ब्रेकिंग
Mousum News : मप्र में बदलेगा मौसम, नर्मदापुरम में तेज बारिश के साथ औले गिरने की संभावना Breking News: खरगोन में फुटवियर दुकान में लगी आग में परिवार के चार लोग झुलस गए MP News: CM मोहन यादव के बेटे और हरदा की बेटी आज पुष्कर में लेंगे सात फेरे। Ladli Behna Aawas Yojana: मध्य प्रदेश की महिलाओं को 01 मार्च को मिल सकता है, आवास योजना की पहली किस्... Khandwa News: कुशीनगर एक्सप्रेस के प्लेटफार्म पर आते ही मची भगदड़ आखिर जिम्मेदार कौन? बेदम हुए मरीज ... Crime News : महिला व्यवसायी से शादी का इंकार करना एंकर को पड़ा महंगा, हुआ किडनेप शादी की हां कहने पर ... katni News :सुंअर का शिकार करने वाले 10 लोगो को वनकर्मियों ने पकड़ा, ग्रामीण उन्हे छुड़ाकर अपने साथ ले... Accident News : तेज रफ्तार ट्रक ने महिला को मारी टक्कर मौके पर हुई मौत, भीड़ ने किया चक्काजाम Sirali news: सिराली में आदिवासी की मानव सुधार पट्टा से पिटाई, 40 हजार की घुस मामले में जयश कल 25 फरव... Harda : कट्टा लहराते धमकी देते गुंडों का वायरल हुआ था विडियो, एसपी ने लिया एक्शन, पुलिस ने 24 घंटो म...

LBY New Yojana 2024: मध्य प्रदेश की 21 से 23 साल की अविवाहित महिलाओं को मिलेगा ₹1250 रुपए महिना, सरकार ने शुरू की नई योजना

मध्य प्रदेश सरकार महिलाओं के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाएं लेकर आती रहती है। लेकिन अविवाहित महिलाओं को ध्यान में रखकर प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई इस योजना के बारे में आपको जानकारी नहीं होगी, प्रदेश सरकार ने 21 से 23 साल की अविवाहित बेटियों के लिए इस योजना की शुरुआत की है। इस योजना में मध्य प्रदेश की तमाम अविवाहित बेटियों को सरकार हर महीने 1250 रुपए की राशि देने वाली है। कैसे आप इस योजना में आवेदन फार्म जमा कर सकते हैं? इस योजना के लिए क्या पात्रता है? आज के इस आर्टिकल में हम आपको जानकारी देने वाले हैं।

अगर आप मध्य प्रदेश में निवास करते हैं, तो आपको प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा शुरू की गई लाडली बहना योजना के बारे में जानकारी होगी। इस योजना की शुरुआत मध्य प्रदेश सरकार ने प्रदेश की गरीब और आर्थिक रूप से कमजोर महिलाओं को हर महीने आर्थिक सहायता देने के उद्देश्य से की थी। इस योजना के अंतर्गत मध्य प्रदेश सरकार पिछले 8 महीने से महिलाओं के खाते में हर महीने 1250 रुपए की राशि ट्रांसफर कर रही है। यह पैसा महिलाओं को सीधे बैंक खाते में सरकार द्वारा ट्रांसफर किया जाता है। लाडली बहन योजना के अंतर्गत मध्य प्रदेश सरकार द्वारा 1 करोड़ 30 लाख महिलाओं को लाभ दिया जा रहा है।

लेकिन सरकार द्वारा इस योजना का लाभ केवल 23 वर्ष से 60 वर्ष की वैवाहिक महिलाओं को ही दिया जा रहा था। प्रदेश की अविवाहित महिलाएं इस योजना से वंचित रह रही थी। और इन सभी महिलाओं को हर महीने 1250 रुपए की राशि देने के लिए पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इस योजना में एक परिवर्तन करने का विचार किया और सरकार से अनुरोध किया कि अब से इस योजना में 21 से 23 साल की अविवाहित बेटियों को भी जोड़ा जाए और उनके खाते में भी हर महीने 1250 रुपए की आर्थिक सहायता राशि ट्रांसफर की जाए।

ऐसे होंगे अविवाहित बेटियों के फॉर्म जमा-

इस योजना के अंतर्गत अगर आप लाभ प्राप्त करना चाहते हैं और आपकी आयु अगर 21 से 23 साल के बीच है, तो आप इस योजना में अपना आवेदन फार्म जमा कर सकते हैं। लाडली बहना योजना में आवेदन फार्म जमा करने के लिए मध्य प्रदेश सरकार जल्द ही तीसरे चरण की शुरुआत करने वाली है। अब तक प्रदेश सरकार द्वारा इस योजना में दो चरणों के माध्यम से आवेदन फार्म जमा कराए जा चुके हैं। और अब अविवाहित बेटियों के लिए मध्य प्रदेश सरकार तीसरे चरण की शुरुआत करने जा रही है। तीसरे चरण में आप अपना आवेदन फार्म जमा कर सकते हैं। और सरकार द्वारा प्रदान की जा रही 1250 रुपए की आर्थिक सहायता का लाभ ले सकते हैं।

लाडली बहन योजना में तीसरे चरण के आवेदन फॉर्म भरने के लिए आपको बताई गई प्रक्रिया का पालन करना होगा।

1. सबसे पहले आपको लाडली बहना योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
2. यहां पर आपको दिखाई दे रहे आवेदन करें वाले बटन पर क्लिक करना होगा।
3. अब आपके यहां पर अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा एवं सेंड ओटीपी बटन पर क्लिक करना होगा।
4. मोबाइल पर प्राप्त ओटीपी नंबर दर्ज करने के बाद आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना है।
5. अब इस योजना के लिए मांगी जा रही जानकारी को आपको अच्छे से भर देना है, जानकारी को आपको ध्यानपूर्वक भरना होगा।
6. आवास योजना के लिए जरूरी दस्तावेज अपलोड करने के बाद आप अपने आवेदन फार्म को सबमिट कर सकते हैं।
7. संबंधित अधिकारी द्वारा आपके आवेदन फार्म की जांच की जाएगी अगर आप इस योजना में पात्र पाए जाते हैं तो आपका फॉर्म सफलतापूर्वक जमा कर लिया जाएगा।

यह भी पढ़े-

- Install Android App -

फॉर्म भरने के लिए जरूरी दस्तावेज –

अभी भाई बेटियों को इस योजना में अपना आवेदन फार्म जमा करने के लिए निम्न दस्तावेज की आवश्यकता लगेगी।
1. आधार कार्ड
2. समग्र आईडी
3. वोटर कार्ड
4. बैंक पासबुक
5. एक पासपोर्ट साइज फोटो
6. मोबाइल नंबर
7. मूल निवासी प्रमाण पत्र
8. जन्म संबंधी दस्तावेज

हर महीने मिलेंगे 1250 रुपए –

लाडली बहना योजना के अंतर्गत आवेदन फार्म जमा करने वाली महिलाओं को मध्य प्रदेश सरकार हर महीने 1250 रुपए की आर्थिक सहायता राशि ट्रांसफर करेगी। इस योजना की शुरुआत में प्रदेश सरकार द्वारा महिलाओं को केवल ₹1000 ट्रांसफर किए जा रहे थे, परंतु पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 27 अगस्त 2023 को इस योजना में 250 रुपए की बढ़ोतरी करके दी जाने वाली राशि को 1250 रुपए कर दिया। भविष्य में इस योजना में मध्य प्रदेश सरकार राशि को बढ़ाकर ₹3000 तक लेकर जाएगी।

Don`t copy text!