण यादव के खिलाफ धोखाधड़ी की प्राथमिकी दर्ज कर ली है। मामले की जांच चल रही है गरीबों के राशन के हेरा फेरी के इस मामले में संचालक के खिलाफ आवश्यक वस्तु अधिनियम के तहत भी मामला दर्ज करने की तैयारी चल रही है।