ब्रेकिंग
रहटगांव : सच में पुलिस के हाथ बहुत लंबे होते है। कागजों में 11 साल पहले जो मर गया। उसे पुलिस ने जिंद... हंडिया : घरों तथा पांडालों में विराजे गणपति बप्पा,, गणपति बप्पा मोरिया के जयकारों से गूंजी धार्मिक न... हरदा न्यूज: 2 अलग-अलग मामलों में फरार आरोपियों की गिरफ्तारी के लिये एसपी ने किया इनाम घोषित! कलारीपट्टू जिला स्तरीय प्रतियोगिता में डिजिटल स्कूल ने गाड़ा कामयाबी का झंडा। JNVST Admission Form 2025: कक्षा 6 में प्रवेश के लिए अंतिम तिथि नजदीक, जल्द करें आवेदन Manjhi Ladki Bahin Yojana List 2024: महिलाओं को हर महीने मिलेंगे 1500 रुपए और मुफ्त 3 एलपीजी सिलिंडर घोर कलयुग : जमीन के टुकड़ों के लालच में भाई ने भाई के साथ की गद्दारी! फर्जी हस्ताक्षर कर बेटे के नाम... Harda: रामभरोस मुंडेल विधायक प्रतिनिधि नियुक्त,समर्थको ने दी बधाई। हरदा:आबकारी विभाग हरदा की अवैध मदिरा के विक्रय के विरुद्ध कार्यवाही में 06 प्रकरण दर्ज  66600 रुपए क... विनेश फोगाट को कांग्रेस ने बनाया अपना उम्मीदवार, पूर्व भाजपा सांसद और भारतीय कुश्ती महासंघ के पूर्व ...

LPG Gas E-Kyc : केवाईसी के बिना नहीं मिलेगा सब्सिडी का लाभ, देखे पूरी जानकारी

भारत सरकार द्वारा एलपीजी कनेक्शन धारी गरीब परिवारों को प्रत्येक सिलेंडर के रिफिल पर सब्सिडी प्रदान की जाती है। केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत लाभार्थी महिलाओं को भी प्रति सिलेंडर सरकार द्वारा निश्चित राशि सब्सिडी के रूप में प्रदान की जाती है। आज इस आर्टिकल में आपको सब्सिडी योजना से जुड़ी बड़ी जानकारी प्रदान की जाएगी। सरकार द्वारा जारी आदेश के अनुसार बिना ईकेवाईसी के लाभार्थी सब्सिडी का लाभ प्राप्त नहीं कर सकेंगे।

केंद्र सरकार द्वारा सब्सिडी योजना के तहत आदेश जारी कर देश भर के लाभार्थियों को अपने गैस कनेक्शन खाते की केवाईसी प्रक्रिया पूरी करने का आदेश जारी किया गया है। बिना केवाईसी के लाभार्थी व्यक्ति सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली सब्सिडी का लाभ प्राप्त नहीं कर सकेंगे। अगर आप इस योजना के तहत सब्सिडी प्राप्त कर रहे हैं, तो आपको अपने खाते की केवाईसी प्रक्रिया को पूरा करना होगा। केवाईसी आप घर बैठे आसान प्रक्रिया के माध्यम से कर सकेंगे। जिसकी जानकारी आगे आर्टिकल में प्रदान की जाएगी।

₹300 मिलेगी सब्सिडी –

भारत सरकार द्वारा प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत लाभार्थी महिलाओं को प्रति सिलेंडर ₹300 तक की सब्सिडी प्रदान की जा रही है। योजना का लाभ प्राप्त कर रही महिलाएं हर महीने एक गैस सिलेंडर की रिफिल पर सब्सिडी का लाभ प्राप्त कर सकती है। इस योजना में हर साल महिलाओं को 12 गैस सिलेंडर पर सब्सिडी का लाभ प्रदान किया जाता है।

केंद्र सरकार द्वारा गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाली एवं बीपीएल राशन कार्ड धारी परिवार की महिलाओं को मुफ्त गैस सिलेंडर एवं चूल्हा प्रदान करने के उद्देश्य से प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की शुरुआत की गई है। योजना के तहत भारत सरकार का लक्ष्य देश भर की करीब 75 लाख महिलाओं को मुफ्त गैस सिलेंडर और चूल्हा प्रदान करना है।

सब्सिडी के लिए केवाईसी है जरूरी –

- Install Android App -

अगर आप भारत सरकार द्वारा गैस रिफिल पर प्रदान की जाने वाली सब्सिडी योजना का लाभ प्राप्त कर रहे हैं, तो आपको इस योजना में सरकार द्वारा जारी आदेश के अनुसार केवाईसी प्रक्रिया को पूरा करना होगा। बिना केवाईसी के सब्सिडी का पैसा प्राप्त नहीं किया जा सकता है। भारत सरकार प्रत्येक गैस सिलेंडर के रिफिल पर प्रदान की जाने वाली सब्सिडी का पैसा लाभार्थी व्यक्ति के बैंक के खाते में डीबीटी प्रक्रिया के माध्यम से ट्रांसफर करती है। अगर आप इस योजना के तहत केवाईसी प्रक्रिया को पूरा करना चाहते हैं, तो आज के आर्टिकल में आपको केवाईसी करने की आसान प्रक्रिया के बारे में जानकारी प्रदान की जाएगी। आप घर बैठे बड़ी आसानी से केवाईसी को पूरा कर सकेंगे।

ऐसे करे केवाईसी –

सब्सिडी का लाभ प्राप्त करने के लिए आप घर बैठे आसान प्रक्रिया के माध्यम से केवाईसी को पूरा कर सकते हैं।
1. सबसे पहले आपको संबंधित गैस एजेंसी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
2. वेबसाइट के होम पेज पर आपको केवाईसी विकल्प दिखाई देगा, जिस पर क्लिक करना है।
3. यहां आपको अपना आधार नंबर एवं कंज्यूमर नंबर दर्ज करना होगा।
4. सबमिट बटन पर क्लिक करने के बाद रजिस्टर्ड मोबाइल पर प्राप्त ओटीपी दर्ज करना होगा।
5. आपके सामने गैस कनेक्शन से जुड़ी जानकारी खुलकर आ जाएगी।
6. आधार ओटीपी या फिर बायोमेट्रिक के माध्यम से केवाईसी प्रक्रिया को पूरा कर लीजिए।
7. सबमिट बटन पर क्लिक करने के बाद केवाईसी प्रक्रिया पूरी हो जाएगी जिसका प्रिंटआउट निकाल सकते हैं।

______________

यह भी पढ़े –

अपडेट खबरों के लिए हमारे whatsapp चैनल को फ़ॉलो करें –