ब्रेकिंग
रहटगांव : सच में पुलिस के हाथ बहुत लंबे होते है। कागजों में 11 साल पहले जो मर गया। उसे पुलिस ने जिंद... हंडिया : घरों तथा पांडालों में विराजे गणपति बप्पा,, गणपति बप्पा मोरिया के जयकारों से गूंजी धार्मिक न... हरदा न्यूज: 2 अलग-अलग मामलों में फरार आरोपियों की गिरफ्तारी के लिये एसपी ने किया इनाम घोषित! कलारीपट्टू जिला स्तरीय प्रतियोगिता में डिजिटल स्कूल ने गाड़ा कामयाबी का झंडा। JNVST Admission Form 2025: कक्षा 6 में प्रवेश के लिए अंतिम तिथि नजदीक, जल्द करें आवेदन Manjhi Ladki Bahin Yojana List 2024: महिलाओं को हर महीने मिलेंगे 1500 रुपए और मुफ्त 3 एलपीजी सिलिंडर घोर कलयुग : जमीन के टुकड़ों के लालच में भाई ने भाई के साथ की गद्दारी! फर्जी हस्ताक्षर कर बेटे के नाम... Harda: रामभरोस मुंडेल विधायक प्रतिनिधि नियुक्त,समर्थको ने दी बधाई। हरदा:आबकारी विभाग हरदा की अवैध मदिरा के विक्रय के विरुद्ध कार्यवाही में 06 प्रकरण दर्ज  66600 रुपए क... विनेश फोगाट को कांग्रेस ने बनाया अपना उम्मीदवार, पूर्व भाजपा सांसद और भारतीय कुश्ती महासंघ के पूर्व ...

Ek Parivar Ek Noukri Yojana: सरकार हर परिवार के एक व्यक्ति को देगी सरकारी नौकरी, पढ़िए पूरी जानकारी

एक परिवार एक सरकारी नौकरी योजना – इस योजना के नाम से ही स्पष्ट है कि इस योजना के तहत एक परिवार के किसी एक सदस्य को सरकारी नौकरी दी जाएगी। यह योजना उन परिवारों के लिए बहुत अच्छी है | जिनके परिवार में किसी को भी सरकारी नौकरी नहीं है।

योजना का उद्देश्य –

एक परिवार एक सरकारी नौकरी योजना एक महत्वाकांक्षी योजना है, जिसका उद्देश्य देश में बेरोजगारी को कम करना और आर्थिक विकास को बढ़ावा देना है। इस योजना के तहत, सरकार उन परिवारों के  किसी एक सदस्य को सरकारी नौकरी देगी जिनके परिवार में किसी को भी सरकारी नौकरी नहीं है। यह योजना उन परिवारों के लिए बहुत अच्छी है| जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं और जिनके परिवार के सदस्यों को शिक्षित करने के लिए पर्याप्त संसाधन नहीं हैं। इस योजना से ऐसे परिवारों के सदस्यों को सरकारी नौकरी मिल सकेगी और वे अपना भविष्य बेहतर बना सकेंगे।

योजना के लिए आवश्यक पात्रता –

  • आवेदक भारत का नागरिक होना चाहिए।
  • आवेदक का परिवार किसी भी सरकारी नौकरी में नहीं होना चाहिए।
  • आवेदक की आयु 18 से 45 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  • आवेदक की शैक्षणिक योग्यता कम से कम स्नातक होनी चाहिए।

योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया –

आवेदक को केवल संबंधित सरकारी वेबसाइट पर जाकर आवेदन पत्र भरना होगा। आवेदन पत्र भरने के बाद, आवेदक को अपने सभी शैक्षणिक और अन्य आवश्यक दस्तावेज अपलोड करने होंगे। इस योजना का लाभ उठाकर, परिवार के किसी एक सदस्य को सरकारी नौकरी मिल सकती है। इससे परिवार की आर्थिक स्थिति में सुधार होगा और परिवार के सदस्यों को आत्मनिर्भर बनने में मदद मिलेगी। गरीब परिवारों के युवाओं को नौकरी देने का प्रावधान सरकार के द्वारा किया गया है और इस योजना के अंतर्गत 12000 से भी अधिक युवाओं की भर्ती हो चुकी है और इनको नियुक्ति पत्र भी दिया जा चुका है ।