ब्रेकिंग
Harda News: जल स्रोतों के संरक्षण के लिये सभी शहरों में 5 जून से शुरू होगा विशेष अभियान, नगरीय विकास... Harda News: ग्रामीण विकास विभाग की योजनाओं की समीक्षा बैठक 30 मई को Harda News: 30 दिवसीय मशरूम प्रशिक्षण हेतु आवेदन आमंत्रित Harda News: मतगणना स्थल पर पत्रकार अपने फोन, मीडिया कक्ष तक ही ले जा सकेंगे Harda News: लोकसभा निर्वाचन की मतगणना हेतु नियुक्त अधिकारी कर्मचारियों को दी ट्रेनिंग Mumbai News: भारत पहुंचा सबसे बड़ा कंटेनर जहाज, अदाणी के मुंद्रा पोर्ट्स पर डाला लंगर हरदा : गल्ला मंडी मॆं फल विक्रेताओं का अवेध कब्जा Indore News: वरिष्ठजनों का उत्साहवर्द्धन करने हेतु विशेष कैरम प्रतियोगिता का आयोजन रहटगांव : सांप के काटने से जिस महिला की हुई थी मृत्यु उस जहरीले सांप को सर्प मित्र ने ढूंढ निकाला, त... हंडिया : घर के आंगन में सो रहे युवक पर धारदार हथियार चाकू से हमला FIR दर्ज !

इस दिन आएगा लाडली बहना योजना की 11वीं किस्त का पैसा, इस बार मिलेंगे इतने पैसे

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा राज्य की महिलाओं के लिए चलाई जा रही, लाडली बहना योजना की 11वीं किस्त का पैसा मध्य प्रदेश सरकार द्वारा अगले महीने जारी किया जाएगा। योजना के अंतर्गत प्रदेश सरकार लाभार्थी महिलाओं को कितना पैसा जारी करेगी सारी जानकारी आगे आपको प्रदान की जाएगी।

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा लाडली बहना योजना के अंतर्गत अब तक राज्य की लाभार्थी महिलाओं के बैंक खाते में 10 किस्तों का भुगतान किया जा चुका है। हाल ही में राज्य के मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव द्वारा 1 मार्च को लाडली बहना योजना की 10वीं किस्त का पैसा ट्रांसफर किया था। इस दौरान सभी महिलाओं को 1250 रुपए प्राप्त हुए थे, अब इस योजना में 11वीं किस्त का इंतजार किया जा रहा है। मध्य प्रदेश सरकार द्वारा 11वीं किस्त में कितने पैसे मिलें…

अब किसानों को पीएम कृषक मित्र योजना के तहत मिलेंगे मुफ्त ने सोलर पंप –

भारत सरकार द्वारा किसानों के लिए विभिन्न प्रकार की जनकल्याणकारी योजनाओं का संचालन किया जा रहा है। आज हम आपको किसानों के हित में शुरू की गई पीएम कृषक मित्र योजना के बारे में जानकारी देने वाले हैं। इस योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा देश भर के किसानों को सब्सिडी पर सोलर पंप प्रदान किए जाएंगे। देश के किसान जो अपने खेतों की सिंचाई हेतु सोलर पंप का इस्तेमाल करना चाहते हैं, सरकार द्वारा शुरू की गई इस योजना के अंतर्गत आवेदन फार्म जमा कर आधी से भी कम कीमत में सोलर पंप खरीद सकते हैं। आर्टिकल में आपको आवेदन प्रक्रिया एवं लगने वाले जरूरी दस्तावेज की जानकारी प्रदान की जाएगी।

पीएम कृषक मित्र योजना क्या है ?

