ब्रेकिंग
Mp Big News: सिवनी के कलेक्टर और एसपी को मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने हटाया । हरदा : हरदा जिले के विभिन्न पोलियो बूथ पर 5 वर्ष तक की आयु के बच्चों को पोलियो की दवा पिलाई गई Harda News: जिले के अन्नदाताओ को चोर समझ रहा है जिला प्रशासन : मोहन बिश्नोई ग्रामीण परंपरागत खेलों को बढ़ावा देती ग्रामीण संस्कृति,बचपन के देशी खेल को बढ़ावा दे रहे पंचायत के ग... देवास जिले में 23 जून रविवार को जन्म से 5 वर्ष तक के बच्चो को पिलाई जाएगी पोलियों की दवा हरदा जिले में प्रथम आगमन पर केंद्रीय मंत्री श्री उइके का हुआ जगह-जगह स्वागत, मंत्री श्री उइके ने पौध... Aaj ka rashifal: आज दिनांक 23/06/2024 का राशिफल, जानिए आज क्या कहते है। आपके भाग्य के सितारे केंद्रीय राज्य मंत्री बनने के बाद सांसद डी डी उईके का हरदा प्रथम आगमन पर किया स्वागत! Big news harda: आकाशीय बिजली गिरने से खेत में काम कर रहे मजदूर की हुई मौत, दो दिन की छुटी मे आया फौज... सिवनी मालवा: चुनिंदा दुकानों पर मिलती है प्राइवेट स्कूलों की किताब, कॉपी लेने का भी दबाव, 

Harda News: शहरी क्षेत्र के नदी नालों की साफ-सफाई के लिये विशेष अभियान शुरू करें, बाढ़ एवं आपदा प्रबन्धन संबंधी बैठक में कलेक्टर श्री सिंह ने दिये निर्देश

हरदा : शहरी क्षेत्र में नदी नालों की सफाई के लिये 15 मई से विशेष अभियान प्रारम्भ किया जाए ताकि अतिवर्षा की स्थिति में बाढ़ की संभावना न रहे। यह निर्देश कलेक्टर श्री आदित्य सिंह ने सोमवार को कलेक्ट्रेट में आयोजित बाढ़ एवं आपदा प्रबन्धन संबंधी बैठक में उपस्थित अधिकारियों को दिये। बैठक में हरदा, खिरकिया व टिमरनी के एसडीएम भी वर्चुअली शामिल हुए। उन्होने कहा कि तीनों एसडीएम अपने-अपने क्षेत्र में नदी नालों की साफ-सफाई की मॉनिटरिंग करें। बैठक में अपर कलेक्टर डॉ. नागार्जुन बी. गौड़ा भी मौजूद थे।
पुल पुलिया और सड़कों की रिपेयरिंग पर अभी से ध्यान दें –
कलेक्टर श्री सिंह ने सभी एसडीएम को निर्देश दिये कि वर्षा ऋतु में पहुँ विहीन हो जाने वाले ग्रामों को अभी से चिन्हित कर लें और वहां अभी से खाद्यान्न, दवाईयां व अन्य अत्यावश्यक सामग्री का भण्डारण सुनिश्चित किया जाए। उन्होने लोक निर्माण विभाग, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क, सड़क विकास निगम के अधिकारियों को निर्देश दिये कि सड़कों एवं पुल पुलियाओं की मरम्मत का कार्य अभी से करा लिया जाए ताकि अतिवृष्टि की स्थिति में किसी दुर्घटना की आशंका न रहे।
पुराने जर्जर भवनों को चिन्हित कर, उन्हें गिराने की कार्यवाही की जाए –
कलेक्टर श्री सिंह ने मुख्य नगर पालिका अधिकारियों को निर्देश दिये कि शहरी क्षेत्र में स्थित जर्जर हो चुके पुराने भवनों को चिन्हित कर लें और उन्हें गिराने की कार्यवाही अभी से कर लें ताकि अतिवर्षा की स्थिति में भवन गिरने से होने वाली दुर्घटनाओं को रोका जा सके। उन्होने विद्युत वितरण कम्पनी के अधिकारियों को निर्देश दिये कि ऐसे बिजली के खम्बे चिन्हित करें जो कमजोर स्थिति में है और बरसात में जिनकी गिरने की संभावना हो जाती है, ऐसे खम्बों को अभी से मजबूती से स्थापित किया जाए।
वालेंटियर्स को प्राकृतिक आपदा से निपटने का प्रशिक्षण दिलाया जाए –
कलेक्टर श्री सिंह ने बैठक में होमगार्ड के डिस्टिक कमाण्डेंट श्री मयंक जैन को निर्देश दिये कि ग्रामीण व शहरी क्षेत्र के कुछ युवा वालेंटियर्स तैयार किये जायें और उन्हें बाढ़ एवं आपदा प्रबन्धन से संबंधित प्रशिक्षण दिलाया जाए ताकि प्राकृतिक आपदा की स्थिति में ये स्वयं सेवक जिला प्रशासन की टीम के साथ कार्य कर सके।

- Install Android App -

Don`t copy text!