ब्रेकिंग
खंडवा: खानापूर्ति कब तक चलेगी शिक्षा विभाग: गणेश भावसार गोवंश का पूजन कर के गौवंश रक्षा का संकल्प लिया Aaj ka rashifal: आज दिनांक 15/07/2024 का राशिफल,जानिए आज क्या कहते है आपके भाग्य के सितारे हरदा: प्रधानमंत्री कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस का शुभारंभ कार्यक्रम संपन्न, हरदा विधायक दोगने पूर्व मंत्री प... हरदा: बलाही समाज की बेटियों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए 18 कन्याओं को निशुल्क सिलाई मशीन वितरण की गई, श्री गणेश भावसार पालक महासंघ मध्यप्रदेश (रजि.) के खंडवा जिला अध्यक्ष नियुक्त हंडिया : आधा घंटा हुई झमाझम बारिश,मौसम हुआ सुहाना, Harda:एक पौधा मां के नाम" अभियान के तहत सर्किट हाउस परिसर में हुआ पौधारोपण, कलेक्टर श्री सिंह और अन्... Harda Big news: सोने चांदी के आभूषण चोरी करने वाले 03 आरोपी गिरफ्तार, 1 लाख 65 हजार के सोने चांदी के... सरकार की शिक्षा विभाग में लचर व्यवस्था आई सामने,जिला अधिकारी का पुतला दहन करेंगे अभाविप , दिया पुलिस...

Gaon ki Beti Yojana 2024 : गांव की बेटियों की हुई मौज, बेटियों को अब मिलेंगे पुरे 5000 रूपए, ऐसे करे आवेदन

Gaon ki Beti Yojana 2024: गांव की बेटियों को शिक्षा में बढ़ावा देने के लिए मध्य प्रदेश सरकार ने गांव की बेटी योजना की शुरुआत की है, इस योजना के तहत गांव की बेटियों को मध्य प्रदेश सरकार द्वारा हर साल 5000 रुपए की आर्थिक सहायता राशि दी जाएगी। योजना के लाभ क्या है, योजना के लिए पात्रता, आवेदन प्रक्रिया, जरुरी दस्तावेज एवं योजना से जुड़ी पूरी जानकारी हम आज आपको इस आर्टिकल के माध्यम से देने वाले हैं, तो इस आर्टिकल को ध्यान से पूरा पढ़े।

हम आपको आपकी जानकारी के लिए बता दे, कि गांव की बेटी योजना को म.प्र. की बेटियों को शिक्षा के प्रति जागरूक और गांव के लोगों को जागरुक करना मुख्य उद्देश्य है । क्योंकि गांव के लोग अपनी बेटियों को अधिक शिक्षा नहीं दे पाते हैं। इसके कुछ निम्न कारण यह है कि कुछ परिवार अपनी बेटी का खर्च नहीं उठा सकते हैं और इसके चलते गांव की बेटी ज्यादा नहीं पढ़ पाती है, इसके लिए मध्य प्रदेश सरकार की तरफ से गांव की बेटियों को 5000 रुपए की आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जाएगी। ताकि गांव की बेटियां अच्छी शिक्षा पाने के प्रति जागरूक हो और गांव के लोगों में बेटी शिक्षा के प्रति उत्साह बड़े। गांव की बेटी योजना के तहत सरकार कई परिवारों की मदद करना चाहती है, जिससे कि उनकी बेटियां भी शिक्षा में हिस्सा ले सके गांव की बेटी योजना के तहत सरकार गांव की बेटियों को 1 वर्ष में 10 महीने तक 500 रुपए प्रति माह देगी।

Pm Kisan Yojana: योजना की 17वी किस्त हुई जारी, यहां से चेक करे

योजना पर एक नजर –

योजना का नाम गाँव की बेटी
राज्य मध्य प्रदेश (एमपी)
लेख का नाम गाँव की बेटी छात्रवृत्ति योजना 2024
लेख की श्रेणी छात्रवृत्ति योजना
लाभार्थी गाँव की बेटी
छात्रवृत्ति राशि ₹500 प्रति माह 10 महीनों के लिए (एक वर्ष में)
आवेदन का तरीका ऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइट www.scholarshipportal.mp.nic.in

