ब्रेकिंग
टिमरनी: पंचायत सचिव संगठन अध्यक्ष बने रामशंकर चौहान, पंचायत भवनों पर शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी अंकित कराएं कलेक्टर श्री सिंह ने बैठक में दि... मकड़ाई एक्सप्रेस की खबर का हुआ असर,सरपंच सचिव ने शासकीय राशि का किया दुरुपयोग, भ्रष्टाचार के मामले ज... हरदा ब्लास्ट पीड़ितों को न्याय दो ! 23 फ़रवरी को घंटाघर चौक शांतिपूर्वक प्रदर्शन करेगा सर्वसमाज ब्र... मोदी सपोर्ट सेवा समिति हरदा कार्यकारिणी का हुआ गठन  Timrani sirali MLA: विधायक अभिजीत शाह की शासकीय विभागों में की जा रही उपेक्षा, ब्लाक कांग्रेस कमेटी ... Ladli bahna yojana:मुख्यमंत्री मोहन यादव बोले लाडली बहनों के खाते में 1 मार्च को आ जायेगा पैसा,कोई भ... Sirali harda: सिराली के इस भूमाफिया पर प्रशासन कब करेगा कार्यवाही? प्रथम दृष्टया रजिस्ट्री में हुई ध... Bhopal: आजाद अध्यापक शिक्षक संघ पदाधिकारियों की प्रांतीय बैठक 25 फरवरी को Harda News : 70 लाख गरीब आदिवासी के डकारने वाले मामले के तार मुख्य सरगना डिप्टी रेंजर सिंह से जुड़े...

Free Solar Chulha Yojana: सरकार महिलाओ को फ्री में दे रही सोलर चूल्हा, सोलर चूल्हा योजना का ऑनलाइन फॉर्म कैसे भरें, पूरी जानकारी

क्या है योजना – केंद्र और राज्य सरकार द्वारा देश की महिलाओं के लिए अनेक प्रकार की लाभकारी योजनाएं शुरु करती रहतीं हैं। Free Solar Chulha Yojana  इन सभी योजनाओं में से यह एक महत्वपूर्ण योजना है। जिसका नाम फ्री सोलर चूल्हा योजना है देश में महिलाओं को गैंस सिलेंडर के अलावा अब सोलर सिस्टम से चलने वाले सोलर चूल्हा निशुल्क वितरण करने के लिए फ्री सोलर चूल्हा योजना शुरू की है। जिसकी कीमत बाजार में मिल रहे 15,000 से 20,000 रुपए तक की कीमत वाले सोलर चूल्हे फ्री में दिए जायेंगे।

Free Solar Chulha Yojana In Hindi

सरकार की ओर यह योजना महिलाओं को घरेलू कार्य में समय की बचत करने हेतु शुरू की गई है। Free Solar Chulha Yojana जिसमे से डबल बर्नर सोलर कुकटॉप, डबल बर्नर हाईब्रिड कुकटॉप और सिंगल बर्नर सोलर कुकटॉप मॉडल तैयार कर लिए गए है। इन सभी चूल्हों में से ही आपको फ्री में उपलब्ध कराया जाएगा। 

सोलर चूल्हा योजना क्या है –

सोलर चूल्हा योजना में महिलाओं को सब्सिडी के साथ सोलर गैस चुला दिया जाएगा। जो बिजली से भी चार्ज होगा और सोलर से भी चलेगा। इसमें पैनल प्लेट छत पर रखे रहेंगे और चुल्हा नीचे रसोई में लगा रहेगा। Free Solar Chulha Yojana In Hindi जिसके द्वारा महिलाएं खाना बना सकेंगे। Free Solar Chulha Yojana Apply Online प्रधानमंत्री जी इंडियन ऑयल के सोलर टिविन कुकटॉप मॉडल को लॉन्च करेंगे। 

Free Solar chulha PDF/फ्री सोलर चूल्हो के प्रकार

इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन द्वारा फिलहाल अभी तक 3 प्रकार के सोलर चूल्हे तैयार किया है। इन चूल्हों के कार्य के बारे में संपूर्ण प्रकिया के बारे में निचे विस्तार से बताया गया हैं।

  • सिंगल बर्नर सोलर कुकटॉप:- सिंगल बर्नर हाइब्रिड कुकटॉप चूल्हा स्वतंत्र रूप सौर और ग्रिड बिजली पर काम करता है।
  • डबल बर्नर सोलर कुकटॉप:- डबल बर्नर दो हाईब्रिड कुकटॉप चूल्हा स्वतंत्र रूप से एक ही साथ सौर उर्जा और ग्रिड बिजली दोनों पर काम करता है।
  • डबल बर्नर हाईब्रिड कुकटॉप:- एक हाईब्रिड कुकटॉप सौर उर्जा और ग्रिड बिजली दोनों पर एक साथ काम करता है FreeFree Solar Chulha 

Free Solar Chulha Yojana 2024 Required Documents

फ्री सोलर चूल्हा योजना के लिए आवेदन करने हेतु विभाग की ओर से कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेजों की आवश्यकता बताई है। तो आप आज ही आवेदन करें।

  1. आधार कार्ड
  2. पैन कार्ड
  3. बैंक खाता पासबुक जो की, आपका आधार कार्ड से लिंक हो
  4. आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर
  5. पासपोर्ट साइज फोटो इत्यादि

How To Apply Free Solar Chulla Yojana Online

यह भी पढ़े-

- Install Android App -

  • इस स्टेप को फॉलो करके आप आसानी से फ्री सोलर चूल्हा योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • सबसे पहले आपको इंडियन ऑयल ऑफिशल वेबसाइट पर विजिट करना होगा।
  • वेबसाइट के ओपन होने के बाद होम पेज पर सोलर कुकिंग स्टोन के लिंक पर क्लिक करें।
  • फिर उसके आगे न्यू पेज ओपन होगा जिसमें फ्री सोलर योजना ऑनलाइन आवेदन खुलेगा।
  • उसके बाद आवेदन फार्म में पूछी गई सबसे भी जानकारी को ध्यान पूर्वक करें।
  • सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक बनने के बाद महत्वपूर्ण दस्तावेजों को अपलोड करें।
  • दस्तावेज अपलोड करने के बाद आपको नीचे सबमिट का बटन दिखाई देगा, उस पर क्लिक करके फॉर्म को सबमिट करें।
  • इस आसान प्रक्रिया से आप फ्री सोलर चूल्हा योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।

फ्री सोलर चूल्हा योजना में कितने रुपए का आयेगा ?

16 जुलाई की बात करें तो मार्केट में इसकी रेट 15000 से 20000 के बीच रहेगी। इस योजना के अंतर्गत महिलाओं को फ्री में दिया जाएगा।

सोलर चूल्हा कितने सालों तक चल जाता है ?

बिना किसी रखरखाव के चूल्हे का जीवन 10 साल है। इसमें पारंपरिक बैटरी नहीं है। जिसे बदलने की जरूरत हैं। सोलर पैनल की लाइफ 25 साल होती है।

सोलर चूल्हे कब तक मिलेंगे ?

मिली जानकारी के अनुसार इसके व्यावसायिक लॉन्च में 2-3 महीने लगेंगे, और अगर यह पर्याप्त मांग सृजित करता है। तो लागत और कम हो सकती है।

Credit -https://freeyojanalist.in/
Don`t copy text!