ब्रेकिंग
रहटगांव : सच में पुलिस के हाथ बहुत लंबे होते है। कागजों में 11 साल पहले जो मर गया। उसे पुलिस ने जिंद... हंडिया : घरों तथा पांडालों में विराजे गणपति बप्पा,, गणपति बप्पा मोरिया के जयकारों से गूंजी धार्मिक न... हरदा न्यूज: 2 अलग-अलग मामलों में फरार आरोपियों की गिरफ्तारी के लिये एसपी ने किया इनाम घोषित! कलारीपट्टू जिला स्तरीय प्रतियोगिता में डिजिटल स्कूल ने गाड़ा कामयाबी का झंडा। JNVST Admission Form 2025: कक्षा 6 में प्रवेश के लिए अंतिम तिथि नजदीक, जल्द करें आवेदन Manjhi Ladki Bahin Yojana List 2024: महिलाओं को हर महीने मिलेंगे 1500 रुपए और मुफ्त 3 एलपीजी सिलिंडर घोर कलयुग : जमीन के टुकड़ों के लालच में भाई ने भाई के साथ की गद्दारी! फर्जी हस्ताक्षर कर बेटे के नाम... Harda: रामभरोस मुंडेल विधायक प्रतिनिधि नियुक्त,समर्थको ने दी बधाई। हरदा:आबकारी विभाग हरदा की अवैध मदिरा के विक्रय के विरुद्ध कार्यवाही में 06 प्रकरण दर्ज  66600 रुपए क... विनेश फोगाट को कांग्रेस ने बनाया अपना उम्मीदवार, पूर्व भाजपा सांसद और भारतीय कुश्ती महासंघ के पूर्व ...

बड़ी खबर हरदा/इटारसी : चोरी के 30 लाख रुपए नगद बरामद, 2 शातिर कुख्यात बदमाश गिरफ्तार

मकड़ाई समाचार इटारसी/हरदा। शुक्रवार 14 अक्टूबर की रात्रि करीब 9.30 पर हावड़ा मुम्बई एक्सप्रेस से दो अज्ञात व्यक्ति करीब 30 लाख रुपयों से भरा बैग लेकर उतरे और फाइल वार्ड की तरफ भागने लगे शक होने पर हरदा RPF व जीआरपी पुलिस ने उनका पीछा किया और फाइल वार्ड के कुछ स्थानीय लोगो की मदद से दोनो आरोपी को पकड़कर पूछताछ की और इटारसी जीआरपी पुलिस ने आरोपी की निशान देही पर हरदा घटना स्थल लाया गया। लेकिन रुपयों से भरा बैग नही मिला और जीआरपी लगातार सर्चिंग करती रही सोमवार को रात्री में शक के आधार पर करीब 6 लोगो को उठाकर कर पूछताछ में जीआरपी को करीब 25 लाख रुपए बरामद हुए सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार बाकी की रकम भी जीआरपी ने बरामद कर ली है। मामला हाई प्रोफाइल होने के चलते पुलिस कुछ भी बोलने से बच रही थी। आज जीआरपी ने इस मामले का खुलासा किया। यहां पर जीआरपी इटारसी की कार्यवाही पर सवाल उठ रहे है। जारी प्रेस नोट में आरोपियों की गिरफ्तारी जबलपुर में आरोपियों के घर से बताई जा रही जबकि जनचर्चा में आरोपी हरदा से पकड़ाए है। रुपए भी हरदा के फाइल से बरामद हुए है। इस संबध में इटारसी जीआरपी टीआई बीभेद्रु व्यंकट टांडिया से मकड़ाई समाचार ने उनका पक्ष जानना चाहा और शहर में चल रही जन चर्चा की बात कही तो उन्होंने कहा फाइल वार्ड के युवकों से पूछताछ की थी सभी युवकों को छोड़ दिया गया। आरोपियों की गिरफ्तारी जबलपुर में हुई है।

जीआरपी इटारसी के क्षेत्रांतर्गत ट्रेनों में हो रहे अपराधों की रोकथाम, पतारसी एवं यात्रियों के जान माल की सुरक्षा अपराधियों की धर पकड़ हेतु पुलिस अधीक्षक रेल भोपाल , हितेश चौधरी (भा.पु.से.) के द्वारा दिए गये निर्देशों के पालन में एवं अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक महोदय रेल भोपाल , डॉ ० अमित वर्मा व उप पुलिस अधीक्षक रेल इटारसी , श्रीमति अर्चना शर्मा के मार्गदर्शन के अनुक्रम मे जीआरपी इटारसी पुलिस द्वारा सतत् चेकिंग एवं गश्त ड्यूटी सतर्कता पूर्वक की जा रही है। इसी अनुक्रम मे जीआरपी इटारसी पुलिस को ट्रेन में चोरी किए हुये 30 लाख रुपए नगद , 65 हजार की मोटरसाइकल , अन्य सामान सहित 02 गंभीर आदतन आरोपियों को गिरफ्तार करने में सफलता मिली है।

