ब्रेकिंग
हरदा: हंडिया व रहटगांव के रोजगार मेलों में 46 युवा चयनित हुए हरदा: खनिज विभाग ने रेत के अवैध परिवहन करते एक ट्रेक्टर किया जप्त कलेक्टर श्री सिंह बोले वनग्रामों में कैम्प लगाकर ग्रामीणों को शासकीय योजनाओं का लाभ दिलायेंगे ! वनग्... अपूर्ण पेयजल योजनाओं को शीघ्र पूर्ण करें, पूर्ण पेयजल योजनाओं को पंचायतों को सौंपें कलेक्टर श्री सिं... Kheti kisani: खिरकिया : महिला किसान दिवस महिला कृषकों ने खेती में अपने- अपने अनुभव साझा किये शरदसुपरमून सबसे चमकीला और सबसे बड़ा दिखेगा आज (17 अक्‍टूबर ) शाम – सारिका हंडिया: ग्राम हंडिया के वार्ड क्रमांक 8 में 8 दिनों से पेयजल व्यवस्था ठप्प, परेशान होकर महिलाएं पहुं... अगर बनना है करोड़पति तो इन मूर्तियो को घर मे करे स्थापित, किन 7 मूर्तियां घर मे होती माँ लक्ष्मी की क... Ladli Behna Yojana: दीपावली का त्यौहार सामने है लाड़ली बहनो की उम्मीद बड़ी क्या इस दिवाली पर मिलेगे ... Shadi Loan Yojana: शादी के लिए सरकार देगी 40 लाख रुपए का लोन, ऐसे करे आवेदन

PM Kisan Yojana : सिर्फ इन किसानो को सरकार देगी 6000 रूपए, नई लिस्ट में अपना नाम चेक करें

PM Kisan Yojana : प्रधानमंत्री किसान सामान निधि योजना एक ऐसी योजना है जो की देश के किसानो के लिए भारत सरकार के द्वारा चलायी गयी थी। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत भारतीय किसानो की आर्थिक मदद करने का लक्ष्य रखा गया। इस योजना के तहत भारत की सरकार भारत के किसानो को खेती के काम के लिए हर साल 6000 रुपये की सहायता राशि देती है। यह राशि उनके खातों में मूलतः तीन किस्तों में जमा की जाती है।

PM Kisan Yojana

अगर आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते है और अगर आपने भी इस योजना के लिए आवेदन कर रखा है तो हमारा यह लेख आपके लिए ही है। आज के इस लेख में हम आपको प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के बारे में सम्पूर्ण जानकारी देने वाले है। इस योजना के बारे में सम्पूर्ण जानने के लिए आपको हमारे इस लेख को पूरा अंत तक पढ़ना होगा , तो चलिए इस लेख को शुरू करते है |

PM Kisan Yojana 15th Installment

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना एक ऐसी योजना है जिसमे की सरकार भारतीय किसानो को आर्थिक रूप से खेती करने के लिए मदद करती है। यह योजना हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वार साल 2019 में शुरू की गयी थी , इस योजना के तहत भारत के किसानो को हर वर्ष 6 हजार रुपये की सालाना मदद की जाती है। जो की तीन किस्तों ने उनके खातों में डाली जाती है।

- Install Android App -

अब तक इस योजना के तहत किसानो के खातों में करोडो की राशि डाली जा चुकी है। इस योजना की अब तक कुल 14 किस्ते किसानो के खाते में डल चुकी है ,अभी किसानो को इसकी 15वी किश्त का भी बेसब्री से इंतज़ार है। इस योजना से किसानो का जीवन पहले से काफी सुधर गया है , सरकार की इस योजना से भारतीय किसान बेहद खुश है। क्योकि उनकी खेती में ज्यादा तो नहीं लेकिन थोड़ी – बहुत मदद तो हो ही जाती है।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ किनको मिलेगा

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना वैसे तो भारतीय किसानो के लिए एक वरदान से कम साबित नहीं हुई है। लेकिन इस योजना के कुछ दायरे भी है जीनके बारे में जानना आपके लिए बेहद ही जरूरी है। इस योजना का लाभ उठाने के लिए सरकार के द्वारा कुछ दायरे बताये गए है , यदि आप इन दायरों में आते है तो आपको इस योजना का लाभ मिल सकता है।

इस योजना का लाभ सिर्फ उन किसानो को दिया जाता है जिनकी आर्थिक स्तिथि बेहद खराब है , इस योजना के अंतर्गत उन किसानो को ही सहायता राशि दी जाती है जो की छोटी भूमि पर खेती करते है। इस योजना का लाभ उन ही किसानो को दिया जाता है जिनके पास खेतो करने के लिए सिर्फ 2 हेक्टैयर की भूमि ही पर्याप्त हो। इससे अधिक भूमि वाले किसानो को इसका लाभ नहीं दिया जाएगा।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए आवेदन कैसे करे?

  1. इस योजना के लिए आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाना होगा।
  2. इसके बाद में आपको फार्मर्स कार्नर पर क्लिक करना है।
  3. अब आपके सामने न्यू फार्मर रेजिस्ट्रेशन का ऑप्शन आएगा आपको उस पर क्लिक करना है।
  4. अब आपको रूरल फार्मर रजिस्ट्रेशन या अर्बन फार्मर रजिस्ट्रेशन ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  5. इसके बाद में आपको अपना मोबाइल नंबर डालना है साथ ही साथ आपको अपना स्टेट नाम डालकर गेट ओटीपी पर क्लिक कर देना है।
  6. अब आपको अपना ओटीपी डालकर गेट प्रोसीड के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  7. अब आपको मोर डिटेल्स के ऑप्शन को चुनना है और वहा पर आपको अपनी सारी जानकारी डालनी है।
  8. अब इसके बाद में आपको आधार वेरिफिकेशन करना होगा।
  9. अब आपको अपनी खेती की जानकारी अपलोड करनी है।
  10. अब अंत में आपको सेव के बटन पर क्लिक करना है , इसके बाद में आवेदन कन्फ़र्मेशन का मैसेज आपको मिल जाएगा।