ब्रेकिंग
Aaj ka rashifal: आज दिनांक 23/02/2024 का राशिफल, जानिए आज क्या कहते है आपके भाग्य के सितारे टिमरनी: पंचायत सचिव संगठन अध्यक्ष बने रामशंकर चौहान, पंचायत भवनों पर शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी अंकित कराएं कलेक्टर श्री सिंह ने बैठक में दि... मकड़ाई एक्सप्रेस की खबर का हुआ असर,सरपंच सचिव ने शासकीय राशि का किया दुरुपयोग, भ्रष्टाचार के मामले ज... हरदा ब्लास्ट पीड़ितों को न्याय दो ! 23 फ़रवरी को घंटाघर चौक शांतिपूर्वक प्रदर्शन करेगा सर्वसमाज ब्र... मोदी सपोर्ट सेवा समिति हरदा कार्यकारिणी का हुआ गठन  Timrani sirali MLA: विधायक अभिजीत शाह की शासकीय विभागों में की जा रही उपेक्षा, ब्लाक कांग्रेस कमेटी ... Ladli bahna yojana:मुख्यमंत्री मोहन यादव बोले लाडली बहनों के खाते में 1 मार्च को आ जायेगा पैसा,कोई भ... Sirali harda: सिराली के इस भूमाफिया पर प्रशासन कब करेगा कार्यवाही? प्रथम दृष्टया रजिस्ट्री में हुई ध... Bhopal: आजाद अध्यापक शिक्षक संघ पदाधिकारियों की प्रांतीय बैठक 25 फरवरी को

Gaon ki Beti Yojana: “गांव की बेटी” योजना मे छात्र-छात्राओ को मिलेंगे ₹5000/- रूपये, ऐसे करे आवेदन

महिला सशक्तिकरण के लिए सरकार द्वारा तमाम तरह के प्रयास किए जा रहे है। जिससे गांव की महिलाएं किशारियां और युवतियां आत्मनिर्भर बन सकें। सरकार ने नियमित अध्ययन करने वाली मेधावी छात्राओं के लिए विशेष योजना चलाई है। जिसे गांव की बेटी नाम से जाना जाता है।

मकड़ाई एक्सप्रेस 24 भोपाल : गांव की बेटी  योजना में प्रदेश के सभी ग्रामीण क्षेत्रो निवास करने वाली ग्रामीण स्कूल में नियमित 12 वीं कक्षा प्रथम श्रेणी में उत्तीर्ण छात्राओ को प्रतिमाह 500/- के हिसाब से 10 माह के लिये रुपये 5000/- की वार्षिक सहायता प्रदान की जाएगी ।इससे राशि से छात्राओं को अगली कक्षा मे शिक्षण सामग्री क्रय करने में आसानी होगी पढ़ाई हेतु आने जाने मे लगने वाला खर्च एवं जरुरतो में आर्थिक सहायता मिलेगी।सरकार द्वारा उच्च शिक्षा जैसे इंजिनियरिंग तथा मेडिकल छात्राओं के लिये 750. प्रतिमाह के हिसाब 10 माह के लिए रुपये 7500/- की वार्षिक सहायता दी जाती हैं।

योजना की शर्ते  –

इस योजना का लाभ लेने के लिए मात्र स्नातक स्तर तक अध्ययनरत छात्राओं के लिये ही है। योजना के लिए मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत स्तर पर गॉव की बेटी का प्रमाण.पत्र जारी करेगी। जिसमें उनके प्राप्तांक ग्राम ब्लाक व जिले का उल्लेख होगा। छात्रा द्वारा जिसमें वर्ष 12 वीं कक्षा की परीक्षा उत्तीर्ण की हो उसी वर्ष उच्च शिक्षा में प्रवेशित होना अनिवार्य जाति बंधन नहीं हैं केवल कन्याओ की उच्च शिक्षा हेतु शासकीय अनुदान प्राप्त संस्था में स्नातक प्रथम वर्ष में नियमित प्रवेश जरूरी। प्रवेशित छात्रा द्वारा ऎसी अनुदान अप्राप्त अशासकीय संस्था जो शासकीय संस्था से 5कि.मी. परिधि से दूर होनें पर पात्रता होगी ।

  • छात्रा मध्य प्रदेश कि स्थाई निवासी होनी चाहिए।
  • आवेदक ग्रामीण क्षेत्र से होनी चाहिए।
  • छात्रा द्वारा 12वीं कक्षा में 60% या फिर उससे ज्यादा अंक प्राप्त किए होना चाहिए।

महत्वपूर्ण दस्तावेज –

  1. आधार कार्ड
  2. निवास प्रमाण पत्र
  3. आय प्रमाण पत्र
  4. आयु का प्रमाण
  5. कास्ट सर्टिफिकेट
  6. समग्र आईडी
  7. करंट कॉलेज कोड
  8. ब्रांच कोड
  9. पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  10. 12वीं कक्षा की मार्कशीट
  11. मोबाइल नंबर
  12. ईमेल आईडी
यह भी पढ़े-

- Install Android App -

गांव की बेटी योजना के अंतर्गत आवेदन करने की प्रक्रिया

सर्वप्रथम आपको स्टेट स्कॉलरशिप पोर्टल, मध्य प्रदेश की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

(NOTE – योजना से संबंधित जानकारी मप्र सरकार की आफिशियल वेबसाईट से मिलान करें।)

Don`t copy text!