ब्रेकिंग
Aaj Ka Rashifal | राशिफल दिनांक 13 जून 2024 | दिन गुरुवार जानिए आज क्या कहते है आपके भाग्य के सितारे MP BIG News : कठुआ में हुए आतंकी हमलें में छिंदवाड़ा का कबीर हुआ शहीद पैथोलॉजी लैब फर्जी रिपोर्ट कलेक्टर को मिली शिकायत, जांच करने पहुंची टीम, विजय पैथोलॉजी को किया सील देवास: कांटाफोड पुलिस को मिली बड़ी सफलता, चोरी तथा ट्रक कटिंग करने वाले दो चोर धराए! खातेगांव: जल है तो कल है इसे बचाने के लिए हमें जल संरचनाओं को पुर्नजीवित करने के प्रयास करना होंगे- ... Breking News : बाइक सवार लूटेरों ने दिन दहाड़े पिस्टल दिखाकर व्यापारी से की 27 लाख की लूट कांग्रेस नेता सुरेंद्र जैन के बेटे संकल्प को कार दुर्घटना में बनाया आरोपी ! एफआईआर दर्ज ! हंडिया : पीए श्री स्कूल हंडिया के प्रधान पाठक जीआर चौरसिया द्वारा शिक्षकों को एक दिवसीय प्रशिक्षण दि... नर्मदा पुरम : नर्मदापुरम जिले के नगरों/ग्रामों में देखी गई विशेष खगोलीय घटना, साया ने छोड़ा,काया का ... Big News Mp: खंडवा जिले में 6 बदमाशो को जिला बदर करने के आदेश जारी!

PM Dron Didi Yojana: महिलाओं को मिलेगा ड्रोन प्रशिक्षण और 15,000 रुपए की सहायता, जानें पूरी जानकारी

PM Dron Didi Yojana: भारत सरकार महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए कई योजनाएं चला रही है, जिनसे देश की महिलाएं लाभान्वित हो रही हैं। आज हम आपको प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू की गई एक महत्वपूर्ण योजना ‘ड्रोन दीदी योजना’ के बारे में विस्तार से बताएंगे। इस योजना की शुरुआत 2023 में की गई थी और इसका उद्देश्य देश की महिलाओं को ड्रोन संचालन का प्रशिक्षण देना है। इस योजना के लिए आवेदन की प्रक्रिया और आवश्यक दस्तावेजों के बारे में विस्तृत जानकारी नीचे दी गई है।

PM Dron Didi Yojana क्या है ?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2023 में ‘ड्रोन दीदी योजना’ का शुभारंभ किया था, जिसका मुख्य उद्देश्य देश की महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त बनाना और उन्हें स्वरोजगार से जोड़ना है। इस योजना के तहत महिलाओं को ड्रोन उड़ाने का प्रशिक्षण दिया जाएगा, जिससे वे अच्छी आमदनी कर सकेंगी। इस योजना में भारत सरकार स्वयं सहायता समूह से जुड़ी महिलाओं को ड्रोन संचालन का प्रशिक्षण प्रदान करेगी। प्रशिक्षण प्राप्त महिलाएं अपने क्षेत्र के किसानों की मदद कर सकती हैं, जैसे कि ड्रोन की सहायता से उर्वरक और कीटनाशक का छिड़काव। इस योजना के तहत सरकार प्रशिक्षण के दौरान महिलाओं को 15,000 रुपए की आर्थिक सहायता भी देगी।

योजना का नाम शुरू की गई प्रधान मंत्री लाभार्थी उद्देश्य आवेदन प्रक्रिया आधिकारिक वेबसाइट
Namo Drone Didi Yojana 2024 प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी जी स्वयं सहायता समूह की महिलाएं कृषि के लिए ड्रोन किराए पर देना अभी उपलब्ध नहीं जल्द लांच होगी

