ब्रेकिंग
Harda News: RTO आफिस के निरीक्षण में नहीं मिला कोई अधिकारी कर्मचारी, आरटीओ के विरूद्ध होगी अनुशासनात... Harda News: हंडिया अस्पताल के अनुपस्थित अधिकारी कर्मचारियों का वेतन काटने के निर्देश Harda News: कलेक्टर श्री सिंह ने हंडिया का दौरा किया, नाली निर्माण के दिये निर्देश, हंडिया के पंचायत... Harda News: कलेक्टर श्री सिंह ने कन्या छात्रावास का आकस्मिक निरीक्षण किया Harda big news: चोर गिरोह ने फिर बड़ी चोरी की वारदात को दिया अंजाम, किसान के घर कुत्ते को बेहोश कर घ... साले ने की जीजा की चाकू मारकर बेरहमी से की हत्या, फैली सनसनी, मोघट रोड पुलिस ने आरोपी को किया गिरफ्त... Aaj Ka Rashifal | राशिफल दिनांक 16 जुलाई 2024 | जानिए आज क्या कहते है आपके भाग्य के सितारे Jio, Airtel, Vi Recharge 2024: Jio, Airtel और Vi मे सबसे अच्छा कौन ? Harda News: हरदा विधायक डॉ. दोगने द्वारा ग्राम भीमपुरा में किया गया सामुदायिक भवन का भूमि पूजन Harda News: ‘एक पौधा माँ के नाम’ अभियान के तहत ग्राम उड़ा में 280 पौधों का रोपण किया

Jio Cinema फ्री IPL दिखाकर कैसे कर रहा है मोटी कमाई, प्लान सुनकर चौंक जाएंगे आप

जैसा कि आप सभी जानते हैं जिओ सिनेमा पर आईपीएल का प्रसारण निशुल्क किया जा रहा है। देश का कोई भी व्यक्ति अपने मोबाइल फोन में जिओ सिनेमा एप्लीकेशन को इंस्टॉल करके निशुल्क आईपीएल का लाभ उठा सकता है। लेकिन आपके मन में भी यह सवाल होगा कि आखिर जिओ सिनेमा पर मुफ्त में आईपीएल दिखाकर मोटी कमाई कैसे की जा सकती है। आखिर में जिओ के मालिक मुकेश अंबानी को निशुल्क एवं फ्री में आईपीएल दिखाकर कैसे कमाए हो रही है।

रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी ना केवल एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति हैं, बल्कि उनके पास इतनी सारी कंपनियां है, जो विविध क्षेत्रों में अपनी पहुंच बन चुकी है। मुकेश अंबानी द्वारा पेट्रोकेमिकल से लेकर ग्रीन एनर्जी जैसी बड़ी कंपनियों का संचालन किया जा रहा है। यही नहीं टेलीकॉम से लेकर मीडिया एंटरटेनमेंट तक अंबानी परिवार हर फील्ड में अपनी पहुंच बन चुका है।

अगर हम बात करें जिओ सिनेमा में चल रहे आईपीएल मैच की तो अंबानी द्वारा आईपीएल मैच को मुफ्त में प्रसारित करने का बड़ा कदम उठाया गया है। मुकेश अंबानी की यह नीति न केवल रिलायंस के लिए बल्कि भारतीय उद्योग के लिए भी एक बहुत बड़ी मिसाल साबित कर रही है। फ्री की पेशकश करके भी कैसे व्यापार किया जा सकता है, यह अंबानी ने करके दिखा दिया है।

क्यों चल रहा है फ्री में आईपीएल –

मुकेश अंबानी द्वारा वायकॉम 18 के माध्यम से आईपीएल के डिजिटल मीडिया राइट्स को खरीद कर भारी भरकम निवेश किया गया था। और इसी के माध्यम से जिओ सिनेमा के जरिए देश भर के यूजर्स को मुकेश अंबानी फ्री में आईपीएल का प्रसारण दिखा रहे हैं। मुकेश अंबानी द्वारा लिया गया निर्णय उनके दूरदर्शिता को दर्शाता है, फ्री में मैच दिखाना भी मुकेश अंबानी द्वारा एक तरह से व्यापार की नीति का हिस्सा है।

ऐसे हो रही है जिओ सिनेमा से कमाई –

जिओ सिनेमा पर मुफ्त में आईपीएल मैच दिखाकर भी रिलायंस कंपनी द्वारा अच्छा खासा मुनाफा कमाया जा रहा है। जिओ सिनेमा पर यूजर सब्सक्रिप्शन की जगह विज्ञापनों के माध्यम से बड़ी कमाई की जा रही है। विज्ञापनदानों को सोच समझकर निर्धारित किया जा रहा है। ताकि विज्ञापन दाता लंबे समय तक उनके साथ बने रहे। इसके अलावा जिओ सिनेमा पर आईपीएल मैच के दौरान बड़े ब्रांड के साथ साझेदारी और डाटा के बढ़ते उपयोग को भी शामिल किया गया है। जिससे जिओ सिनेमा के जरिए एक अच्छी कमाई की जा रही है।

मुकेश अंबानी द्वारा पहले भी टेलीकॉम इंडस्ट्री में जिओ की शुरुआत के दौरान फ्री डाटा और कॉलिंग जैसे ऑफर्स के साथ मार्केट में धूम मचा दी गई थी। उनके द्वारा सफल मानी गई इसी रणनीति के तहत उन्होंने जिओ सिनेमा में भी फ्री आईपीएल प्रसारण को अपनाया और विज्ञापन के माध्यम से मोटी कमाई की जा रही है। जिओ सिनेमा पर बिना सब्सक्रिप्शन फीस के भी विज्ञापन के माध्यम से रिलायंस कंपनी अच्छा खासा मुनाफा कमा रही है।

- Install Android App -

______________

यह भी पढ़े –

 

Don`t copy text!