घटना का संक्षिप्त विवरण जीआरपी पुलिस के अनुसार

- Install Android App -

दिनांक 14.10.22 को फरियादिया रवीना कोरी नि ० जबलपुर की अपने सेठ जी जिनका खिलौने और इलेक्ट्रिक सामान के बड़े स्तर पर विक्रय का व्यवसाय है, जिनकी कई दुकाने करमचंद चौक मार्केट में है। दिवाली का त्योहार होने से सामानों की डिलेवरी का भुगतान करने के लिए योजना अनुरूप 30 लाख रुपए एवं अन्य सामान लेकर ट्रेन नं ० 12321 हावड़ा मेल से जाने के लिए एक नीले रंग का पिट्ठू बैग में पैसा रख कर करमचंद चौक मार्केट से मुंबई पेमेंट करने हेतु फरियादिया रवाना हुई थी। पूर्व में भी फरियादिया सामानो की डिलेवरी के बाद अपने सेठ का भुगतान करने के लिए मुंबई कई बार जा चुकी है। घटना दिनांक को फरियादिया पैसा लेकर करमचंद मार्केट से होते हुये जब जबलपुर जंकसन पहुची और हावड़ा मेल के स्लीपर कोच S/4 से जबलपुर से मुंबई रवाना हुई। ट्रेन के जबलपुर स्टेशन से चलने के बाद इटारसी तक फरियादिया जागती रही, उसके बाद उसकी नींद लग गई। जब फरियादिया की नींद हरदा स्टेशन पर खुली तो देखा की उसका बैग जो उसके सिर के पास रखा था वह नहीं था। फरियादिया की रिपोर्ट पर थाना जीआरपी इटारसी मे अप ० क्र 0 532/22 धारा 379 भादवि का पंजीबद्ध किया जाकर विवेचना लिया गया।

घटना के संबंध मे फरियादिया से विस्तार से घटना की जानकारी लेते हुए मामले को गंभीरता से ले कर विवेचना प्रारम्भ की गई। विवेचना के दौरान यह जानकारी हुई की फरियादिया अपने सेठ के सामानों की डिलेवरी के बाद कई बार भुगतान करने के लिए मुंबई जा चुकी है। फरियादिया के सेठ के दुकान करमचंद मार्केट से लेकर घटनास्थल तक लगभग 200 सीसीटीवी कैमरों को खंगाला गया। अवलोकन पर दो संदिग्ध मोटरसाइकल से फरियादिया का पीछा उसके सेठ की दुकान से ही करते दिखे। पूर्व में भी संदिग्ध फरियादिया का लगातार पीछा करते हुये पाये गए। इस बात की जानकारी आरोपीगणो को पूर्व से थी और आरोपीगण कई बार फरियादिया का पीछा (रेकी) कर चुके है। संदिग्धों की यह बहुत बड़ी गैंग है जिसमे उक्त दो संदिग्ध घटना को घटित करने के लिए पूर्व योजनाबद्ध तरीके से फरियादिया का लगातार पीछा कर रहे थे और फरियादिया के एक – एक मूवमेंट पर नजर बनाए रखे थे। आरोपियों के संबंध मे सुराग मिलने पर अपराध विवेचना में लगे थाना प्रभारी जीआरपी इटारसी बीभेद्रु व्यंकट टांडिया को उनकी टीम के साथ तत्काल जबलपुर मुखबिर की सूचना पर रवाना किया गया।

जबलपुर मे ज्ञात हुआ की संदिग्धों के कई आपराधिक रिकार्ड थाना बेलबाग में है। बिना विलंब किए टीम ने दोनों आरोपियों 01 अनुज गुप्ता उर्फ मेवा पिता दिलीप गुप्ता उम्र 25 मे 1 साल नि ० घमापुर चौक कंजर मोहल्ला नर्मदा मंदिर के सामने थाना बेलबाग जिला जबलपुर 02- आनंद कुमार अहिरवार पिता रेवाराम उम्र 25 साल नि ० सरकारी कुआँ महाराणा प्रताप चौक थाना हनुमानताल जबलपुर को उनके घर से पकड़ कर पूछताछ की गई। दोनों आरोपियों ने पूछताछ पर अपराध घटित करना स्वीकार किया। जिनकी निशादेही पर उनके घर से आलमारी मे रखे अपराध का चोरी गया माल प्रथक-प्रथक 15-15 लाख रुपए कुल 30 लाख रुपए नगद, हेड फोन, चार्जर, फरियादिया का नीले रंग का छोटा पर्स, कपड़े, एवं बड़ा बैग एवं अन्य सामान बरामद किया गया। दोनों आरोपियों ने आपस मे 15-15 लाख रुपए बाँट लिए थे और समय के अभाव के कारण नगद पैसों को अभी खर्च नहीं कर पाये थे। इटारसी जीआरपी पुलिस टीम की त्वरित कार्यवाही से बड़ी मात्रा मे चोरी गया नगद रुपए खर्च करने के पूर्व ही पकड़ लिया गया। तथा जिस मोटरसाइकल से फरियादिया का लगातार पीछा किया जा रहा था। और इस बहुत बड़ी घटना को अंजाम देने में उपयोग किया गया उक्त मोटरसाइकल क्र 0 MP – 20 – NR 0869 को जप्त किया गया। इस प्रकार लगभग 30 लाख 65 हजार रुपए का मसरूका एवं 02 अति गंभीर आदतन अपराधियों को जीआरपी इटारसी पुलिस को पकड़ने एवं बहुत बड़े मामले का खुलासा करने में सफलता मिली है। मामले की जानकारी सूचना एवं कार्यवाही हेतु इनकम टैक्स एवं जीएसटी विभाग को दी जा रही है।