ब्रेकिंग
ग्रामीण परंपरागत खेलों को बढ़ावा देती ग्रामीण संस्कृति,बचपन के देशी खेल को बढ़ावा दे रहे पंचायत के ग... देवास जिले में 23 जून रविवार को जन्म से 5 वर्ष तक के बच्चो को पिलाई जाएगी पोलियों की दवा हरदा जिले में प्रथम आगमन पर केंद्रीय मंत्री श्री उइके का हुआ जगह-जगह स्वागत, मंत्री श्री उइके ने पौध... Aaj ka rashifal: आज दिनांक 23/06/2024 का राशिफल, जानिए आज क्या कहते है। आपके भाग्य के सितारे केंद्रीय राज्य मंत्री बनने के बाद सांसद डी डी उईके का हरदा प्रथम आगमन पर किया स्वागत! Big news harda: आकाशीय बिजली गिरने से खेत में काम कर रहे मजदूर की हुई मौत, दो दिन की छुटी मे आया फौज... सिवनी मालवा: चुनिंदा दुकानों पर मिलती है प्राइवेट स्कूलों की किताब, कॉपी लेने का भी दबाव,  Harda news: बहु के गंभीर आरोप पर बुजुर्ग सास ससुर बोले हम छटवा हिस्सा देने को तैयार हु। बहु मांग रही... Harda Big news: कार सवार दो युवकों से एक पिस्टल एवं तीन जिंदा कारतूस जब्त! Harda Big news: हरदा पुलिस की बड़ी कार्यवाही : फरार आरोपी सौरभ विश्नोई गिरफ्तार, आरोपी के कब्जे से 5...

ONGS Scholarship Yojana 2024: 10वी और 12वी के विद्यार्थियो को मिलेगी ₹48,000 की छात्रवृत्ति, ऐसे करे आवेदन

ओएनजीसी फाउंडेशन, जो भारत की प्रमुख तेल और गैस कंपनियों में से एक है, देश के विकास में योगदान कर रही है। यह फाउंडेशन मेधावी छात्रों की पढ़ाई में मदद के लिए ओएनजीसी छात्रवृत्ति के रूप में आर्थिक सहायता प्रदान करती है। इस लेख में, हम आपको इसके बारे में अधिक जानकारी देंगे।

ONGS Scholarship 2024 स्कॉलरशिप योजना क्या है –

ओएनजीसी छात्रवृत्ति एक विशेष कार्यक्रम है जिसे ओएनजीसी ट्रस्ट द्वारा संचालित किया जाता है। इस स्कीम के तहत, चुने गए छात्रों को प्रति वर्ष ₹48,000 की छात्रवृत्ति मिलती है। इसके लिए, आपको एक ऑनलाइन फॉर्म भरना होगा। चयन होने पर, राशि सीधे आपके बैंक खाते में जमा कर दी जाएगी।

बेरोजगार युवाओं को मिलेगा रोजगार

सिर्फ इनको मिलेगा स्कॉलरशिप योजना का लाभ –

यह छात्रवृत्ति उन छात्रों के लिए है जो पेशेवर डिग्री कोर्स में पढ़ाई कर रहे हैं। इसका लाभ सभी वर्गों के छात्र, चाहे वे सामान्य, ओबीसी, एसटी या एससी वर्ग के हों, ले सकते हैं। यह स्कीम 2000 छात्रों को छात्रवृत्ति प्रदान करती है, जिसमें से आधी छात्रवृत्तियाँ लड़कियों के लिए आरक्षित हैं और बाकी ओबीसी, सामान्य, अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के छात्रों में वितरित की जाती हैं।

योजना के लिए जरूरी पात्रता –

1. इस छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करने वाले छात्र को कॉलेज में प्रवेशित होना चाहिए और नियमित रूप से कॉलेज जाना चाहिए।
2. वह पेशेवर डिग्री का छात्र होना चाहिए और 12वीं कक्षा में उसके कम से कम 60% अंक होने चाहिए या सीजीपीए 10 में से कम से कम 6 होना चाहिए।
3. आवेदन करते समय छात्र की उम्र 30 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए और उसके परिवार की वार्षिक आय ₹200000 से अधिक नहीं होनी चाहिए।

