ब्रेकिंग
Sirali news: सिराली में आदिवासी की मानव सुधार पट्टा से पिटाई, 40 हजार की घुस मामले में जयश कल 25 फरव... Harda : कट्टा लहराते धमकी देते गुंडों का वायरल हुआ था विडियो, एसपी ने लिया एक्शन, पुलिस ने 24 घंटो म... Aaj Ka Rashifal: आज 24/02/2024 का राशिफल, Daily Horoscope हरदा ब्लास्ट : भूख हड़ताल के पहले दिन प्रशासन की तरफ दागे गए अनसुलझे सवाल , जवाब न मिलने तक आगे बातची... हंडिया:सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र हंडिया में अरुण तिवारी बने विधायक प्रतिनिधि नियुक्त, Harda: अवैध कुलावे से  बर्बाद हो रहा  सरकार का पानी और राजस्व, सिंचाई विभाग की नाक के नीचे चल रहे  अ... Harda Mandi Bhav: आज 23/02/2024 का हरदा, सिराली, टिमरनी, खिरकिया मंडी भाव | Harda Mandi Rates Today Harda News: अवैध मदिरा के विक्रय व संग्रहण के विरूद्ध कार्यवाही कर 10 प्रकरण दर्ज किये Harda News: एसडीएम श्री परते ने राहत शिविर में भोजन व्यवस्थाओं का जायजा लिया Harda News: सभी तहसीलदार फील्ड में सतत भ्रमण कर मॉनिटरिंग करें, कलेक्टर श्री सिंह ने राजस्व अधिकारिय...

Galaxy 2024: नये साल में भारत में न तो सूर्यग्रहण और न दिखेगा चंद्रग्रहण – सारिका घारू

2024 में भारत के लिये ग्रहण को भी लगा ग्रहण, विश्‍व में चार ग्रहण तो आधे भारत मे एक भी ग्रहण नहीं  –

नये साल 2024 में पूर्वी एवं मध्‍य भारत के लिये ग्रहण की खगोलीय घटना पर लगेगा ग्रहण । इसका मतलब हुआ कि इस कैलेंडर वर्ष में भारत के इस भूभाग पर न तो सूर्यग्रहण और न ही चंद्रग्रहण दिखेगा । नेशनल अवार्ड प्राप्‍त विज्ञान प्रसारक सारिका घारू ने बताया कि वैसे तो विश्‍व में दो सूर्यग्रहण और दो चंद्रग्रहण की खगोलीय घटना होगी , लकिन इनमें से तीन ग्रहण सम्‍पर्ण भारत में नहीं दिखेंगे । केवल 18 सितंबर को सुबह सबेरे पश्चिमी भारत के कुछ नगरों में कुछ मिनिट के लिये उपछाया चंद्रग्रहण होगा । उपछाया ग्रहण को देख कर महसूस नहीं किया जा सकता है तथा इसकी धार्मिक मान्‍यता भी नहीं बताई गई है । इस तरह से 2024 भारत के लिये होगा ग्रहण विहीन साल ।

सारिका घारू ने बताया कि सूर्य की परिक्रमा करती पृथ्‍वी और पृथ्‍वी की परिक्रमा करते चंद्रमा के एक कतार में आ जाने से दिखने वाली खगोलीय घटना का कोण इस प्रकार होगा कि भारतीय भू भाग पर से इसे देखा नहीं जा सकेगा । सूर्यग्रहण की घटना तब हो रही होगी जबकिभारत में रात होगी तो वहीं चंद्रग्रहण की घटना के समय भारत में दिन निकल चुका होगा ।

सारिका ने बताया कि एक साल में चार से लेकर सात तक ग्रहण हो सकते हैं जिनमें एक साल में दो से लेकर पांच तक सूर्यग्रहण हो सकते हैं । चंद्रग्रहण भी एक साल मे दो से लेकर पांच तक हो सकते हैं । आमतौर पर एक साल में दो सूर्यग्रहण और दो चंद्रग्रहण होते हैं । लेकिन पृथ्‍वी के किसी एक भूभाग या देश से कितने ग्रहण दिखेंगे यह हर बार बदलता रहता है । अगर आप चंद्रग्रहण भारत में देखना चाहते हैं तो इसके अगले साल लिये 7 सितंबर 2025 का करना होगा इंतजार और आंशिक सूर्यग्रहण को 2 अगस्‍त 2027 को देख पायेंगे।तो भारत के लिये ग्रहण विहीन साल 2024 पर पायें सूरज की रोशनी और चंद्रमा की पूरी चमक ।

इस साल के विश्‍व में घटित होनेवाले ग्रहण (ये भारत में नही दिखेगे)-

दिनांक ग्रहण प्रकार
25 मार्च चंद्रग्रहण
8 अप्रैल सूर्यग्रहण
17-18 सितंबर चंद्रग्रहण
2 अक्‍टूबर सूर्यग्रहण
यह भी पढ़े-

- Install Android App -

 

– सारिका घारू @GharuSarika

Don`t copy text!