ब्रेकिंग
सिवनी मालवा: लापरवाही, मुरूम की जगह खेतों की मिट्टी का हो रहा उपयोग  ग्रामीण फिसल कर हो रहे हैं घाय... Love Story : बेटे की शादी से पहले समधी को समधन से हो गया प्यार, समधन को लेकर हुआ फरार, समधी के 10 और... Big News Up: VIP प्रमुख मुकेश सहनी के पिता जितन सहनी की जघन्य हत्या, पत्नी के निधन के बाद अकेले रहते... Harda News: RTO आफिस के निरीक्षण में नहीं मिला कोई अधिकारी कर्मचारी, आरटीओ के विरूद्ध होगी अनुशासनात... Harda News: हंडिया अस्पताल के अनुपस्थित अधिकारी कर्मचारियों का वेतन काटने के निर्देश Harda News: कलेक्टर श्री सिंह ने हंडिया का दौरा किया, नाली निर्माण के दिये निर्देश, हंडिया के पंचायत... Harda News: कलेक्टर श्री सिंह ने कन्या छात्रावास का आकस्मिक निरीक्षण किया Harda big news: चोर गिरोह ने फिर बड़ी चोरी की वारदात को दिया अंजाम, किसान के घर कुत्ते को बेहोश कर घ... साले ने की जीजा की चाकू मारकर बेरहमी से की हत्या, फैली सनसनी, मोघट रोड पुलिस ने आरोपी को किया गिरफ्त... Aaj Ka Rashifal | राशिफल दिनांक 16 जुलाई 2024 | जानिए आज क्या कहते है आपके भाग्य के सितारे

NEET UG ReExam: 23 जून को फिर से होगी Neet परीक्षा, NTA ने लिया बड़ा फैसला, इन छात्रों को देना होगा एग्जाम

NEET UG ReExam: नीट यूजी परीक्षा का आयोजन फिर से 23 जून को किया जाएगा। यह परीक्षा किन अभ्यर्थियों के लिए आयोजित की जाएगी, इसकी पूरी जानकारी यहां दी गई है।

सरकार ने 1,563 नीट परीक्षार्थियों को दिए गए ग्रेस मार्क्स को रद्द कर दिया है। अब इन विद्यार्थियों के पास दो विकल्प हैं: या तो वे बिना ग्रेस मार्क्स के साथ नीट यूजी काउंसलिंग में शामिल हो सकते हैं, या फिर से परीक्षा दे सकते हैं। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने घोषणा की है कि नीट यूजी का री-एग्जाम 23 जून 2024 को आयोजित किया जाएगा और इसका परिणाम 30 जून तक जारी कर दिया जाएगा।

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने कहा है कि छात्रों की चिंता को दूर करने के लिए यह निर्णय लिया जा रहा है। नीट यूजी 2024 की परीक्षा में जिन विद्यार्थियों को ग्रेस मार्क्स मिले थे, उन्हें फिर से परीक्षा देनी होगी। इस परीक्षा का परिणाम जून के अंत में घोषित किया जाएगा, जिसके बाद काउंसलिंग की प्रक्रिया शुरू होगी।

ग्रेस मार्क्स पाने वाले 1,563 विद्यार्थियों में से जो विद्यार्थी परीक्षा नहीं देंगे, उनका परिणाम बिना ग्रेस मार्क्स वाले स्कोर कार्ड के आधार पर माना जाएगा, यानी की यह साफ है कि उनके स्कोर में अब ग्रेस मार्क्स को बिल्कुल भी नहीं जोड़े जाएंगे। आपकी जानकारी के लिए बता दे की मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट के 23 लाख अभ्यर्थियों में से कुछ विद्यार्थियों को NTA द्वारा ग्रेस मार्क्स देने का मामला नीट रिजल्ट विवाद की प्रमुख वजह में से एक माना गया था। कई अभ्यर्थियों ने पेपर लीक का आरोप लगाते हुए दोबारा परीक्षा कराने की मांग की थी, लेकिन नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने पेपर लीक से इंकार कर दिया है।

NEET UG ReExam New Update –

यहां पर यह स्पष्ट करना जरूरी है कि केवल 1,563 परीक्षार्थियों, जिन्हें ग्रेस मार्क्स दिए गए थे, के लिए ही परीक्षा दोबारा आयोजित की जाएगी। बाकी सभी परीक्षार्थियों का स्कोर कार्ड वैसा ही रहेगा। नीट यूजी री-एग्जाम का आयोजन 23 जून को किया जाएगा और इसका परिणाम 30 जून तक घोषित किया जाएगा।

इस निर्णय से संबंधित छात्रों को परीक्षा की तैयारी के लिए अतिरिक्त समय मिल जाएगा और वे फिर से परीक्षा देकर अपने अंकों को सुधार सकते हैं। यह कदम छात्रों के हित में उठाया गया है ताकि परीक्षा के परिणामों में पारदर्शिता और निष्पक्षता बनी रहे।

नीट यूजी परीक्षा का री-एग्जाम उन छात्रों के लिए एक महत्वपूर्ण मौका है जो ग्रेस मार्क्स के बिना अपने वास्तविक प्रदर्शन को दिखा सकते हैं। परीक्षा का आयोजन पूर्व नियोजित तरीके से किया जाएगा और इसमें सभी आवश्यक सुरक्षा उपायों का पालन किया जाएगा ताकि किसी भी प्रकार की अनियमितता न हो।

- Install Android App -

अंत में, सभी विद्यार्थियों से अनुरोध है कि वे इस निर्णय को सकारात्मक रूप में लें और अपनी तैयारी पर ध्यान केंद्रित करें। यह परीक्षा उन्हें अपने वास्तविक प्रदर्शन को साबित करने का एक और अवसर प्रदान करेगी। 23 जून को होने वाली इस परीक्षा का परिणाम 30 जून तक घोषित किया जाएगा, जिसके बाद काउंसलिंग की प्रक्रिया आरंभ होगी।

छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे अपनी तैयारी को अंतिम रूप दें और परीक्षा के दिन आत्मविश्वास के साथ शामिल हों। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा दिए गए सभी निर्देशों का पालन करें और सफलता प्राप्त करने की दिशा में आगे बढ़ें।

Aanganwadi Bharti 2024 : 10वीं पास के लिए नोटिफिकेशन जारी, यहां देखे आवेदन प्रक्रिया

Don`t copy text!