ब्रेकिंग
Breking News : इंदौर की श्रद्धालुओ से भरी टूरिस्ट बस खड़े ट्राले से टकराई दो की मौत CG News : मानसिक रुप से विक्षिप्त व्यक्ति की दो लोगो ने डंडे से कि पिटाई हुई मौत Durg News : पुरानी रंजिश के चलते पार्किग ठेकेदार की चाकू मारकर हत्या MP News : मुरैना में रेत माफिया के विरोध में पहले कलेक्टर कार्यालय को घेरा फिर हाईवे पर प्रदर्शन Balaghat News : अनियंत्रित बस से सड़क से नीचे उतरी 25 से अधिक बराती हुए घायल हरदा जोशी कालोनी के रहवासी बिजली की समस्या से परेशान, बिजली फीडर कर्मचारी बोला मेरा काम सोने का है। ... तेंदू पत्ता की गड्डियां गिनवाते समय मधुमक्खियां का हमला 7 घायल, सिराल्या गांव का मामला नेमावर: कंटेनर ने कार को मारी टक्कर , दुर्घटना में एक की मौत, दो गंभीर रामनगर के पास की घटना Sivanimalwa: भीलटदेव मे मेले के बाद नही हुई सफाई गंदगी खाने से गोवंश की हो रही मौत ,प्रशासन का नहीं ... हरदा नपा CMO इंजीनियर ठेकेदार की साठगांठ से जमकर हो रहा भ्रष्टाचार, कांग्रेस ने पूर्व में की थी शिका...

Election 2024: चुनाव से पहले ऐसे करो अपना वोटर आईडी कार्ड डाऊनलोड, शुरू हुआ नया पोर्टल

चुनाव आयोग द्वारा देश भर के नागरिकों के लिए वोटर आईडी डाउनलोड करने हेतु नया पोर्टल शुरू किया गया है। अगर आपके पास वोटर कार्ड नहीं है या फिर आप अपने लिए नया वोटर कार्ड बनवाना चाहते हैं, तो आप चुनाव आयोग द्वारा शुरू किए गए इस नए वोटर आईडी पोर्टल के माध्यम से प्रदान की जाने वाली सभी सुविधाओं का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। आज इस आर्टिकल में आपको नया वोटर आईडी कार्ड डाउनलोड करने के बारे में जानकारी प्रदान की जाएगी। किस तरह देश के नागरिक वोटर आईडी कार्ड पोर्टल के माध्यम से अपना वोटर कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं चलिए जानते हैं।

वोटर आईडी कार्ड हमारे लिए बहुत ही जरूरी दस्तावेज है। वोटर कार्ड एक व्यक्ति की पहचान के साथ-साथ उसे मतदान करने के लिए भी पात्र बनता है। देश का कोई भी नागरिक जिसके पास अपना मतदाता पहचान पत्र है, वह व्यक्ति चुनाव में वोटिंग कर सकता है। बहुत ही जल्द देश में लोकसभा चुनाव होने वाले हैं। ऐसे में अगर आपके पास अपना वोटर कार्ड नहीं है, तो इसे आप ऑनलाइन या ऑफलाइन प्राप्त कर सकते हैं।

चुनाव आयोग द्वारा वोटर कार्ड डाउनलोड करने के लिए शुरू किए गए पोर्टल पर प्रदान की जा रही सर्विस के जरिए देश का कोई भी नागरिक अपना वोटर कार्ड डाउनलोड कर सकता है। आप अपने वोटर कार्ड को ऑफलाइन पोस्ट ऑफिस के माध्यम से भी बुला सकते हैं।

चुनाव आयोग ने शुरू किया नया पोर्टल –

लोकसभा चुनाव से पहले चुनाव आयोग द्वारा देशभर के नागरिकों को वोटर सुविधा प्रदान करने, वोटर कार्ड में संशोधन करने एवं अपने वोटर कार्ड को डाउनलोड करने के लिए नए पोर्टल की शुरुआत कर दी गई है इस पोर्टल के माध्यम से देश का नागरिक अपने वोटर कार्ड को डाउनलोड कर सकता है। जिन नागरिकों के पास वोटर कार्ड नहीं है, ऐसे सभी नागरिक नए वोटर कार्ड के लिए इस पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन फार्म जमा कर सकते हैं।

ऐसे करें अपना वोटर कार्ड डाउनलोड –

- Install Android App -

चुनाव आयोग के नए पोर्टल के माध्यम से वोटर कार्ड डाउनलोड करने के लिए आपको बताई जा रही निम्न प्रक्रिया का पालन करना होगा।

1. सबसे पहले आपको इलेक्शन कमिशन की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
2. यहां आपको साइन अप करना होगा।
3. अब आपको प्राप्त यूजर आईडी और पासवर्ड के जरिए लॉगिन करना होगा।
4. आपके सामने वोटर आईडी कार्ड से जुड़ी सर्विस खुलकर आ जाएगी।
5. यहां आपको वोटर कार्ड डाउनलोड वाले विकल्प पर क्लिक करना होगा।
6. अब आपके यहां अपनी वोटर आईडी क्रमांक EPIC नंबर को दर्ज करना होगा।
7. वोटर आईडी कार्ड से रजिस्टर्ड मोबाइल पर प्राप्त ओटीपी को दर्ज करना होगा।
8. ओटीपी वेरीफाई हो जाने के बाद आपके सामने वोटर कार्ड डाउनलोड बटन दिखाई देगा जिस पर क्लिक करना है।
9. अब आपका वोटर आईडी कार्ड एक पीडीएफ फाइल के रूप में डाउनलोड हो जाएगा जिसका प्रिंटआउट निकाल सकते हैं।

इस प्रकार आप चुनाव आयोग के आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना वोटर कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। यदि आप ऑफलाइन वोटर कार्ड डाउनलोड करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको अपने नजदीकी जनपद पंचायत कार्य ले जाना होगा। यहां आप डुप्लीकेट वोटर आईडी के लिए आवेदन फार्म जमा कर सकते हैं। यह वोटर कार्ड चुनाव आयोग द्वारा पोस्ट ऑफिस के माध्यम से पहुंचा दिया जाता है।।

Don`t copy text!