ब्रेकिंग
Harda News: बिजली मीटर से छेड़छाड़ करने पर हो सकती है 3 वर्ष तक की जेल Harda News: पशुपालक अपने पशुओं को तेज गर्मी व सीधी धूप से बचाएं Harda Big News: धारधार हथियार से घर में घुसकर युवक से मारपीट, दराते, चाकू से किया हमला ! विडियो आया ... Harda News: जल स्रोतों के संरक्षण के लिये सभी शहरों में 5 जून से शुरू होगा विशेष अभियान, नगरीय विकास... Harda News: ग्रामीण विकास विभाग की योजनाओं की समीक्षा बैठक 30 मई को Harda News: 30 दिवसीय मशरूम प्रशिक्षण हेतु आवेदन आमंत्रित Harda News: मतगणना स्थल पर पत्रकार अपने फोन, मीडिया कक्ष तक ही ले जा सकेंगे Harda News: लोकसभा निर्वाचन की मतगणना हेतु नियुक्त अधिकारी कर्मचारियों को दी ट्रेनिंग Mumbai News: भारत पहुंचा सबसे बड़ा कंटेनर जहाज, अदाणी के मुंद्रा पोर्ट्स पर डाला लंगर हरदा : गल्ला मंडी मॆं फल विक्रेताओं का अवेध कब्जा

Harda News: कलेक्टर व एसपी ने खिरकिया क्षेत्र के ग्रामों का भ्रमण किया

हरदा : कलेक्टर श्री आदित्य सिंह व पुलिस अधीक्षक श्री अभिनव चौकसे ने शनिवार को खिरकिया तहसील के ग्रामीण क्षेत्र चिकलपाट, कुकड़ापानी, लफांगढाना, कोथमी, रिछाड़िया लाल्याचापड़ एवं जूनापानी मकड़ाई का भ्रमण किया। इस दौरान जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री रोहित सिसोनिया, एसडीएम खिरकिया श्री अशोक डेहरिया सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे। कलेक्टर श्री सिंह ने इस दौरान ग्रामों में जाकर पशुपालन विभाग, कृषि विभाग, आदिम जाति कल्याण विभाग सहित विभिन्न विभागों की योजनाओं के क्रियान्वयन के संबंध में जानकारी ली। उन्होने ग्राम कुकड़ापानी में मुर्गी पालन केन्द्र का निरीक्षण भी किया।

कलेक्टर श्री सिंह ने भ्रमण के दौरान उपस्थित ग्रामीणों को बैंक ऋण लेकर बकरी पालन, मुर्गी पालन आदि व्यवसाय करने की सलाह भी दी। उन्होने भ्रमण के दौरान आयुष्मान कार्ड के लक्ष्य एवं लक्ष्य के विरुद्ध बने आयुष्मान कार्ड की जानकारी ली तथा शेष आयुष्मान कार्ड बनाने के निर्देश जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी व पंचायत सचिवों को दिए। उन्होने ग्रामों में नल जल योजना के कार्य की जानकारी ली। ग्राम सचिव को ग्राम में नियमित साफ-सफाई कराने तथा पौधरोपण कराने के निर्देश भी दिए। भ्रमण के दौरान कलेक्टर श्री सिंह ने सभी ग्रामों में स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा टीकाकरण के संबंध में जानकारी ली। महिला एवं बाल विकास विभाग से कुपोषित बच्चों की जानकारी ली तथा अनुविभागीय अधिकारी राजस्व व तहसीलदार को सभी कुपोषित बच्चों को गोद लेकर बेहतर देखरेख कर सामान्य स्थिति में लाने के निर्देश दिए।

कलेक्टर श्री सिंह ने भ्रमण के दौरान सभी मुख्य अधिकारियों की सूची पंचायत दीवार पर चस्पा किए जाने के निर्देश संबंधित पंचायत सचिव को दिए। एसपी श्री चौकसे ने थाना प्रभारी का नम्बर ग्राम पंचायत की दीवार पर चस्पा कराने के निर्देश दिये। उन्होने निर्देशित किया कि गांव के गणमान्य नागरिक सरपंच, पंच या अन्य जागरूक नागरिकों के पास थाना प्रभारी का नम्बर होना चाहिए ताकि अपराध पर अंकुश लग सके। कलेक्टर श्री सिंह ने ग्रामीणों से बी-1 वाचन तथा नामांतरण, बंटवारा के लंबित प्रकरणों के बारे में ग्रामीणों से जानकारी ली।

ग्राम लफंगढाना में ग्रामीणों ने कलेक्टर श्री सिंह को बताया कि मिडिल स्कूल में 112 छात्र छात्राओं पर एक भी शिक्षक नही है तथा स्कूल प्राइमरी स्कूल के शिक्षक के सहारे चल रहा है, जिस पर कलेक्टर श्री सिंह ने तत्काल जिला शिक्षा अधिकारी को शिक्षक की समस्या निराकरण के लिये कहा। उन्होने बीआरसी व बीईओ को अनुपस्थित रहने पर नोटिस जारी करने के निर्देश भी दिए।

ग्राम चिकलपाट में लोगों ने कलेक्टर श्री सिंह को पानी की समस्या बताई, जिस पर उन्होने मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत को तालाब बनाने हेतु एस्टीमेट तैयार कर प्रस्ताव भेजने के निर्देश दिए। ग्राम लाल्याचापड़ के ग्रामीणों ने बैंक से लोन पास नहीं होने के संबंध में कलेक्टर सिंह को अवगत कराया, जिस पर उन्होने तत्काल लीड बैंक मैनेजर को सोमवार को बैंक का कैंप ग्रामों में लगाने के निर्देश दिए। साथ ही उन्होने ग्राम सचिव को लोन की पात्रता की जानकारी न होने व पंचायत भवन के सामने गंदगी पाये जाने पर नोटिस जारी करने के निर्देश दिये। ग्राम रिछाड़िया के ग्रामीणों द्वारा फसल नुकसान के बारे में बताया, जिस पर कलेक्टर श्री सिंह ने पटवारी एवं राजस्व निरीक्षक को सभी ग्रामों में फसल का सर्वे कराने के निर्देश दिए।

- Install Android App -

Don`t copy text!