गांव की बेटी योजना के लिए योग्यता –

योजना में आवेदन करने के लिए आपको सरकार द्वारा दी गई कुछ योग्यताओं की पूर्ति करनी होगी जो कि इस प्रकार है –

  • छात्रा का ग्राम निवासी होना जरूरी है पूर्ण।
  • बेटी के 12वीं में काम से कम 60% अंकों से उत्तीर्ण होना जरूरी है।
  • बेटी को किसी भी सरकारी या प्राइवेट कॉलेज में दाखिला लेना होगा।

योजना में आवेदन करने हेतु दस्तावेज –

बेटी के पास नीचे दिए गए सभी दस्तावेजों का होना जरूरी है –

  • आधार कार्ड कक्षा
  • 12वीं की अंकसूची
  • कक्षा 10 की अंकसूची
  • आय प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • ईमेल आईडी
  • दो पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंब

‘लाडली बहना योजना की 13वीं किस्त’ इस दिन हो रही जारी, जानें पूरी जानकारी

गांव की बेटी योजना में ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया –

गांव की बेटी योजना में ऑनलाइन आवेदन करने के सभी स्टेप्स नीचे बताए गए है जिन्हे आप फॉलो करके इस योजना में आसानी से आवेदन कर सकते हैं –

- Install Android App -

  1. आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको इसकी अधिकारीक वेबसाइट पर जाना होगा।
  2. वेबसाइट पर पहुंचने की पहचान आपके सामने एक फॉर्म खुलेगा जो कि गांव की बेटी योजना में आवेदन हेतू होगा।
  3. फिर आपको स्कॉलरशिप फॉर्म में मांगी जाने वाली सभी महत्वपूर्ण जानकारी भरनी होगी।
  4. अब आपको इसमें सभी जरूरी दस्तावेजों को अपलोड करना होगा।
  5. अब आपको इस फॉर्म को सबमिट करना होगा।
  6. फिर आपको इसका एक प्रिंट आउट निकालना होगा।
  7. आपके द्वारा निकाले हुए प्रिंटआउट को आपको अपने कॉलेज में जमा करना होगा।

गांव की बेटी योजना में मध्य प्रदेश राज्य की बेटीयां अपना आवेदन करके योजना का लाभ ले सकती है, उम्मीद है हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपके लिए उपयोगी होगी | भारत देश के सभी राज्यों की सरकारी योजनाओ की सरल, सही, और सटीक जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट के वेल नोटिफिकेशन को ऑन करे ।

FAQS –

Q.01 – गाँव की बेटी योजना 2024 क्या है ?

उत्तर – गाँव की बेटी योजना 2024 एक सरकारी योजना है जो मध्य प्रदेश राज्य की ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाली छात्राओं को उच्च शिक्षा के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करती है। इस योजना के तहत, योग्य छात्राओं को प्रतिमाह ₹500 की छात्रवृत्ति 10 महीनों के लिए दी जाती है, ताकि वे अपनी शिक्षा जारी रख सकें और आर्थिक कठिनाइयों का सामना न करना पड़े।

Q.01 – गाँव की बेटी योजना का लाभ कब और कैसे मिलता है?

उत्तर – गाँव की बेटी योजना के तहत चुनी गई छात्राओं को प्रत्येक वर्ष 10 महीनों के लिए प्रति माह ₹500 की राशि दी जाती है। यह राशि सीधे लाभार्थी के बैंक खाते में ट्रांसफर की जाती है। इस योजना का उद्देश्य ग्रामीण छात्राओं को उच्च शिक्षा के लिए प्रोत्साहित करना और उनके आर्थिक बोझ को कम करना है।

Gaon ki Beti Yojana: “गांव की बेटी” योजना मे छात्र-छात्राओ को मिलेंगे ₹5000/- रूपये, ऐसे करे आवेदन

Don`t copy text!