UPI New Update: लागू हुए नए नियम

स्कॉलरशिप योजना के लिए जरूरी दस्तावेज –

छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करते समय, आपके पास
1. पासपोर्ट साइज फोटो
2. आधार कार्ड
3. परिवार की आय और जाति प्रमाण पत्र,
4. बैंक खाते का विवरण,
5. 10वीं एवं 12वीं कक्षा के मार्कशीट

ये सभी दस्तावेज होना चाहिए। यदि आप स्नातकोत्तर छात्रवृत्ति के लिए आवेदन कर रहे हैं, तो आपको अपने कॉलेज के अंकों के प्रमाण पत्र की भी आवश्यकता होगी।

बेरोजगार युवाओं को केंद्र सरकार देगी 2 लाख रुपए

- Install Android App -

ONSC Scholarship Yojana सिलेक्शन प्रोसेस –

ओएनजीसी छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करते समय, चयन प्रक्रिया आपके स्कूल के ग्रेड और आपके परिवार की आय को ध्यान में रखकर की जाती है। अच्छे ग्रेड और कम पारिवारिक आय वाले छात्रों के पास छात्रवृत्ति प्राप्त करने का अधिक मौका होता है।

ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया –

छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करने के लिए सबसे पहले ओएनजीसी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। वहां पर मुख्य स्क्रीन दिखाई देगी, जहाँ पर “Apply for Scholarship” के विकल्प पर क्लिक करें। उसके बाद, नियमों और शर्तों को पढ़ें और “Continue” पर क्लिक करें। वहां पर आपसे आपकी व्यक्तिगत जानकारी मांगी जाएगी, जिसे सही-सही भरें। इसके बाद, आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें और फॉर्म पूरा होने पर सबमिट कर दें।

इस प्रकार आप GEN OBC SC ST Scholarship 2024 के लिए आवेदन कर सकते हैं और अपनी उच्च शिक्षा के लिए आर्थिक सहायता प्राप्त कर सकते हैं।

ONGC Scholarship Yojana के लिए 5 पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQs):

  1. ONGC Scholarship Yojana क्या है?
    • ONGC Scholarship Yojana एक सरकारी पहल है जो आर्थिक रूप से कमजोर और पिछड़े वर्ग के छात्रों को उच्च शिक्षा के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करती है। इसका उद्देश्य छात्रों को उनके शैक्षिक सपनों को पूरा करने में मदद करना है।
  2. ONGC Scholarship के लिए कौन आवेदन कर सकता है?
    • इस छात्रवृत्ति के लिए वे छात्र आवेदन कर सकते हैं जो आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (EWS) या अनुसूचित जाति/जनजाति (SC/ST) के हों और विज्ञान, इंजीनियरिंग, मेडिकल या भूविज्ञान (Geology) में स्नातक या स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम कर रहे हों।
  3. ONGC Scholarship के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया क्या है?
    • ONGC Scholarship के लिए आवेदन करने के लिए, उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरना होगा। आवश्यक दस्तावेज़ों को अपलोड करना और फॉर्म को सबमिट करना आवश्यक है। चयन प्रक्रिया पूरी होने के बाद, चयनित छात्रों को छात्रवृत्ति की राशि प्रदान की जाती है।
  4. ONGC Scholarship की राशि कितनी होती है?
    • इस छात्रवृत्ति योजना के तहत चयनित छात्रों को प्रति वर्ष 48,000 रुपये की राशि प्रदान की जाती है। यह राशि छात्रों की शैक्षिक आवश्यकताओं को पूरा करने में सहायक होती है।
  5. ONGC Scholarship के लिए कौन-कौन से दस्तावेज़ आवश्यक होते हैं?
    • आवेदन के लिए छात्रों को निम्नलिखित दस्तावेज़ जमा करने होते हैं: पहचान पत्र (आधार कार्ड या पैन कार्ड), आय प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र (यदि लागू हो), पिछले शैक्षिक प्रमाण पत्र, पासपोर्ट साइज फोटो, और बैंक खाते का विवरण।

ये FAQs ONGC Scholarship Yojana के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं, जिससे इच्छुक छात्र इस योजना का लाभ उठा सकें।

Don`t copy text!