ब्रेकिंग
Harda News: जल स्रोतों के संरक्षण के लिये सभी शहरों में 5 जून से शुरू होगा विशेष अभियान, नगरीय विकास... Harda News: ग्रामीण विकास विभाग की योजनाओं की समीक्षा बैठक 30 मई को Harda News: 30 दिवसीय मशरूम प्रशिक्षण हेतु आवेदन आमंत्रित Harda News: मतगणना स्थल पर पत्रकार अपने फोन, मीडिया कक्ष तक ही ले जा सकेंगे Harda News: लोकसभा निर्वाचन की मतगणना हेतु नियुक्त अधिकारी कर्मचारियों को दी ट्रेनिंग Mumbai News: भारत पहुंचा सबसे बड़ा कंटेनर जहाज, अदाणी के मुंद्रा पोर्ट्स पर डाला लंगर हरदा : गल्ला मंडी मॆं फल विक्रेताओं का अवेध कब्जा Indore News: वरिष्ठजनों का उत्साहवर्द्धन करने हेतु विशेष कैरम प्रतियोगिता का आयोजन रहटगांव : सांप के काटने से जिस महिला की हुई थी मृत्यु उस जहरीले सांप को सर्प मित्र ने ढूंढ निकाला, त... हंडिया : घर के आंगन में सो रहे युवक पर धारदार हथियार चाकू से हमला FIR दर्ज !

Harda News: मतदाता जागरूकता के तहत विभिन्न गतिविधियों का होगा आयोजन

हरदा : लोकसभा निर्वाचन के लिए हरदा जिले में 26 अप्रैल को मतदान होगा। लोकसभा चुनाव को देखते हुए कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री आदित्य सिंह के निर्देशन में जिले में मतदाताओं को जागरूक करने के संबंध में विभिन्न गतिविधियां आयोजित की जा रही है। जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी एवं स्वीप के नोडल अधिकारी श्री रोहित सिसोनिया ने बताया कि लोकसभा निर्वाचन के लिये मतदाताओं को जागरूक करने के लिये स्वीप केलेण्डर जारी किया गया है।  जारी केलेण्डर अनुसार 8 अप्रैल को कुकिंग प्रतियोगिता, 9 अप्रैल को ‘‘सारे काम छोड़ दो सबसे पहले वोट दो’’ की थीम पर प्रवासी एवं श्रमिक मतदाताओं के लिये मतदाता जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे। इसके साथ ही 9 अप्रैल को ही वाणिज्यिक संगठनों एवं रेल्वे, डाक व सेवा संगठनों आदि का उन्मुखीकरण कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। इसी प्रकार 10 अप्रैल को मतदान के प्रति जागरूकता पैदा करने के लिए प्रवासी और श्रमिक मतदाताओं की पहचान, सूची बनाना और घर-घर संपर्क करने संबंधी कार्य किया जाएगा। इसी प्रकार 11 अप्रैल को शेडो, वन अथवा आदिवासी क्षेत्र में प्रवासी एवं श्रमिक मतदाताओं की पहचान, सूचीकरण एवं मतदान हेतु घर-घर संपर्क किया जाएगा।
जारी केलेण्डर अनुसार 12 अप्रैल को विधानसभा क्षेत्र स्तर पर ‘‘महिला मतदाता दौड़’ तथा 13 अप्रैल को आदिवासी लोक नृत्य व सांस्कृतिक स्वीप गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा, 14 अप्रैल को प्रत्येक मतदान केंद्र पर सोशल मीडिया जागरूकता कार्यक्रम और ट्विटर व फेसबुक पर स्वीप पोस्ट की मुख्य बातें अपलोड करने संबंधी गतिविधियां आयोजित की जाएंगी, 15 से 21 अप्रैल तक हरदा, टिमरनी और खिरकिया ब्लॉक में स्वीप आधारित मतदाता जागरूकता गतिविधियाँ आयोजित की जाएगी। जबकि 16 अप्रैल को मतदाता सहायता केन्द्र की स्थापना एवं सी-विजिल एप का व्यापक प्रचार- प्रसार करने संबंधी कार्यवाही की जाएगी, 17 अप्रैल को शुभंकर और जिला प्रतीक चिन्हों के साथ सेल्फी संबंधी गतिविधियां आयोजित की जाएगी।
जारी केलेण्डर अनुसार 18 अप्रैल को ‘‘आओ अपने बूथ को जाने’’ थीम पर नागरिकों व महिलाओं आदि के लिए मतदान केन्द्र पर उपलब्ध सुविधा के बारे में जागरूकता संबंधी गतिविधियां तथा 19 अप्रैल को ‘‘चुनाव का पर्व देश का गर्व’’ थीम पर ट्रेक्टर रैली आयोजित की जाएगी। आगामी 20 व 21 अप्रैल को प्रत्येक मतदान केंद्र पर सोशल मीडिया जागरूकता कार्यक्रम और ट्विटर व फेसबुक पर स्वीप पोस्ट की मुख्य बातें अपलोड करने संबंधी गतिविधयां आयोजित की जाएगी।

- Install Android App -

इसके अलावा विश्व पृथ्वी दिवस पर ग्रीन पोलिंग बूथ स्थापना अभ्यास 22 अप्रैल को किया जाएगा। ‘‘लोकतंत्र का पर्व मनायें, मतदाता में अलख जगायें की थीम पर मतदाता पर्ची का वितरण तथा मतदान के लिये विशेष निमंत्रण तथा ‘‘आओ अपना बूथ सजायें, लोकतंत्र का उजियारा फैलायें’’ थीम पर प्रकाश कार्यक्रम के साथ मतदान केंद्र की सजावट 23 अप्रैल को की जाएगी। इसके अलावा 24 अप्रैल को प्रभात फेरी व घर-घर जाकर संपर्क कर वोट देने की अपील की जाएगी। इसी प्रकार 25 अप्रैल को जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा मतदान की अपील व वोटिंग के लिये बल्क एसएमएस जारी किये जायेंगे।

______________

यह भी पढ़े –

Don`t copy text!