ब्रेकिंग
ग्रामीण परंपरागत खेलों को बढ़ावा देती ग्रामीण संस्कृति,बचपन के देशी खेल को बढ़ावा दे रहे पंचायत के ग... देवास जिले में 23 जून रविवार को जन्म से 5 वर्ष तक के बच्चो को पिलाई जाएगी पोलियों की दवा हरदा जिले में प्रथम आगमन पर केंद्रीय मंत्री श्री उइके का हुआ जगह-जगह स्वागत, मंत्री श्री उइके ने पौध... Aaj ka rashifal: आज दिनांक 23/06/2024 का राशिफल, जानिए आज क्या कहते है। आपके भाग्य के सितारे केंद्रीय राज्य मंत्री बनने के बाद सांसद डी डी उईके का हरदा प्रथम आगमन पर किया स्वागत! Big news harda: आकाशीय बिजली गिरने से खेत में काम कर रहे मजदूर की हुई मौत, दो दिन की छुटी मे आया फौज... सिवनी मालवा: चुनिंदा दुकानों पर मिलती है प्राइवेट स्कूलों की किताब, कॉपी लेने का भी दबाव,  Harda news: बहु के गंभीर आरोप पर बुजुर्ग सास ससुर बोले हम छटवा हिस्सा देने को तैयार हु। बहु मांग रही... Harda Big news: कार सवार दो युवकों से एक पिस्टल एवं तीन जिंदा कारतूस जब्त! Harda Big news: हरदा पुलिस की बड़ी कार्यवाही : फरार आरोपी सौरभ विश्नोई गिरफ्तार, आरोपी के कब्जे से 5...

Ladli Behna Yojana 2024: वंचित महिलाओं के लिए मध्य प्रदेश सरकार शुरू करेगी लाडली बहना योजना का तीसरा चरण, देखे पूरी जानकारी

लाडली बहना योजना के तीसरे चरण की लेकर बड़ी अपडेट आई है। इस दिन से योजना का तीसरा चरण शुरू होगा, और वंचित महिलाएं आवेदन फार्म जमा कर सकेंगी। जिन महिलाओं ने अब तक लाडली बहना योजना में आवेदन फार्म जमा नही किया है। उन सभी महिलाओं को आर्थिक सहायता राशि प्रदान करने के लिए राज्य सरकार योजना के तीसरे चरण को शुरू करेगी।

मध्य प्रदेश सरकार ने लाडली बहना योजना के तीसरे चरण के साथ एक बड़ी अपडेट जारी की है। अब तक 1.29 करोड़ महिलाएं इस योजना के तहत आवेदन जमा कर चुकी हैं, लेकिन कुछ महिलाएं अब तक आवेदन नहीं कर पाई हैं। इसलिए, राज्य सरकार ने तीसरे चरण की शुरुआत का ऐलान किया है। जिसमे 21 वर्ष से अधिक उम्र की महिलाओं के भी फार्म जमा किए जा सकेंगे।

मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने लाडली बहना योजना के तीसरे चरण की शुरुआत का निर्णय लिया था। इसमें 21 से 23 वर्ष की आयु के बीच की महिलाओं के लिए भी आवेदन की इजाजत दी गई थी। फिलहाल लाडली बहना योजना में केवल विवाहित महिलाओं को ही योजना का लाभ दिया जा रहा है, परंतु योजना के तीसरे चरण में अविवाहित बेटियों के भी फार्म जमा किए जा सकेंगे। योजना में आवेदन फॉर्म जमा करने के बाद हर महीने राज्य सरकार द्वारा 1250 रुपए की आर्थिक सहायता राशि ट्रांसफर की जाएगी।

तीसरे चरण के लिए जरूरी पात्रता –

योजना के तीसरे चरण में आवेदन करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण शर्तें हैं। बताई जा रही पात्रता का पालन करने वाले परिवार योजना के अंतर्गत आवेदन फार्म जमा कर सकते हैं।
1. आवेदन केवल राज्य की निवासी महिलाओं के जमा किए जाएंगे।
2. महिला के परिवार में कोई भी आयकर दाता नहीं होना चाहिए।
3. कोई भी परिवार का सदस्य सरकारी नौकरी में नहीं होना चाहिए।
4. आवेदक के पास अपना बैंक खाता होना जरुरी है।
5. महिला के पास 5 एकड़ से अधिक कृषि भूमि नहीं होनी चाहिए।
6. वह अन्य चार पहिया वाहन के मालिक नहीं होनी चाहिए।
7. सभी आवश्यक दस्तावेज उपलब्ध होने चाहिए।

तीसरे चरण के लिए जरूरी दस्तावेज –

1. आधार कार्ड
2. समग्र आईडी
2. वोटर कार्ड
3. बैंक पासबुक
4. मूल निवासी प्रमाण पत्र
5. पासपोर्ट साइज फोटो
6. मोबाइल नंबर

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा लाडली बहना योजना के तीसरे चरण को शुरू करने के घोषणा की गई है। फिलहाल इस योजना में आवेदन फार्म जमा नहीं किए जा रहे है। आवेदन प्रक्रिया शुरू हो जाने के बाद आप आवेदन फार्म जमा कर 1250 रुपए की आर्थिक सहायता राशि प्राप्त कर सकते है।

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा लाडली बहना योजना के तीसरे चरण के आवेदन फार्म लोकसभा चुनाव समाप्त हो जाने के बाद शुरू किए जा सकते है। आवेदन फार्म ग्राम पंचायत कार्यालय, नगर पंचायत कार्यालय एवं आगनवाड़ी कार्यालय के माध्यम से जमा किए जाएंगे।

- Install Android App -

Kisan New Yojana 2024: अब किसानों को सब्सिडी पर मिलेगा ट्रैक्टर, हरियाणा सरकार ने शुरू की योजना

यह भी पढ़े –

Don`t copy text!