ब्रेकिंग
Aaj Ka Rashifal | राशिफल दिनांक 21 जून 2024 | जानिए आज क्या कहते है आपके भाग्य के सितारे सिवनी मालवा : मुख्यमंत्री की मंशा को पलीता लगा देगें ये नेता और अधिकारी, विधायक के गृह ग्राम बघवाड़ा... खण्डवा : खण्डवा हत्या के आरोपीयों को तत्काल गिरफ्तार कर न्यायालय पेश किया गया Harda News: हरदा जिला अस्पताल में महिला वार्ड में भर्ती लड़की हुई गायब, पुलिस ने 12 घटों के अंदर गुम... Harda News: '21 जून योग दिवस पर विशेष' सूर्य किरणो से प्रदेश के 14 जिलों में कर्क रेखा पर आज शून्‍य ... खंडवा : अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर विशेष, पानी में तैरते हुए योग, इस शख्स की कला देखकर हो जाएंगे हैरा... Harda News: ‘‘स्वयं एवं समाज के लिए योग’’ की थीम पर आयोजित होगा अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम Harda News: बिरसा मुंडा स्व-रोजगार योजना के तहत मिलेगा 50 लाख रुपये तक का ऋण Harda News: पल्स पोलियो अभियान के तहत 23 से 25 जून तक बच्चों को पिलाई जाएगी दवा Harda News: जिला स्तरीय रोजगार मेले में 143 युवाओं का हुआ प्राथमिक चयन

ऐसे चेक करे गैस सिलेंडर सब्सिडी का पैसा, गैस सब्सिडी के 300/- रुपए हुए जारी

भारत सरकार द्वारा पीएम उज्जवला योजना के लाभार्थी महिलाएं एवं बीपीएल राशन कार्ड अधिकारी महिलाओं को गैस सिलेंडर रिफिल करने पर सब्सिडी प्रदान की जाती है। अलग-अलग राज्य सरकार भी महिलाओं को सिलेंडर के रिफिल पर सब्सिडी प्रदान करती है। सरकार द्वारा गैस सिलेंडर रिफिल करने पर ₹300 से लेकर ₹450 तक की सब्सिडी प्रदान की जाती है। आज इस आर्टिकल में आपको सरकार द्वारा जारी की गई गैस सिलेंडर सब्सिडी का ऑनलाइन चेक करने की प्रक्रिया के बारे में जानकारी प्रदान की जाएगी।

LPG GAS Subsidy 2024 –

एलपीजी गैस सिलेंडर की बढ़ती कीमत को कम करने एवं गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाली परिवार को कम कीमत पर गैस सिलेंडर उपलब्ध कराने के उद्देश्य से भारत सरकार द्वारा सब्सिडी योजना की शुरुआत की गई प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत महिलाओं को केंद्र सरकार निशुल्क गैस सिलेंडर प्रदान कर रही है एवं इस योजना के लाभार्थी महिलाओं को हर महीने एक गैस सिलेंडर के रिफिल पर सब्सिडी प्रदान की जाती है। योजना का लाभ प्राप्त कर रही महिलाएं साल में 12 गैस सिलेंडर के रिफिल पर सब्सिडी का लाभ प्राप्त कर सकती है। अगर आपने भी इस योजना के तहत आवेदन फार्म जमा किया है और सब्सिडी का पैसा प्राप्त कर रहे हैं, तो आपको ऑनलाइन सब्सिडी की जानकारी चेक करनी चाहिए। इसकी प्रक्रिया आगे आपको आर्टिकल में बताई जाएगी।

ऐसे देखे गैस सब्सिडी का पैसा –

अगर आप सरकार द्वारा प्रदान की जा रही गैस सिलेंडर सब्सिडी योजना का पैसा ऑनलाइन चेक करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको बताई जा रहे हैं निम्न प्रक्रिया का पालन करना होगा।
1. सबसे पहले आपको एलपीजी गैस सब्सिडी को चेक करने के लिए पीएम उज्जवला योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
2. यहां आपको एलपीजी गैस सब्सिडी स्टेटस वाले विकल्प पर क्लिक करना होगा।
3. यहां आपसे एलपीजी गैस सिलेंडर कस्टमर आईडी मांगी जाएगी, जिसको दर्ज करना होगा।
4. अब आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना है।
5. आपके सामने सब्सिडी योजना की जानकारी खुलकर आ जाएगी।
6. यहां आप अब तक प्राप्त सब्सिडी का विवरण देख सकते हैं और पता कर सकते हैं, कि आपको सब्सिडी का पैसा मिला है या नहीं।

आप ऑफलाइन तरीके से गैस सब्सिडी पैसा भी चेक कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने संबंधित गैस एजेंसी कार्यालय जाना होगा। यहां आप संबंधित अधिकारी से यह सब्सिडी का विवरण प्राप्त कर सकते हैं और पता कर सकते हैं, कि आपको प्रति गैस सिलेंडर रिफिल करने पर कितना पैसा सब्सिडी के रूप में प्राप्त हो रहा है।

______________

यह भी पढ़े –

- Install Android App -

Don`t copy text!