ब्रेकिंग
MP BIG News : कठुआ में हुए आतंकी हमलें में छिंदवाड़ा का कबीर हुआ शहीद पैथोलॉजी लैब फर्जी रिपोर्ट कलेक्टर को मिली शिकायत, जांच करने पहुंची टीम, विजय पैथोलॉजी को किया सील देवास: कांटाफोड पुलिस को मिली बड़ी सफलता, चोरी तथा ट्रक कटिंग करने वाले दो चोर धराए! खातेगांव: जल है तो कल है इसे बचाने के लिए हमें जल संरचनाओं को पुर्नजीवित करने के प्रयास करना होंगे- ... Breking News : बाइक सवार लूटेरों ने दिन दहाड़े पिस्टल दिखाकर व्यापारी से की 27 लाख की लूट कांग्रेस नेता सुरेंद्र जैन के बेटे संकल्प को कार दुर्घटना में बनाया आरोपी ! एफआईआर दर्ज ! हंडिया : पीए श्री स्कूल हंडिया के प्रधान पाठक जीआर चौरसिया द्वारा शिक्षकों को एक दिवसीय प्रशिक्षण दि... नर्मदा पुरम : नर्मदापुरम जिले के नगरों/ग्रामों में देखी गई विशेष खगोलीय घटना, साया ने छोड़ा,काया का ... Big News Mp: खंडवा जिले में 6 बदमाशो को जिला बदर करने के आदेश जारी! हरदा : जनशिक्षा केन्द्र महात्मा गांधी हरदा की मासिक समीक्षा बैठक सम्पन्न हुई

ABY 2024: आयुष्मान भारत योजना में हुआ बड़ा बदलाव, अब 70 वर्ष के बुजुर्गों का बिना आयुष्मान होगा मुफ्त उपचार

आयुष्मान भारत योजना : भारत सरकार की ओर से संचालित आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत देश के गरीब और पात्र नागरिकों का नि:शुल्क उपचार किया जा रहा है। इस योजना के तहत आयुष्मान कार्ड धारक नागरिक सालाना ₹500000 तक का मुफ्त इलाज पा सकते हैं। यह योजना विशेष रूप से गरीब और वंचित लोगों के लिए शुरू की गई है। योजना के तहत सरकार द्वारा आयुष्मान कार्ड बनाए जाते हैं।

आयुष्मान भारत योजना, जिसे प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के नाम से भी जाना जाता है, स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ उठाने के लिए केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई एक महत्वपूर्ण योजना है। इस योजना के तहत सरकार पात्र नागरिकों के आयुष्मान कार्ड बनाती है। आयुष्मान कार्ड धारक व्यक्ति किसी भी सूचीबद्ध अस्पताल में जाकर सालाना ₹500000 तक का मुफ्त इलाज प्राप्त कर सकता है। इस योजना के तहत केंद्र सरकार द्वारा करीब 1300 से अधिक बीमारियों का नि:शुल्क उपचार किया जा रहा है। सरकार का लक्ष्य आयुष्मान भारत योजना के तहत देशभर में करीब 10 करोड़ से अधिक परिवारों को लाभान्वित करना है।

बुजुर्गों का होगा नि:शुल्क उपचार –

आयुष्मान भारत योजना के तहत नि:शुल्क उपचार सुविधा का लाभ पाने के लिए लाभार्थी के पास आयुष्मान कार्ड होना अनिवार्य है। पात्र नागरिक अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर या प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र जाकर आयुष्मान कार्ड बनवा सकते हैं। इसके लिए पात्रता सूची में नाम होना आवश्यक है। हालांकि, हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा देश के 70 वर्ष से अधिक उम्र के बुजुर्गों के लिए आयुष्मान कार्ड की अनिवार्यता समाप्त कर दी गई है। अब 70 वर्ष से अधिक उम्र के सभी बुजुर्ग, चाहे वह पात्र हों या न हों, इस योजना के तहत नि:शुल्क उपचार प्राप्त कर सकते हैं।

आयुष्मान भारत योजना पात्रता –

यदि आप आयुष्मान भारत योजना के तहत पात्र हैं, तो आप आयुष्मान कार्ड बनवाकर किसी भी उम्र में नि:शुल्क स्वास्थ्य सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। यदि आप पात्रता की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो आगे सरकार द्वारा निर्धारित सभी आवश्यक पात्रताओं की जानकारी दी जा रही है।

1. आयुष्मान भारत योजना का लाभ केवल भारत के मूल निवासी को मिलेगा।
2. किसी भी उम्र में आयुष्मान भारत योजना का लाभ लिया जा सकता है।
3. आयुष्मान कार्ड बनवाने वाले व्यक्ति का नाम योजना की लाभार्थी सूची में होना चाहिए।
4. आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए आधार कार्ड अनिवार्य है।
5. Secc 2011 की सूची में शामिल व्यक्ति योजना के लिए पात्र माने जाएंगे।
6. बीपीएल राशन कार्ड धारक आयुष्मान कार्ड बनवा सकते हैं।
7. अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और दिव्यांग नागरिक योजना के लिए पात्र माने जाएंगे।

उपरोक्त पात्रता के अनुसार, आप आयुष्मान कार्ड के लिए आवेदन फार्म जमा कर सकते हैं। सरकार द्वारा आयुष्मान कार्ड बनवाने हेतु देशभर में कॉमन सर्विस सेंटर संचालित किए जा रहे हैं। आप अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर जाकर आयुष्मान कार्ड के लिए आवेदन जमा कर सकते हैं। आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र भी जा सकते हैं, जहां आपको आयुष्मान मित्र के माध्यम से आयुष्मान कार्ड बनाने की सुविधा प्रदान की जाती है। आयुष्मान कार्ड बनवाना पूरी तरह से नि:शुल्क है और इसके लिए किसी भी प्रकार का शुल्क देना आवश्यक नहीं है। आप केवल आधार कार्ड और राशन कार्ड के माध्यम से अपना आयुष्मान कार्ड बनवा सकते हैं।

इस प्रकार, आयुष्मान भारत योजना के माध्यम से गरीब और जरूरतमंद नागरिकों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं प्राप्त हो रही हैं, जिससे उनके जीवन स्तर में सुधार हो रहा है। विशेष रूप से 70 वर्ष से अधिक उम्र के बुजुर्गों के लिए यह योजना अत्यंत लाभकारी साबित हो रही है, जिससे वे बिना किसी आर्थिक चिंता के अपना उपचार करवा सकते हैं।

Ladli Behna Yojana 2024: वंचित महिलाओं के लिए मध्य प्रदेश सरकार शुरू करेगी लाडली बहना योजना का तीसरा चरण, देखे पूरी जानकारी

- Install Android App -

Kisan New Yojana 2024: अब किसानों को सब्सिडी पर मिलेगा ट्रैक्टर, हरियाणा सरकार ने शुरू की योजना

Makdai Express 24 Social Media Handles

Don`t copy text!