ब्रेकिंग
हरदा। दिव्यांग नाबालिग को सार्वजनिक स्थान पर पेशाब करने पर रिटायर्ड अधिकारी ने की बेरहमी से मारपीट ।... Vidhwa Pension Yojana: अब हर महीने मिलेगी ₹2500 की पेंशन, जानें कैसे करें ऑनलाइन आवेदन Petrol Price: प्रधानमंत्री मोदी के जन्मदिन पर पेट्रोल-डीजल के दामों में हुई गिरावट, जानिए अपने शहर क... सिराली: विद्युत विभाग के तत्कालीन सहायक यंत्री श्री मयंक शर्मा द्वारा झूठा विद्युत चोरी का केस बनाया... हरदा रोलगांव: विधायक डॉक्टर आर के दोगने ने किया सीसी रोड का भूमिपूजन श्री नरेंद्र मोदी जी का जन्मदिन रक्तदान कर मनाया गया : विजय जेवल्या श्राद्ध पक्ष में विशेष: तुरनाल का पांच लड्डूः जहां किया था भगवान परशुराम ने अपने माता-पिता का पिंडदा... रहटगांव : खनिज के अवैध परिवहन में संलग्न दो ट्रैक्टर जप्त किए गए. खनिज विभाग की कार्यवाही ! हरदा: हरदा के प्रतिष्ठित समाजसेवी भाजपा नेता मनोहर लाल शर्मा (मामाजी) नही रहे, 72 वर्ष की उम्र में ह... हरदा कलेक्टर श्री सिंह ने दिए सख्त निर्देश सभी पंचायत सचिव मुख्यालय पर रहें, बिना अनुमति के मुख्यालय...

लाडली बहना योजना की 11वीं किस्त का पैसा नहीं मिला, तो तुरंत करें यह जरूरी काम

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा राज्य की लाभार्थी महिलाओं के बैंक खाते में लाडली बहना योजना की 11वीं किस्त का भुगतान किया जा चुका है। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव द्वारा 5 अप्रैल 2024 को लाडली बहना योजना की 11वीं किस्त की राशि ट्रांसफर की गई। मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव के द्वारा लाडली बहना योजना की 11वीं किस्त के रूप में राज्य की 1.29 करोड़ लाभार्थी महिलाओं के बैंक खाते में 1250 रुपए की आर्थिक सहायता राशि प्रदान की गई।

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा ट्रांसफर की गई लाडली बहना योजना की 11वीं किस्त का पैसा जिन महिलाओं को प्राप्त नहीं हुआ है, उन सभी महिलाओं को आगे आर्टिकल में बताई जा रहे हैं मुख्य काम को करना होगा, अन्यथा उन्हें आने वाली अगली किस्त का पैसा भी प्राप्त नहीं होगा।

11वीं किस्त के लिए करें यह जरूरी काम –

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा राज्य की 1.29 करोड़ लाभार्थी महिलाओं के बैंक खाते में 5 अप्रैल को 11वीं किस्त के 1250 रुपए ट्रांसफर किए जा चुके हैं। अगर आपको भी 11वीं किस्त की राशि प्राप्त नहीं हुई है, तो आपको घबराने की आवश्यकता नहीं है। क्योंकि आगे आपको 11वीं किस्त से जुड़ी जानकारी प्रदान की जाएगी।

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा लाडली बहना योजना के अंतर्गत महिलाओं के बैंक खाते में आर्थिक सहायता राशि का भुगतान बैंक डीबीटी प्रक्रिया के माध्यम से किया जाता है। ऐसे में सरकार द्वारा जारी की गई किस्त के पैसे महिलाओं के खाते में एक या दो दिन के अंदर ट्रांसफर किए जा सकते हैं। अगर आपके खाते में अभी पैसे नहीं आए हैं, तो आपको एक से दो दिन का इंतजार करना होगा। अगर फिर भी आपके बैंक खाते में पैसे नहीं आते हैं, तो आपको अपने लाडली बहना योजना आवेदन फार्म की स्थिति को चेक करना होगा।

लाडली बहना योजना आवेदन की स्थिति –

- Install Android App -

महिलाएं योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन की स्थिति को चेक कर सकते हैं। यहां आप समग्र आधार ईकेवाईसी की स्थिति एवं डीबीटी प्रक्रिया की स्थिति की जांच सकती हैं और पता कर सकते हैं, कि आपको योजना के अंतर्गत किस कारण से 11वीं किस्त का भुगतान नहीं हुआ है। आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध भुगतान की स्थिति वाले विकल्प पर देखकर पता किया जा सकता है की आपको योजना की 11वीं किस्त का पैसा प्राप्त हुआ है या नहीं।

ऐसे देखे भुगतान की स्थिति –

1. सबसे पहले लाडली बहना योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
2. मुख्य पृष्ठ पर दिखाई दे रहे आवेदन की स्थिति एवं भुगतान की स्थिति वाले विकल्प पर क्लिक करें।
3. लाडली बहना आवेदन क्रमांक एवं मोबाइल नंबर दर्ज करें।
4. मोबाइल पर प्राप्त ओटीपी दर्ज कर सबमिट बटन पर क्लिक करें।
5. अब आपके सामने भुगतान की स्थिति खुलकर आ जाएगी यहां आप 11वीं किस्त के भुगतान की स्थिति को चेक कर सकते हैं।

______________

यह भी पढ़े –