ब्रेकिंग
हरदा : हरदा जिले के विभिन्न पोलियो बूथ पर 5 वर्ष तक की आयु के बच्चों को पोलियो की दवा पिलाई गई Harda News: जिले के अन्नदाताओ को चोर समझ रहा है जिला प्रशासन : मोहन बिश्नोई ग्रामीण परंपरागत खेलों को बढ़ावा देती ग्रामीण संस्कृति,बचपन के देशी खेल को बढ़ावा दे रहे पंचायत के ग... देवास जिले में 23 जून रविवार को जन्म से 5 वर्ष तक के बच्चो को पिलाई जाएगी पोलियों की दवा हरदा जिले में प्रथम आगमन पर केंद्रीय मंत्री श्री उइके का हुआ जगह-जगह स्वागत, मंत्री श्री उइके ने पौध... Aaj ka rashifal: आज दिनांक 23/06/2024 का राशिफल, जानिए आज क्या कहते है। आपके भाग्य के सितारे केंद्रीय राज्य मंत्री बनने के बाद सांसद डी डी उईके का हरदा प्रथम आगमन पर किया स्वागत! Big news harda: आकाशीय बिजली गिरने से खेत में काम कर रहे मजदूर की हुई मौत, दो दिन की छुटी मे आया फौज... सिवनी मालवा: चुनिंदा दुकानों पर मिलती है प्राइवेट स्कूलों की किताब, कॉपी लेने का भी दबाव,  Harda news: बहु के गंभीर आरोप पर बुजुर्ग सास ससुर बोले हम छटवा हिस्सा देने को तैयार हु। बहु मांग रही...

UPI New Update: अब UPI की मदद से कर सकते हैं बैंक खाते में नगद राशि जमा, देखे पूरी जानकारी

बैंक खाते में पैसे जमा करना हो या फिर निकलना हमें बैंक शाखा जाकर लंबी लाइन में लगना पड़ता है। बैंक जाना ही एकमात्र रास्ता हमारे पास बचता है। लेकिन टेक्नोलॉजी ने कमाल कर दिया है। आज व्यक्ति स्मार्टफोन के माध्यम से पैसे निकाल सकता है। अन्य व्यक्ति के खाते में स्मार्टफोन की सहायता से पैसे ट्रांसफर कर सकता है। अब ना तो लंबी लाइनों का झंझट है और ना ही बार-बार बैंक जाने की जरूरत, आज इस आर्टिकल में आपको UPI के माध्यम से खाते में पैसा जमा करने की प्रक्रिया के बारे में जानकारी प्रदान की जाएगी। अब आप न सिर्फ UPI से पैसे निकाल सकते हैं, बल्कि अपने बैंक खाते में यूपीआई के माध्यम से पैसे को जमा भी कर सकते हैं।

अब UPI से कर सकेंगे पैसे जमा –

आपको याद होगा पहले हमें पैसा जमा करने के लिए बैंक शाखा जाना होता था। देश की बहुत सी बैंक शाखों में आज भी पैसा जमा करने के लिए शाखा जाना होता है। परंतु आज के युग में CDM जैसी मशीन आ गई हैं। सीडीएम मशीन की सहायता से बिना बैंक शाखा जाए अपने खाते में पैसा जमा किया जा सकता है। आपकी जानकारी के लिए बताना चाहते हैं, कि सीडीएम मशीन में पहले पैसा जमा करने के लिए डेबिट कार्ड होना जरूरी था। लेकिन अब कुछ सीडीएम मशीन ऐसी भी आ गई है, जिसमें आप बिना डेबिट कार्ड के सिर्फ यूपीआई के माध्यम से अपने पैसे को जमा कर सकते हैं।

बिना ATM Card के निकाल सकते है पैसे –

नई टेक्नोलॉजी ने बैंकिंग सर्विस को पूरी तरह से बदलकर रख दिया है। जैसा कि अभी हमने आपको बताया सीडीएम मशीन के माध्यम से बिना बैंक शाखा जाए खाते में पैसे को जमा किया जा सकता है। उसी प्रकार बिना डेबिट कार्ड के भी अब आप एटीएम के माध्यम से पैसा निकाल सकते हैं। इसके लिए आपके पास यूपीआई होना चाहिए। आज तक हम एटीएम से सिर्फ डेबिट कार्ड के माध्यम से पैसा निकाल रहे थे, लेकिन अब यूपीआई ने इस पर भी अपना प्रभाव जमा लिया है। अब एटीएम की तरह ही CDM पर भी यूपीआई के माध्यम से पैसा निकाला जा सकता है। यानी कि अब आपको पैसा निकालने के लिए डेबिट कार्ड की आवश्यकता नहीं है।

अगर आपके पास मोबाइल फोन है और आप यूपीआई का इस्तेमाल करते हैं, तो आप डायरेक्ट सीडीएम पर जाकर कुछ ही मिनट में इंटरनेट की सहायता से यूपीआई के जरिए नगद पैसा निकाल सकते हैं। इसके अलावा आपको बताना चाहते हैं, कि हाल ही में यूपीआई भारत के बाहर विदेशों में भी लॉन्च हो चुका है। फ्रांस जैसे देशों में यूपीआई का इस्तेमाल शुरू हो चुका है। अब आप भारत से बाहर भी यूपीआई का इस्तेमाल कर सकते हैं।

ऐसे कर सकते है UPI से पैसे जमा –

जैसा कि अभी हमने आपको बताया यूपीआई के माध्यम से आप सीडीएम मशीन में जाकर पैसे को जमा कर सकते हैं। अभी बैंक द्वारा कुछ ही जगह पर इस सुविधा को शुरू किया गया है। धीरे-धीरे पूरे भारत में इस प्रकार की सर्विस शुरू हो जाएगी इसका मतलब आपको अभी थोड़ा और इंतजार करना होगा। लेकिन हम आपको आगे यूपीआई के माध्यम से पैसा जमा करने की प्रक्रिया के बारे में जानकारी आज ही बता देते हैं।

1. सबसे पहले आपको अपने मोबाइल फोन और नगद राशि को सीडीएम मशीन के पास लेकर जाना होगा।
2. आपको मशीन की स्क्रीन पर यूपीआई कैश डिपॉजिट का विकल्प दिखाई देगा, जिस पर क्लिक करना होगा।
3. अब आपको अपना बैंक खाता नंबर दर्ज करना होगा। खाता नंबर दर्ज करने के बाद आपके सामने मशीन के स्क्रीन पर एक QR कोड दिखाई देगा।
4. अब आपको अपने यूपीआई एप के माध्यम से QR कोड को स्कैन करना होगा।
5. अब आपको सीडीएम मशीन में नगद राशि को डालना होगा और कुछ समय इंतजार करना होगा।
6. प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद आपके बैंक के खाते में पैसे जमा हो जाएंगे जिसका एसएमएस आपके मोबाइल पर प्राप्त हो जाएगा।

- Install Android App -

______________

यह भी पढ़े –

Don`t copy text!