ब्रेकिंग
Aaj Ka Rashifal | राशिफल दिनांक 21 जून 2024 | जानिए आज क्या कहते है आपके भाग्य के सितारे सिवनी मालवा : मुख्यमंत्री की मंशा को पलीता लगा देगें ये नेता और अधिकारी, विधायक के गृह ग्राम बघवाड़ा... खण्डवा : खण्डवा हत्या के आरोपीयों को तत्काल गिरफ्तार कर न्यायालय पेश किया गया Harda News: हरदा जिला अस्पताल में महिला वार्ड में भर्ती लड़की हुई गायब, पुलिस ने 12 घटों के अंदर गुम... Harda News: '21 जून योग दिवस पर विशेष' सूर्य किरणो से प्रदेश के 14 जिलों में कर्क रेखा पर आज शून्‍य ... खंडवा : अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर विशेष, पानी में तैरते हुए योग, इस शख्स की कला देखकर हो जाएंगे हैरा... Harda News: ‘‘स्वयं एवं समाज के लिए योग’’ की थीम पर आयोजित होगा अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम Harda News: बिरसा मुंडा स्व-रोजगार योजना के तहत मिलेगा 50 लाख रुपये तक का ऋण Harda News: पल्स पोलियो अभियान के तहत 23 से 25 जून तक बच्चों को पिलाई जाएगी दवा Harda News: जिला स्तरीय रोजगार मेले में 143 युवाओं का हुआ प्राथमिक चयन

Pan Card Big Update: सभी पैन कार्ड धारी नागरिकों को 31 मई से पहले करना होगा यह जरूरी काम, वरना लगेगा भारी जुर्माना

अगर आपके पास पैन कार्ड है, तो सरकार के निर्देशों के अनुसार कुछ जरूरी काम 31 मई से पहले निपटा लें, अन्यथा आयकर विभाग भारी जुर्माना लगा सकता है। पैन कार्ड और आयकर विभाग का गहरा संबंध है। आपका पैन कार्ड आपके टैक्स स्टेटस, वित्तीय क्रेडिबिलिटी, वित्तीय स्वास्थ्य और अन्य जानकारियों को संजोए रखता है। इसलिए, सरकार के नियमों के अनुसार पैन कार्ड को हमेशा अपडेट रखना हर नागरिक की जिम्मेदारी है। अगर कोई नागरिक ऐसा करने में चूक जाता है, तो उसे भारी जुर्माना भुगतना पड़ सकता है।

जैसा कि हमने आपको बताया, पैन कार्ड एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है जो आपकी आर्थिक स्थिति को दर्शाता है। पैन कार्ड के माध्यम से ही किसी भी व्यक्ति की आर्थिक स्थिति का पता लगाया जा सकता है। इसके अलावा, पैन कार्ड का उपयोग वित्तीय लेनदेन में भी होता है। भारत में या विदेश में, जब भी आप ₹50000 से अधिक की वित्तीय लेनदेन करते हैं, या किसी भी गोल्ड शॉप से ₹50000 से अधिक का सोना खरीदते हैं, या किसी प्रकार का लोन लेते हैं, तो पैन कार्ड की जानकारी दर्ज करनी पड़ती है। अगर आपके पास पैन कार्ड है तो इसे अपडेट करना भी जरूरी है। पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करना बहुत आवश्यक है। इसके अलावा, अगर आपने मोबाइल नंबर बदला है तो पैन कार्ड में नए मोबाइल नंबर और नए पते का अपडेट भी जरूरी है।

जैसा कि हमने आपको बताया, पैन कार्ड का आधार कार्ड से लिंक होना बहुत जरूरी है। अगर आपका पैन कार्ड आधार कार्ड से लिंक नहीं है तो आयकर विभाग आप पर भारी जुर्माना लगा सकता है। इसके साथ ही, अगर पैन कार्ड आधार कार्ड से लिंक नहीं होगा, तो आयकर विभाग आपको टैक्स छूट नहीं देगा, बल्कि अतिरिक्त TDS काटेगा और जुर्माना भी लगाएगा। इन समस्याओं से बचने के लिए यह जरूरी है कि आप अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करवा लें। भारत सरकार के नियमों के अनुसार, पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने की अंतिम तिथि 31 मई 2024 निर्धारित की गई है।
वे सभी पैन कार्ड धारक जिनके पैन कार्ड आधार कार्ड से लिंक नहीं हैं, उनके लिए यह अत्यंत महत्वपूर्ण है कि वे 31 मई 2024 तक अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करवा लें। यदि ऐसा नहीं किया जाता, तो आयकर विभाग आप पर कानूनी कार्यवाही कर सकता है। जानकारी के लिए बता दें कि पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने का मुख्य उद्देश्य देश में टैक्स चोरी और पैन कार्ड के उपयोग से होने वाली धोखाधड़ी को रोकना है। पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने के साथ-साथ आपको बायोमेट्रिक वेरिफिकेशन भी करवाना जरूरी है। इससे एक से अधिक पैन कार्ड रखने वालों पर भी रोक लगाई जा रही है।

वे सभी नागरिक जो पैन कार्ड धारक हैं और इसका उपयोग करते हैं, या जो रोजाना वित्तीय लेन-देन जैसी महत्वपूर्ण कार्यवाही करते हैं और टैक्स का भुगतान करते हैं, उनके लिए यह आवश्यक है कि वे पैन कार्ड का बायोमेट्रिक वेरिफिकेशन करवा लें, पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करवा लें और मोबाइल नंबर, निवास प्रमाण और बायोमेट्रिक वेरिफिकेशन जैसी महत्वपूर्ण प्रक्रियाओं को पूरा करें। यदि कोई व्यक्ति यह सब करने से चूक जाता है, तो उस पर आयकर विभाग द्वारा भारी जुर्माना लगाया जा सकता है। जानकारी के लिए बता दें कि आयकर विभाग ने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने और बायोमेट्रिक वेरिफिकेशन अपडेट करने की अंतिम तिथि 31 मई 2024 घोषित की है।

Sariya Rate Mp: सरिया/सीमेंट भाव | क्या है आज के भाव (23.05.24) cement rate

- Install Android App -

Don`t copy text!