भारत एक कृषि प्रधान देश है और देश का अधिकांश हिस्सा कृषि क्षेत्र में उपयोग किया जाता है। देश भर के किसान विभिन्न प्रकार की फसलों का उत्पादन करते हैं, किसानों के लिए सबसे ज्यादा जरूरी सिंचाई के संसाधन होते हैं। ऐसे में किसानों को सिंचाई संबंधित योजनाओं के जरिए भारत सरकार लाभान्वित करती है। भारत सरकार द्वारा किसानों को मुफ्त में बिजली भी प्रदान की जा रही है। सरकार ने किसानों के लिए विभिन्न प्रकार की जनकल्याणकारी योजनाओं का संचालन किया है। इसी प्रकार अब किसानों को सब्सिडी पर सोलर पंप प्रदान करने के लिए सरकार द्वारा पीएम कृषक मित्र योजना को शुरू किया गया है। योजना के अंतर्गत सरकार किसानों को सोलर पंप खरीदने पर सब्सिडी प्रदान करेगी, 5 एचपी से लेकर 10 एचपी तक के सोलर पंप इस योजना के अंतर्गत किसान द्वारा खरीदे जा सकते हैं। अलग-अलग सोलर पंप के ऊपर सरकार द्वारा विभिन्न प्रकार की सब्सिडी प्रदान की जाएगी।

सोलर पंप खरीदने पर मिलेगी इतनी सब्सिडी –

अगर आप एक किसान हैं और पीएम कृषक मित्र योजना के अंतर्गत सब्सिडी पर सोलर पंप खरीदना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली सब्सिडी की जानकारी होनी चाहिए।

1. पीएम कृषक मित्र योजना के अंतर्गत भारत सरकार द्वारा 5 एचपी के सोलर पंप पर 40% की सब्सिडी प्रदान की जाएगी।
2. वहीं अगर किसान इस योजना में 7 एचपी से 10 एचपी तक का सोलर पंप खरीदता है, तो इस पर सरकार द्वारा 60% तक की सब्सिडी प्रदान की जाएगी।

पीएम कृषक मित्र योजना के लिए जरूरी पात्रता –

किसानों के लिए शुरू की गई पीएम कृषक मित्र योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने हेतु सरकार द्वारा निर्धारित की गई पात्रताएं इस प्रकार हैं।
1. योजना के अंतर्गत केवल भारत के मूल निवासी किसानों को ही लाभान्वित किया जाएगा।
2. पीएम कृषक मित्र योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा लघु एवं सीमांत किसानों को सब्सिडी पर सोलर पंप प्रदान किए जाएंगे।
3. आवेदन फार्म जमा करने वाले किसान की आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।
4. किसान के नाम पर विद्युत कनेक्शन होना चाहिए।
5. सब्सिडी प्राप्त करने के लिए किसान के पास स्वयं का बैंक खाता होना चाहिए।

पीएम कृषक मित्र योजना के अंतर्गत लगने वाले जरूरी दस्तावेज –

- Install Android App -

योजना में आवेदन फार्म जमा करने के लिए लगने वाले जरूरी दस्तावेज इस प्रकार है।

1. आधार कार्ड
2. पैन कार्ड
3. बैंक पासबुक
4. मूल निवासी प्रमाण पत्र
5. भूमि संबंधी दस्तावेज
6. विद्युत कनेक्शन
7. पासपोर्ट साइज फोटो
8. मोबाइल नंबर

पीएम कृषक मित्र योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया –

योजना के अंतर्गत देश भर के किसान ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया के माध्यम से सब्सिडी पर सोलर पंप प्राप्त कर सकते हैं।

1. आवेदन फार्म जमा करने के लिए आपको योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
2. यहां आपके सामने वेबसाइट का मुख्य पृष्ठ खुलकर आ जाएगा।
3. मुख्य पृष्ठ पर दिखाई दे रहे रजिस्ट्रेशन वाले विकल्प पर क्लिक करना होगा।
4. यहां आपको आधार कार्ड के जरिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को पूरा करना होगा।
5. अब आपको इस वेबसाइट पर लॉगिन करना है।
6. आपके सामने आवेदन फार्म खुलकर आ जाएगा।
7. आवेदन फार्म में मांगी जा रही सभी जरूरी जानकारी को भरना होगा।
8. योजना से जुड़े सभी जरूरी दस्तावेज स्कैन करके अपलोड करने होंगे।
9. आखिर में आपको सबमिट बटन पर क्लिक करके आवेदन फार्म को जमा कर देना है।

________________________________

यह भी पढ़े –

Don`t copy text!