ब्रेकिंग
हरदा। दिव्यांग नाबालिग को सार्वजनिक स्थान पर पेशाब करने पर रिटायर्ड अधिकारी ने की बेरहमी से मारपीट ।... Vidhwa Pension Yojana: अब हर महीने मिलेगी ₹2500 की पेंशन, जानें कैसे करें ऑनलाइन आवेदन Petrol Price: प्रधानमंत्री मोदी के जन्मदिन पर पेट्रोल-डीजल के दामों में हुई गिरावट, जानिए अपने शहर क... सिराली: विद्युत विभाग के तत्कालीन सहायक यंत्री श्री मयंक शर्मा द्वारा झूठा विद्युत चोरी का केस बनाया... हरदा रोलगांव: विधायक डॉक्टर आर के दोगने ने किया सीसी रोड का भूमिपूजन श्री नरेंद्र मोदी जी का जन्मदिन रक्तदान कर मनाया गया : विजय जेवल्या श्राद्ध पक्ष में विशेष: तुरनाल का पांच लड्डूः जहां किया था भगवान परशुराम ने अपने माता-पिता का पिंडदा... रहटगांव : खनिज के अवैध परिवहन में संलग्न दो ट्रैक्टर जप्त किए गए. खनिज विभाग की कार्यवाही ! हरदा: हरदा के प्रतिष्ठित समाजसेवी भाजपा नेता मनोहर लाल शर्मा (मामाजी) नही रहे, 72 वर्ष की उम्र में ह... हरदा कलेक्टर श्री सिंह ने दिए सख्त निर्देश सभी पंचायत सचिव मुख्यालय पर रहें, बिना अनुमति के मुख्यालय...

बुधवार (18 सितम्‍बर) को सुबह सबेरे उपपछाया चंद्रग्रहण और शाम को सुपरमून – सारिका घारू

बुधवार (18 सितम्‍बर) को चंद्रमा से जुड़ी दो खगोलीय घटनायें दिखने जा रही हैं । सुबह सबेरे 6 बजकर 11 मिनिट पर पश्चिम में अस्‍त होता चंद्रमा कुछ मिनिट के लिये उपछाया ग्रहण के साये में रहेगा तो शाम को पूर्व में उदित होकर यह सुपरमून के रूप में ज्‍यादा बड़ा और चमकीला नजर आयेगा ।

इस खगोलीय घटना की जानकारी देते हुये नेशनल अवार्ड प्राप्‍त विज्ञान प्रसारक सारिका घारू ने बताया कि देश एवं मध्‍यप्रदेश के पश्चिमी भागों में सुबह-सबेरे जब चंद्रमा पश्चिम में अस्‍त होने को होगा तो वह कुछ मिनिट के लिये उपछाया ग्रहण के साये में होगा । चंद्रमा और सूर्य के बीच पृथ्‍वी के आ जाने से चंद्रमा इस समय पृथ्‍वी की उपछाया वाले भाग में होगा जिससे उसकी चमक में मामूली कमी आयेगी । खाली आंखों से देखने पर तो इसे महसूस नहीं किया जा सकता लेकिन टेलिस्‍कोप से इसे देखा जा सकता है । मध्‍यप्रदेश के उज्‍जैन, देवास, इंदौर, रतलाम, धार, बड़वानी, झाबुआ, खरगौन, नीमच आदि जिलों में कुछ मिनिट तक उपछाया चंद्रग्रहण की यह खगोलीय घटना होगी । प्रदेश के बाकी भागों में सुबह सूर्य उदित हो जाने और चंद्रमा के अस्‍त हो जाने से इसे नहीं देखा जा सकेगा ।

सारिका ने बताया कि शाम को पूर्व में जब चंद्रमा उदित होगा तो वह पृथ्‍वी से इसकी दूरी कम होकर मात्र 3 लाख 57 हजार 286 किमी रह जायेगी । पास आ जाने के कारण चंद्रमा अपेक्षाकृत बड़ा और अधिक चमकीला दिखेगा और सुपरमून कहलायेगा । इसे कार्नमून, हार्वेस्‍ट मून भी नाम दिया गया है । इसे पूरे देश में देखा जा सकेगा ।

मध्‍यप्रदेश के पश्चिमी जिलों में उपछाया चंद्रग्रहण (18 सितम्‍बर 2024, बुधवार)

नगर उपछाया ग्रहण आरंभ ग्रहण समाप्ति ग्रहण अवधि

उज्‍जैन 06:11 सुबह 06:12 सुबह 01 मिनिट

इंदौर 06:11 सुबह 06:12 सुबह 01 मिनिट

धार 06:11 सुबह 06:14 सुबह 01 मिनिट

- Install Android App -

नीमच 06:11 सुबह 06:17 सुबह 06 मिनिट

झाबुआ 06:11 सुबह 06:17 सुबह 06 मिनिट

बड़वानी 06:11 सुबह 06:16 सुबह 05 मिनिट

रतलाम 06:11 सुबह 06:15 सुबह 04 मिनिट

खरगौन 06:11 सुबह 06:14 सुबह 03 मिनिट

देवास 06:11 सुबह 06:11 सुबह 01 मिनिट

                                                                                            से कम

– सारिका घारू @GharuSarika