Eligibility –

इस योजना के लिए आवेदन करने हेतु निम्नलिखित पात्रताओं को पूरा करना आवश्यक है।

1. केवल स्वयं सहायता समूह से जुड़ी महिलाएं ही आवेदन कर सकती हैं।
2. आवेदन करने वाली महिला की आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।
3. महिला भारत की नागरिक होनी चाहिए।
4. महिला के पास स्वयं का बैंक खाता होना चाहिए।
5. महिला आयकर दाता और शासकीय नौकरी में नहीं होनी चाहिए।

Documents –

आवेदन फॉर्म जमा करने के लिए निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता होगी।

1. आधार कार्ड
2. पैन कार्ड
3. वोटर कार्ड
4. बैंक पासबुक
5. मूल निवास प्रमाण पत्र
6. स्वयं सहायता समूह का प्रमाण पत्र
7. पासपोर्ट साइज फोटो
8. मोबाइल नंबर

Application Form –

ड्रोन दीदी योजना के तहत आवेदन करने के लिए भारत सरकार स्वयं सहायता समूह की महिलाओं के फॉर्म जमा करेगी। फिलहाल इस योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू नहीं की गई है। जैसे ही सरकार आवेदन प्रक्रिया की शुरुआत करेगी, आपको इस आर्टिकल के माध्यम से पूरी जानकारी प्रदान कर दी जाएगी। इस योजना का मुख्य उद्देश्य देश की महिलाओं को स्वावलंबी बनाना और उन्हें आधुनिक तकनीक से परिचित कराना है। ड्रोन प्रशिक्षण से महिलाएं कृषि कार्यों में न केवल अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकेंगी, बल्कि उनकी आमदनी में भी वृद्धि होगी। इस प्रकार की योजनाएं महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं और उन्हें देश की प्रगति में सहभागी बनाती हैं।

ड्रोन दीदी योजना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की एक महत्वपूर्ण पहल है, जिसका उद्देश्य महिलाओं को सशक्त बनाना और उन्हें स्वरोजगार के अवसर प्रदान करना है। इस योजना के तहत महिलाओं को ड्रोन प्रशिक्षण के साथ-साथ 15,000 रुपए की आर्थिक सहायता भी दी जाएगी। इस योजना से महिलाएं कृषि क्षेत्र में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकेंगी और उनकी आमदनी में भी सुधार होगा। जैसे ही इस योजना की आवेदन प्रक्रिया शुरू होगी, आपको इसके बारे में पूरी जानकारी प्रदान की जाएगी।

- Install Android App -

FAQs –

  • नमो ड्रोन दीदी योजना 2024 क्या है ?
    • यह योजना कृषि कार्यों के लिए ड्रोन किराए पर देने के उद्देश्य से शुरू की गई है, जिससे महिलाएं आत्मनिर्भर बन सकें।
  • इस योजना को किसने शुरू किया है ?
    • यह योजना प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा शुरू की गई है।
  • इस योजना के लाभार्थी कौन हैं ?
    • इस योजना का लाभ मुख्य रूप से स्वयं सहायता समूह की महिलाएं उठाएंगी।
  • इस योजना का मुख्य उद्देश्य क्या है ?
    • योजना का मुख्य उद्देश्य कृषि कार्यों के लिए ड्रोन किराए पर देना और महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त बनाना है।
  • इस योजना के तहत ड्रोन का उपयोग कैसे किया जाएगा ?
    • ड्रोन का उपयोग कृषि क्षेत्रों में फसल निरीक्षण, कीटनाशक छिड़काव और अन्य कृषि गतिविधियों के लिए किया जाएगा।

Ladli Behna Yojana 2024: वंचित महिलाओं के लिए मध्य प्रदेश सरकार शुरू करेगी लाडली बहना योजना का तीसरा चरण, देखे पूरी जानकारी

ONGS Scholarship Yojana 2024: 10वी और 12वी के विद्यार्थियो को मिलेगी ₹48,000 की छात्रवृत्ति, ऐसे करे आवेदन

India Digital Certificate Yojana: बेरोजगार युवाओं को मिलेगा रोजगार, यहां देखे पूरी जानकारी

Don`t copy text!