ब्रेकिंग
हरदा हंडिया: नर्मदा नदी में गंगा दशमी स्नान करने गए दो युवक गहरे पानी में डूबे, एक की लाश पास में ही... हंडिया : मानव श्रृंखला बनाकर स्वच्छता की शपथ दिलाई हंडिया : हर हर गंगे व ‌नर्मदे हर के उद्घोष के साथ हजारों श्रद्धालुओं ने लगाई मां नर्मदा में आस्था की... Harda News: पिछले 24 घंटों में जिले में 12.9 मि.मी. औसत वर्षा हुई Harda News: रेडक्रास समिति के स्थायी सदस्यों की सूची प्रकाशित दावे आपत्ति 28 जून तक प्रस्तुत करें, 5... Harda News: मानव श्रृंखला बनाकर और शपथ दिलाकर की जल संरक्षण की अपील Dewas News : टेंकर को पलटता देख क्लीनर जान बचाने ट्रैक्टर से कूदा मगर गर्म डामर काल बनकर उस पर गिरा ... Police News : आधी रात को सड़क पर उतरी पुलिस 667 बदमाशों की करी धड़ पकड़ Gaon ki Beti Yojana 2024 : गांव की बेटियों की हुई मौज, बेटियों को अब मिलेंगे पुरे 5000 रूपए, ऐसे करे... Khategaon News: नर्मदा नदी के इस घाट पर टूरिस्‍ट ट्रेवलर बस से पहुंची खनिज विभाग की टीम 28 ट्रैक्टर ...

नया वोटर कार्ड बनवाने के लिए घर बैठे करें आवेदन, यहां जाने आवेदन प्रक्रिया

नया वोटर कार्ड बनवाने के लिए घर बैठे करें आवेदन, यहां जाने आवेदन प्रक्रिया

दोस्तों जैसा कि आप सभी जानते होंगे देश में लोकसभा चुनाव चल रहे हैं, विभिन्न 7 चरणों में लोकसभा चुनाव संपन्न होंगे। अगर आप भी मतदान का हिस्सा बनना चाहते हैं, तो इसके लिए आपके पास अपना वोटर कार्ड होना अनिवार्य है। वोटर कार्ड के जरिए हम अपना वोट डाल सकते हैं। अगर आपके पास अपना वोटर कार्ड नहीं है, तो आज के आर्टिकल में बताई जा रही प्रक्रिया के अनुसार आप घर बैठे वोटर कार्ड के लिए आवेदन फार्म जमा कर सकते हैं।

वोटर कार्ड हमारे लिए एक बहुत ही जरूरी दस्तावेज है इसके जरिए न सिर्फ हम मतदान कर सकते हैं, बल्कि विभिन्न सरकारी योजनाओं का लाभ भी प्राप्त कर सकते हैं। केंद्र सरकार एवं राज्य सरकार द्वारा चलाई जाने वाली अनेक योजनाओं में वोटर कार्ड एक महत्वपूर्ण दस्तावेज के रूप में उपयोग किया जाता है। वैसे तो ग्राम पंचायत एवं जनपद पंचायत और वार्ड कार्यालय के अधिकारी द्वारा घर-घर जाकर वोटर कार्ड बनाने की सुविधा प्रदान की जा रही है। इसके अलावा ऑनलाइन माध्यम से भी वोटर कार्ड को बनाया जा सकता है। आज के आर्टिकल में आपको वोटर कार्ड बनाने की ऑनलाइन प्रक्रिया के बारे में जानकारी प्रदान की जा रही है।

New Voter ID Card Kaise Banaye

चुनाव आयोग द्वारा नए वोटर कार्ड आवेदन हेतु आधिकारिक पोर्टल की शुरुआत की है। इस वेबसाइट के माध्यम से देश के नागरिक नए वोटर कार्ड के लिए आवेदन फार्म जमा कर सकते हैं एवं पुराने वोटर कार्ड में संशोधन, वोटर कार्ड को डिलीट करने जैसे कार्य ऑनलाइन माध्यम से कर सकते हैं। यही नहीं अब आप मोबाइल एप्लीकेशन के माध्यम से भी वोटर कार्ड के लिए आवेदन फार्म जमा कर सकते हैं। आगे आपको ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से वोटर कार्ड बनाने की प्रक्रिया के बारे में जानकारी प्रदान की जा रही है।

वोटर कार्ड बनवाने में लगने वाले जरूरी दस्तावेज

अगर आप ऑनलाइन अपना वोटर कार्ड बनवाना चाहते हैं, तो इसके लिए आपके पास बताई जा रहे हैं निम्न जरूरी दस्तावेज उपलब्ध होने चाहिए।

1. आधार कार्ड
2. एड्रेस प्रूफ
3. बैंक पासबुक
4. राशन कार्ड
5. पासपोर्ट
6. बिजली,पानी, टेलीफोन और गैस आदि का बिल
7. पैन कार्ड
8. मोबाइल नंबर

वोटर कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया

- Install Android App -

अगर आप नया वोटर कार्ड बनवाना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको बताई जा रही निम्न प्रक्रिया का पालन करना होगा।

1. सबसे पहले आपको इलेक्शन कमिशन की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
2. वेबसाइट के होम पेज पर दिखाई दे रहे “New Registration For General Electors (Form No – 06)” वाले विकल्प पर क्लिक करना होगा।
3. अब यहां आपको दिखाई दे रहे “Sign Up” वाले विकल्प पर क्लिक करना होगा।
4. अब यहां मांगी जा रही जरूरी जानकारी को भरने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक कर दीजिए।
5. अब आपको प्राप्त यूजर आईडी और पासवर्ड के जरिए दिखाई दे रहा है लॉग इन बटन पर क्लिक करके लॉग इन करना होगा।
6. अब आपके सामने वोटर कार्ड के लिए फॉर्म 6 खुलकर आ जाएगा जिसमें मांगी जा रही सभी जानकारी को भर दीजिए।
7. मोबाइल नंबर और आधार कार्ड को ओटीपी के जरिए वेरीफाई करना होगा।
8. जरूरी दस्तावेज को अपलोड करके सबमिट बटन पर क्लिक कर दीजिए।

इस प्रकार आप ऑनलाइन माध्यम से अपना वोटर कार्ड बनवा सकते हैं, अप्रूवल मिलने के बाद आपका वोटर कार्ड 15 दिनों के अंदर आपके पते पर पोस्ट के माध्यम से भेज दिया जाएगा या फिर आप ऑनलाइन माध्यम से अपने वोटर कार्ड को डाउनलोड भी कर सकते हैं।

Don`t copy text!