ब्रेकिंग
हरदा के युवक की लाश खंडवा जिले में रेलवे ट्रैक पर मिली, गुरु पूर्णिमा पर धुनि वाले दादा जी के दर्शन ... भारी बारिश से मप्र मे धंसा रेल्वे ट्रेक, मध्यप्रदेश महाराष्ट्र भारी बारिश का कहर आवागमन हुआ बाधित सिवनी मालवा: 11:15 तक मोरघाट माध्यमिक शाला में कोई शिक्षक नही आया विद्यार्थी दीवार कूद कर अंदर खड़े,... Harda news: अज्ञात युवक की लाश मिली ,कड़ोला नदी के पास पुलिस जांच में जुटी ! सावन के पहले सोमवार महाकालेश्वर मन्दिर मे भक्तों की भीड़,  रात 2:30 से खुले मन्दिर के पट मन्दिर प्रश... Aaj Ka Rashifal | राशिफल दिनांक 22 जुलाई 2024 | जानिए आज क्या कहते है आपके भाग्य के सितारे खरगोन बेड़ियां: महिला पर जानलेवा हमला करने वाले फरार आरोपी को बेड़िया पुलिस ने किया गिरफ्तार, भेजा जे... हंडिया : भगवान कुबेर की तपोभूमि पर गुरु आश्रमों में भक्ति भाव व श्रद्धा के साथ मनाया गया गुरु पूर्णि... सदबुद्धि यात्रा (हरदा ब्लास्ट पीड़ित द्वारा हरदा से हंडिया तक) अर्थ ग्रीन इनिशिटेटित के तहत किया गया वृक्षारोपण किया

Ladli Behna Yojana: ऐसे करें लाडली लक्ष्मी योजना का सर्टिफिकेट डाउनलोड, यहां देखें पूरी जानकारी

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही लाडली लक्ष्मी योजना राज्य की बेटियों के लिए महत्वाकांक्षी योजना है। योजना के अंतर्गत मध्य प्रदेश सरकार बेटियों के जन्म को प्रोत्साहित करने का कार्य कर रही है। योजना में बेटियों को आर्थिक सहायता राशि एवं शिक्षा हेतु स्कॉलरशिप प्रदान की जाती है।

मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा राज्य की बेटियों के जन्म को प्रोत्साहित करने एवं उच्च शिक्षा प्रदान करने के उद्देश्य से लाडली लक्ष्मी योजना की शुरुआत की गई थी। योजना की शुरुआत पूर्व मुख्यमंत्री द्वारा वर्ष 2007 में की जा चुकी है। लाडली लक्ष्मी योजना के अंतर्गत जन्म लेने वाली बेटी का आवेदन फार्म जमा किया जाता है। योजना में मध्य प्रदेश सरकार द्वारा बेटी की शिक्षा के लिए आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जाती है। बेटी के जन्म के दौरान मध्य प्रदेश सरकार ₹6000 की आर्थिक सहायता राशि माता-पिता को प्रदान करती है।

अगर आपने भी लाडली लक्ष्मी योजना के अंतर्गत अपनी बेटी का आवेदन फार्म जमा किया है और अब आप योजना का सर्टिफिकेट डाउनलोड करना चाहते हैं, तो आज इस आर्टिकल में आपको लाडली लक्ष्मी योजना का सर्टिफिकेट ऑनलाइन डाउनलोड करने की आसान प्रक्रिया के बारे में जानकारी प्रदान की जाएगी।

ऐसे करें लाडली लक्ष्मी योजना का सर्टिफिकेट डाउनलोड –

लाड़ली लक्ष्मी योजना के अंतर्गत सर्टिफिकेट डाउनलोड करने के लिए आपको बताई जा रही निम्न प्रक्रिया का पालन करना होगा।

1. सबसे पहले आपको योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
2. वेबसाइट के मुख्य पृष्ठ पर दिखाई दे रहे लाडली लक्ष्मी योजना सर्टिफिकेट वाले विकल्प पर क्लिक करना होगा।
3. अब आपके सामने एक नया पेज खुलकर आ जाएगा।
4. यहां आपको लाडली लक्ष्मी योजना आवेदन क्रमांक या फिर समग्र आईडी दर्ज करनी होगी।
5. अब आपके सामने लाडली लक्ष्मी योजना का सर्टिफिकेट खुलकर आ जाएगा।
6. प्रिंट बटन पर क्लिक करके सर्टिफिकेट को डाउनलोड किया जा सकता है।

इस प्रकार घर बैठे आसान प्रक्रिया के माध्यम से लाडली लक्ष्मी योजना का सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकते हैं।

ऐसे मिलेगा लाडली लक्ष्मी योजना का लाभ –

- Install Android App -

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा राज्य की बेटियों को लाभान्वित करने के लिए लाड़ली लक्ष्मी योजना का संचालन किया जा रहा है। महिलाएं अपने नजदीकी आंगनवाड़ी कार्यालय एवं महिला और बाल विकास कार्यालय जाकर लाडली लक्ष्मी योजना के लिए आवेदन फार्म जमा कर सकती हैं। योजना की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से भी ऑनलाइन आवेदन फार्म जमा किया जा सकता है।

______________

यह भी पढ़े –

Don`t copy text!