ब्रेकिंग
रहटगांव : सच में पुलिस के हाथ बहुत लंबे होते है। कागजों में 11 साल पहले जो मर गया। उसे पुलिस ने जिंद... हंडिया : घरों तथा पांडालों में विराजे गणपति बप्पा,, गणपति बप्पा मोरिया के जयकारों से गूंजी धार्मिक न... हरदा न्यूज: 2 अलग-अलग मामलों में फरार आरोपियों की गिरफ्तारी के लिये एसपी ने किया इनाम घोषित! कलारीपट्टू जिला स्तरीय प्रतियोगिता में डिजिटल स्कूल ने गाड़ा कामयाबी का झंडा। JNVST Admission Form 2025: कक्षा 6 में प्रवेश के लिए अंतिम तिथि नजदीक, जल्द करें आवेदन Manjhi Ladki Bahin Yojana List 2024: महिलाओं को हर महीने मिलेंगे 1500 रुपए और मुफ्त 3 एलपीजी सिलिंडर घोर कलयुग : जमीन के टुकड़ों के लालच में भाई ने भाई के साथ की गद्दारी! फर्जी हस्ताक्षर कर बेटे के नाम... Harda: रामभरोस मुंडेल विधायक प्रतिनिधि नियुक्त,समर्थको ने दी बधाई। हरदा:आबकारी विभाग हरदा की अवैध मदिरा के विक्रय के विरुद्ध कार्यवाही में 06 प्रकरण दर्ज  66600 रुपए क... विनेश फोगाट को कांग्रेस ने बनाया अपना उम्मीदवार, पूर्व भाजपा सांसद और भारतीय कुश्ती महासंघ के पूर्व ...

चुनाव से पहले नई वोटर लिस्ट हुई जारी, ऐसे देखे अपना नाम

लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान होते ही इलेक्शन कमीशन द्वारा वोटर लिस्ट को भी जारी कर दिया गया है। देश भर के ऐसे नागरिक जिनके पास स्वयं का वोटर कार्ड नहीं है। वह इलेक्शन कमिशन की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर जारी की गई नई वोटर सूची में अपना नाम देख सकते हैं। आज हम आपको चुनाव आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर वोटर लिस्ट डाउनलोड करने की प्रक्रिया के बारे में जानकारी प्रदान करने वाला है।

लोकसभा चुनाव की तारीखों का हुआ ऐलान

हाल ही में चुनाव आयोग द्वारा लोकसभा चुनाव की तारीखो का ऐलान किया गया, देशभर की 543 लोकसभा सीटों सात चरणों में चुनाव संपन्न किया जाएगा।
पहले चरण की वोटिंग 19 अप्रैल 2024 से शुरू हो जाएगी। और अंतिम चरण 1 जून 2024 को संपन्न किया जाएगा। चुनाव समाप्त हो जाने के बाद चुनाव आयोग द्वारा 4 जून को चुनाव परिणाम घोषित कर दिया जाएगा। ऐसे में देश में होने वाले लोकसभा चुनाव के अंतर्गत मतदान करने हेतु सभी नागरिकों के पास अपना वोटर कार्ड होना अनिवार्य है। चुनाव आयोग द्वारा जारी की गई वोटर सूची में अपना नाम देख कर आप मतदाता सूची के अनुसार वोटर कार्ड प्राप्त कर सकते हैं।

ऐसे देखिए वोटर लिस्ट में अपना नाम

- Install Android App -

देश के वोटर कार्ड धारी नागरिक चुनाव आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर मतदाता सूची में अपना नाम चेक कर सकते हैं। आगे आपको वोटर लिस्ट में नाम देखने की प्रक्रिया के बारे में जानकारी प्रदान की जा रही है।

1. सबसे पहले आपको चुनाव आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
2. आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुलकर आ जाएगा।
3. होम पेज पर दिखाई दे रहा है सर्च इन इलेक्ट्रोल रोल वाले विकल्प पर क्लिक करना होगा
4. अब आपको अपने राज्य जिला एवं जनपद पंचायत और विधानसभा का चयन करना होगा।
5. अब यहां आपको अपना नाम पिता का नाम एवं वोटर आईडी संख्या दर्ज करना होगा।
6. सर्च बटन पर क्लिक करने के बाद आपका वोटर आईडी कार्ड खुलकर आ जाएगा जिसका आप प्रिंटआउट निकाल सकते हैं।

ऐसे करो मतदाता सूची डाउनलोड
अगर आप अपने पूरे गांव शहर की मतदाता सूची डाउनलोड करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा आगे आपको मदद सूची डाउनलोड करने की प्रक्रिया के बारे में जानकारी प्रदान की जा रही है।

1. मतदाता सूची डाउनलोड करने के लिए आपको चुनाव आयोग के अधिकारी वेबसाइट पर जाना होगा।
2. आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुलकर आ जाएगा।
3. यहां आपको दिखाई दे रहे डाउनलोड इलेक्ट्रोल रोल वाले विकल्प पर क्लिक करना होगा।
4. अब आपको अपने राज्य का चयन करना होगा।
5. अब अपने जिले का चयन करना होगा।
6. आखिर में विधानसभा का चयन करके सबमिट बटन पर क्लिक करना है।
7. अब जिस भी गांव एवं शहर की मतदाता सूची आप डाउनलोड करना चाहते हैं उसके सामने दिखाई दे रहे डाउनलोड वाले बटन पर क्लिक करना होगा।
8. इस प्रकार आपके मोबाइल में मतदाता सूची डाउनलोड हो जाएगी।