ब्रेकिंग
मानसून जाते जाते फिर मारी पलटी! मप्र,के एक दर्जन से अधिक जिलों में तेज बारिश का अलर्ट हरदा: जय श्री देव भगवान देवनारायण जी के जयकारों से गूंज उठा हरदा शहर, भगवान श्री देवनारायण जी की भव्... सिवनी मालवा: थाने में तैनात प्रधान आरक्षक की अटैक से मौत, नर्मदा पुरम में हुआ अंतिम संस्कार कालाबाजारी करने वालों से सख्ती से निपटेगी सरकार - मुख्यमंत्री डॉ. यादव आस्था से  खिलवाड़ पूजा वाला घी नकली 5 हजार किलो नकली घी पकडाया !  Ladli Behna Yojana 3rd Round: लाडली बहना योजना के तीसरे चरण को लेकर आया बड़ा अपडेट, देखे पूरी खबर 1 अक्टूबर से महिलाओं को 450 रुपये में मिलेगा गैस सिलेंडर, देखे पूरी खबर Gas Cylinder New Update MP TET Varg 3 Exam 2024: मध्य प्रदेश शिक्षक भर्ती परीक्षा का नोटीफिकेशन हुआ जारी, ऐसे करे डाउनलोड DA Hike News 2024: सरकारी कर्मचारियों को मिल सकती है बड़ी सौगात, जानें पूरी जानकारी Ayushman Card New Beneficiary List: सरकार इन नागरिकों को देगी 5 लाख रुपए का मुफ्त उपचार, जारी हुई ला...

Ladli Laxmi Yojana: इस योजना के तहत बेटियो को मिलेंगे 01 लाख रुपए, देखे पूरी जानकारी

सरकार द्वारा बेटियों के लिए विभिन्न प्रकार की जनकल्याणकारी योजनाओं का संचालन किया जा रहा है। योजनाओं के माध्यम से बेटियों को लाभान्वित करने का कार्य राज्य सरकार एवं केंद्र सरकार कर रही है। आज के आर्टिकल में आपको मध्य प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही लाडली लक्ष्मी योजना के बारे में जानकारी प्रदान की जा रही है। योजना के तहत मध्य प्रदेश सरकार ने बेटियों के जीवन को उज्जवल बनाने एवं उनके भविष्य को सुधारने का कार्य कर रही है। योजना के तहत बेटियों के उज्जवल भविष्य के लिए राज्य सरकार द्वारा 1 लाख रुपए तक की आर्थिक सहायता राशि का भुगतान किया जाता है। यह पैसा बेटियों को विभिन्न किस्तों के रूप में जारी किया जाएगा।

लाड़ली लक्ष्मी योजना की शुरुआत वर्ष 2008 में पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा की गई थी, योजना को शुरू करने की घोषणा वर्ष 2006 में ही की जा चुकी थी। योजना के तहत मध्य प्रदेश सरकार ने बेटियों के जन्म दर को बढ़ाना एवं बेटी की शिक्षा को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से इस योजना को शुरू किया है।

लाड़ली लक्ष्मी योजना के तहत मध्य प्रदेश सरकार द्वारा बेटी के जन्म से लेकर 18 वर्ष की आयु पूर्ण होने तक उसकी शिक्षा एवं शादी विवाह के लिए लगने वाले खर्च का भुगतान किया जाता है। योजना में विभिन्न किस्तों के रूप में बेटियों के बैंक खाते में आर्थिक सहायता राशि का भुगतान किया जाता है। योजना के तहत लाभार्थी बेटी एक लाख रुपए तक का लाभ प्राप्त कर सकती है।

लाड़ली लक्ष्मी योजना के लिए जरूरी पात्रता –

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही लाडली लक्ष्मी योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए जरूरी निर्धारित पात्रता का पालन करना अनिवार्य है।

1. योजना कल आप केवल राज्य की मूल निवासी बेटियों को प्रदान किया जाता है।
2. बेटी के माता-पिता आयकर दाता नहीं होना चाहिए।
3. बेटी के माता-पिता किसी भी शासकीय नौकरी में कार्यरत नहीं होना चाहिए।
4. योजना के तहत केवल तीन बेटियों को लाभान्वित किया जाएगा।
5. योजना में राज्य सरकार द्वारा जुड़वा बेटियों को भी लाभान्वित किया जाएगा।

लाड़ली लक्ष्मी योजना के लिए जरूरी दस्तावेज –

- Install Android App -

योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन फार्म जमा करके लाभ प्राप्त किया जा सकता है। आवेदन फार्म जमा करने हेतु लगने वाले जरूरी दस्तावेज इस प्रकार हैं।

1. बेटी का जन्म प्रमाण पत्र
2. बेटी का आधार कार्ड
3. समग्र आईडी
4. माता-पिता का आधार कार्ड
5. माता-पिता का वोटर कार्ड
6. माता-पिता का मूल निवासी प्रमाण पत्र
7. बेटी की पासपोर्ट साइज फोटो
8. मोबाइल नंबर

लाड़ली लक्ष्मी योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया –

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा स्थापित आंगनवाड़ी कार्यालय के माध्यम से लाडली लक्ष्मी योजना के तहत ऑफलाइन आवेदन फार्म जमा किया जा सकता है। अगर आप योजना में ऑनलाइन आवेदन फार्म जमा करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। वेबसाइट के मुख्य पृष्ठ पर आवेदन फार्म का विकल्प उपलब्ध है। यहां मांगी जा रही जरूरी जानकारी को भरकर लक्ष्मी योजना के लिए आवेदन फार्म जमा किया जा सकता है। आवेदन फार्म जमा हो जाने के बाद आप ऑनलाइन माध्यम से लाडली लक्ष्मी योजना का सर्टिफिकेट भी डाउनलोड कर सकते हैं।

______________

यह भी पढ़े –

अपडेट खबरों के लिए हमारे whatsapp चैनल को फ़ॉलो करें –