ब्रेकिंग
ग्रामीण परंपरागत खेलों को बढ़ावा देती ग्रामीण संस्कृति,बचपन के देशी खेल को बढ़ावा दे रहे पंचायत के ग... देवास जिले में 23 जून रविवार को जन्म से 5 वर्ष तक के बच्चो को पिलाई जाएगी पोलियों की दवा हरदा जिले में प्रथम आगमन पर केंद्रीय मंत्री श्री उइके का हुआ जगह-जगह स्वागत, मंत्री श्री उइके ने पौध... Aaj ka rashifal: आज दिनांक 23/06/2024 का राशिफल, जानिए आज क्या कहते है। आपके भाग्य के सितारे केंद्रीय राज्य मंत्री बनने के बाद सांसद डी डी उईके का हरदा प्रथम आगमन पर किया स्वागत! Big news harda: आकाशीय बिजली गिरने से खेत में काम कर रहे मजदूर की हुई मौत, दो दिन की छुटी मे आया फौज... सिवनी मालवा: चुनिंदा दुकानों पर मिलती है प्राइवेट स्कूलों की किताब, कॉपी लेने का भी दबाव,  Harda news: बहु के गंभीर आरोप पर बुजुर्ग सास ससुर बोले हम छटवा हिस्सा देने को तैयार हु। बहु मांग रही... Harda Big news: कार सवार दो युवकों से एक पिस्टल एवं तीन जिंदा कारतूस जब्त! Harda Big news: हरदा पुलिस की बड़ी कार्यवाही : फरार आरोपी सौरभ विश्नोई गिरफ्तार, आरोपी के कब्जे से 5...

Ladli Bahana Awas Yojana 1st Installment: केवल इन महिलाओं को मिलेगा पहली किस्त का पैसा 30,000 रुपये, देखे अपना नाम

मध्य प्रदेश सरकार ने राज्य की महिलाओं को पक्का मकान देने के लिए लाडली बहना आवास योजना की शुरुआत की है। अब इस योजना से जुड़ी एक बड़ी खुशखबरी आ रही है। राज्य की जिन महिलाओं ने लाडली बहना आवास योजना के तहत आवेदन किया है, उन्हें पहली किस्त का भुगतान किया जाएगा। आज के इस आर्टिकल में हम आपको इस योजना की पहली किस्त से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे।

यदि आपने भी लाडली बहना आवास योजना के तहत आवेदन किया है और आप पहली किस्त का इंतजार कर रहे हैं, तो इस लेख को ध्यान से पढ़ें। यहां हम आपको बताने जा रहे हैं कि राज्य सरकार किन महिलाओं को इस योजना का लाभ देगी और पहली किस्त का भुगतान कब किया जाएगा।

महिलाओं को मिलेगा 15,000 रुपए

लाडली बहना आवास योजना 2024 –

मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ग्रामीण क्षेत्रों में कच्चे मकानों में रहने वाली गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाली महिलाओं को पक्का मकान प्रदान करने के उद्देश्य से लाडली बहना आवास योजना की शुरुआत की थी। इस योजना के तहत, लाभार्थी महिला के बैंक खाते में 1.20 लाख रुपये की आर्थिक सहायता राशि तीन किस्तों में दी जाएगी।

लाडली बहना आवास योजना की पहली किस्त के तहत, जिन महिलाओं ने आवेदन किया है, उनके बैंक खाते में 30,000 रुपये की राशि ट्रांसफर की जाएगी। इस योजना के माध्यम से, लाभार्थी महिलाएं अपने लिए पक्के मकान का निर्माण कर सकती हैं। योजना के तहत केवल पात्र महिलाओं के ऑनलाइन आवेदन स्वीकार किए जा रहे हैं। आगे हम योजना की पात्रता की जानकारी प्रदान कर रहे हैं।

10वी और 12वी के विद्यार्थियो को मिलेगी ₹48,000 की छात्रवृत्ति

योजना के लिए आवश्यक पात्रता –

1. योजना का लाभ केवल राज्य की महिलाएं प्राप्त कर सकती हैं।
2. महिला की आयु 21 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।
3. महिला का परिवार गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाला होना चाहिए।
4. महिला के परिवार का कोई सदस्य आयकर दाता नहीं होना चाहिए।
5. महिला के पास स्वयं का बैंक खाता होना चाहिए।
6. बैंक खाता डीबीटी सक्रिय होना अनिवार्य है।
7. महिला के परिवार द्वारा पहले से किसी आवास योजना का लाभ नहीं लिया होना चाहिए।

पहली किस्त का पैसा कब मिलेगा ? 

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा शुरूगई लाडली बहना आवास योजना के तहत अभी तक राज्य की महिलाओं को पहली किस्त का भुगतान नहीं किया गया है। आवेदन करने वाली महिलाएं इस पहली किस्त का इंतजार कर रही हैं। इस लेख में हम आपको पहली किस्त की तारीख के बारे में जानकारी देंगे।

- Install Android App -

मध्य प्रदेश की मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, योजना के तहत लाभार्थी महिलाओं के बैंक खाते में पहली किस्त का भुगतान लोकसभा चुनाव के बाद किया जाएगा। वर्तमान में, लोकसभा चुनाव के कारण देश में आदर्श आचार संहिता लागू है। इस कारण प्रदेश सरकार योजना की पहली किस्त का भुगतान लाभार्थी के बैंक खाते में नहीं कर पा रही है। जैसे ही लोकसभा चुनाव समाप्त होंगे, मध्य प्रदेश सरकार द्वारा लाडली बहना आवास योजना की पहली किस्त लाभार्थी महिला के खाते में ट्रांसफर कर दी जाएगी। योजना में पात्र महिलाओं के बैंक खाते में सिंगल क्लिक के माध्यम से 30,000 रुपये की राशि भेजी जाएगी।

इस योजना के अंतर्गत पात्र महिलाओं को आर्थिक सहायता प्रदान कर उनके जीवन स्तर को सुधारने का प्रयास किया जा रहा है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य महिलाओं को सशक्त बनाना और उन्हें सुरक्षित एवं पक्के मकान उपलब्ध कराना है। यदि आप भी इस योजना में आवेदन करने के योग्य हैं और आपने अब तक आवेदन नहीं किया है, तो जल्द ही आवेदन करें ताकि आपको भी इस योजना का लाभ मिल सके।

Pan Card Big Update: सभी पैन कार्ड धारी नागरिकों को 31 मई से पहले करना होगा यह जरूरी काम, वरना लगेगा भारी जुर्माना

Sariya Rate Mp: सरिया/सीमेंट भाव | क्या है आज के भाव (23.05.24) cement rate

Don`t copy text!