ब्रेकिंग
MP News: आज बालाजी मन्दिर परिसर मे विवाह और निकाह एक साथ होगा Dewas News: रील बनाने वाले युवक की हुई पिटाई विडियो वायरल करने से किया था मना, पीड़ित ने थाने मे शिका... खंडवा: खानापूर्ति कब तक चलेगी शिक्षा विभाग: गणेश भावसार गोवंश का पूजन कर के गौवंश रक्षा का संकल्प लिया Aaj ka rashifal: आज दिनांक 15/07/2024 का राशिफल,जानिए आज क्या कहते है आपके भाग्य के सितारे हरदा: प्रधानमंत्री कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस का शुभारंभ कार्यक्रम संपन्न, हरदा विधायक दोगने पूर्व मंत्री प... हरदा: बलाही समाज की बेटियों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए 18 कन्याओं को निशुल्क सिलाई मशीन वितरण की गई, श्री गणेश भावसार पालक महासंघ मध्यप्रदेश (रजि.) के खंडवा जिला अध्यक्ष नियुक्त हंडिया : आधा घंटा हुई झमाझम बारिश,मौसम हुआ सुहाना, Harda:एक पौधा मां के नाम" अभियान के तहत सर्किट हाउस परिसर में हुआ पौधारोपण, कलेक्टर श्री सिंह और अन्...

Voter Card Download: यहां देखे वोटर कार्ड डाउनलोड करने का नया और सबसे आसान तरीका

Voter Card Download: वर्तमान में देश में लोकसभा चुनाव चल रहे है अब तक तीन चरणों के मतदान संपन्न हो गए है और अब 13 मई को चौथे चरण का चुनाव होने वाला है। ऐसे में अपने मताधिकार का उपयोग करने के लिए नागरिक के पास वोटर कार्ड होना अनिवार्य है। अगर आप अपना वोटर कार्ड डिजिटल रूप में डाउनलोड करना चाहते हैं, तो आज इस आर्टिकल में आपको ऑनलाइन वोटर कार्ड डाउनलोड करने की प्रक्रिया के बारे में जानकारी प्रदान की जाएगी।

लोकसभा चुनाव की शुरुआत हो चुकी है देश में 19 अप्रैल से चुनाव शुरू हो गए है, जो की 1 जून 2024 तक चालू रहेंगे। ऐसे में विभिन्न लोकसभा सीटों पर वोट डालने हेतु आम नागरिक के पास वोटर कार्ड होना जरूरी है। बिना वोटर कार्ड के आप मतदान नहीं कर सकते हैं। मतदाता पहचान पत्र ऑनलाइन आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से डाउनलोड किया जा सकता है। चुनाव आयोग द्वारा वोटर कार्ड डाउनलोड करने के लिए मोबाइल एप्लीकेशन की भी शुरुआत की है। ऐसे मतदाता जिनके पास वोटर कार्ड नहीं है या फिर खो गया है, वह बताई जा रही प्रक्रिया के अनुसार अपना डिजिटल वोटर कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे। वोटर कार्ड का इस्तेमाल न सिर्फ वोट डालने के लिए किया जाता है, वल्कि आप वोटर कार्ड को एक जरूरी दस्तावेज के रूप में भी उपयोग कर सकते है। विभिन्न प्रकार की सरकारी योजनाओं में वोटर कार्ड का उपयोग एड्रेस के प्रमाण के रूप में किया जाता है। वोटर कार्ड एक व्यक्ति के लिए उसके पते के प्रमाण के रूप में उपयोग किए जाने वाला महत्वपूर्ण दस्तावेज है। विभिन्न प्रकार की योजनाओं में वोटर कार्ड को जरूरी दस्तावेज के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। आधार कार्ड वोटर कार्ड और पैन कार्ड भारत में निवास करने वाले एक नागरिक के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज होते हैं। अगर आपने अपना वोटर कार्ड बनवाया था, परंतु आपके पास वोटर कार्ड उपलब्ध नहीं है या फिर कहीं खो गया है, तो इसे आप डिजिटल माध्यम से डाउनलोड कर सकते हैं।

डिजिटल वोटर कार्ड भी ओरिजिनल वोटर कार्ड की तरह ही उपयोग किया जा सकता है। आगे आपको डिजिटल वोटर कार्ड डाउनलोड करने की प्रक्रिया के बारे में स्टेप बाय स्टेप जानकारी प्रदान की जाएगी।

ऐसे करें अपना वोटर कार्ड डाउनलोड –

अगर आप अपना ऑनलाइन वोटर कार्ड डाउनलोड करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको निम्नलिखित प्रक्रिया का पालन करना होगा

1. सबसे पहले आपको चुनाव आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
2. आपके सामने वेबसाइट के होम पेज पर “EPIC DOWNLOAD” वाला विकल्प दिखाई देगा, जिस पर क्लिक करें।
3. अब यहां आपको अपना मोबाइल नंबर और EPIC नंबर जैसी जानकारी दर्ज करनी होगी।
4. “सेंड OTP” बटन पर क्लिक करें।
5. आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर प्राप्त ओटीपी को दर्ज करें और “वेरिफाई” बटन पर क्लिक करें।
6. ओटीपी वेरिफाई होने के बाद आपके सामने “EPIC DOWNLOAD” वाला विकल्प दिखाई देगा, जिस पर क्लिक करें।
7. इस प्रकार आप ऑनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से डिजिटल वोटर कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं और इसका प्रिंटआउट निकाल सकते हैं।
8. अब आप इस डिजिटल वोटर का उपयोग मतदान करने या फिर किसी भी जगह पते के प्रमाण के रूप में कर सकते है।

Ayushman Bharat Yojana: आयुष्मान कार्ड बनवाने के बाद आप कैसे करवा सकते हैं मुफ्त इलाज? यहां देखे पूरी जानकारी

Ladli Behna Yojana 13th Installment: लाडली बहना योजना की 13वी किस्त में मिलेंगे इतने पैसे

- Install Android App -

______________

यह भी पढ़े –

अपडेट खबरों के लिए हमारे whatsapp चैनल को फ़ॉलो करें –

Don`t copy text!